Site icon Daily Print News

PM Narendra Modi: चुनाव परिणाम के बाद पीएम मोदी की वाराणसी यात्राएं , इस बार काशी को इंतजार क्यों करना पड़ा?

PM Narendra Modi: लोकसभा चुनाव 2024 , 14 दिन बाद वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, पहली बार नतीजों के बाद इतनी देरी |

PM Narendra Modi: चुनाव परिणाम के बाद पीएम मोदी की वाराणसी यात्राएं , इस बार काशी को इंतजार क्यों करना पड़ा?

PM Narendra Modi: वाराणसी लोकसभा सीट से जीत हासिल करने और लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद, नरेंद्र मोदी आज (18 जून 2024) पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी, 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को सम्मान निधि की 17वीं किस्त के रूप में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि वितरित करेंगे।

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री की इस यात्रा का वाराणसी के लोगों के लिए खास महत्व है, क्योंकि यह उनकी चुनावी जीत के बाद पहली यात्रा है। किसान सम्मान सम्मेलन में शामिल होकर प्रधानमंत्री न केवल किसानों के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाएंगे, बल्कि उनकी समस्याओं को समझने और समाधान करने की दिशा में भी कदम उठाएंगे। इस यात्रा से यह भी संकेत मिलता है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के विकास और वहां के लोगों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। वाराणसी की जनता प्रधानमंत्री की इस यात्रा का बेसब्री से इंतजार कर रही है और इस मौके को ऐतिहासिक बनाने के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं।

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री मोदी जी के वाराणसी दौरे के बाद भी, वह कई अन्य कार्यक्रमों में भाग लेंगे। उन्होंने वाराणसी सीट से लगातार तीन बार चुनाव जीते हैं, पहली बार 2014 में। 2014 से अब तक, उन्होंने वाराणसी में करीब 39वीं बार आने का सम्मान प्राप्त किया है। हालांकि, इस बार जीत के बाद उन्हें अपनी संसदीय सीट पर जाने में पिछले दो बारों की तुलना में थोड़ी देरी हुई है। इसके पीछे की वजह क्या है, यह जानने में हमें रुचि है।

इससे भी पढ़े :-  EVM का निर्माण कौन करता है और यह कैसे काम करती है, क्या इसे एक्टिवेट करने के लिए OTP की जरूरत होती है? 7 महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर |

जीत के बाद, प्रधानमंत्री के पास अनेक महत्वपूर्ण कार्य हैं, जिनमें विकास और समाज कल्याण को बढ़ावा देना शामिल है। यह संदेश भी है कि उनकी प्राथमिकताएं उनके क्षेत्रीय विकास और लोगों की सेवा में हैं। उनके कार्यों और यात्राओं के माध्यम से, वे लोगों के बीच अपने विचारों और क्रियाओं को साझा करते हैं, जो उन्हें लोकप्रिय बनाता है।

1. पहले शपथ को लेकर मंथन

PM Narendra Modi: बीजेपी इस बार 400 सीटों के पार का नारा देने के बावजूद, उन्होंने एनडीए 300 से अधिक सीटों को नहीं जीत पाया। वहीं, इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी की सरकार बनाने में जेडीयू और टीडीपी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

PM Narendra Modi:एनडीए में बीजेपी के बाद टीडीपी और फिर जेडीयू के पास सबसे अधिक सीटें हैं। इसी कारण इंडिया गठबंधन ने इन दोनों को सरकार बनाने के मकसद से संयुक्त रूप से व्यक्तिगत संबंध बनाया। वहीं, बीजेपी में पीएम मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और जेपी नड्डा जैसे वरिष्ठ नेता सरकार बनाने के लिए समन्वय कर रहे थे। इस कारण से भी, वे नतीजों के बाद वाराणसी नहीं जा सके।

2. जी-7 समिट के लिए इटली का दौरा

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में आयोजित जी-7 समिट में भाग लेने के लिए पहुंचे। इस वजह से उनको वाराणसी जाने में देरी हो गई है। जब उन्होंने वाराणसी से वापस आने के बाद समय प्राप्त किया, तो उन्होंने वाराणसी दौरे की योजना बनाने में जुट गए।

इससे भी पढ़े :-  आज जारी होंगे NEET PG परीक्षा के प्रवेश पत्र, इस वेबसाइट से करें डाउनलोड |

PM Narendra Modi: जी-7 समिट में भाग लेने का मुख्य उद्देश्य भारत के संबंधों को विशेष रूप से उत्कृष्ट करना था। पीएम मोदी ने इस समिट में भारत के स्थान को मजबूत करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने भारत की नीतियों को विशेष रूप से विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के लिए नई उपायों का सुझाव दिया।

वाराणसी दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र के विकास को भी ध्यान में रखा। उन्होंने स्थानीय लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान करने की कड़ी मेहनत की। इससे लोगों में उनकी पूर्वाग्रह और उनके प्रति विश्वास में वृद्धि हुई।

समस्त यात्रा के बाद, पीएम ने देश के विभिन्न क्षेत्रों में विकास के लिए नई योजनाओं की घोषणा की। उनकी यात्रा ने देश के विकास की दिशा में एक नया कदम बढ़ाया है।

कब कितनी बार वाराणसी गए पीएम

2014 2 बार
2015 2 बार
2016 5 बार
2017 2 बार
2018 5 बार
2019 6 बार
2020 2 बार
2021 4 बार
2022 4 बार
2023 3 बार

नतीजों के बाद पीएम मोदी के दौरों की डिटेल

नतीजे पहली यात्रा
16 मई 2014 17 मई 2014
23 मई 2019 27 मई 2019
4 जून 2024 18 जून 2024

 

इससे भी पढ़े :-  मुजफ्फरपुर में नौकरी के बहाने यौन शोषण का बड़ा खुलासा, फेसबुक पर जॉब ऑफर के लिए वसूले हजारों रुपये |

Exit mobile version
Skip to toolbar