Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |

Omar Abdullah Oath: जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस नाराज केवल एक मंत्री पद मिलने पर |

Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |
Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |

Omar Abdullah Oath: जम्मू-कश्मीर की राजनीति में आज, 16 अक्टूबर 2024, एक महत्वपूर्ण मोड़ देखने को मिलेगा, क्योंकि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। यह दिन विशेष रूप से इसलिए भी अहम है क्योंकि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव था, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने जीत हासिल की थी। उमर अब्दुल्ला अब जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बनेंगे, जो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पद संभालेंगे।

Omar Abdullah Oath: शपथ ग्रहण समारोह में उमर अब्दुल्ला के साथ कुछ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। यह आयोजन श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में होगा, जहां जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। समारोह सुबह 11:30 बजे आयोजित किया जाएगा।

Omar Abdullah Oath: हालांकि, कांग्रेस ने उमर अब्दुल्ला सरकार में शामिल न होने का फैसला लिया है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने यह तय किया कि वह सरकार को बाहर से समर्थन देगी लेकिन सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी। ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस को सिर्फ एक मंत्री पद दिए जाने के प्रस्ताव से असंतोष हुआ, जिसके चलते उन्होंने यह निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन सफल रहा था, लेकिन कांग्रेस का सरकार से दूर रहना इस गठबंधन के भविष्य पर कुछ सवाल जरूर खड़े करता है।

Omar Abdullah Oath: खरगे, राहुल और प्रियंका गांधी भी रहेंगे मौजूद

Omar Abdullah Oath: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने मंगलवार, 15 अक्टूबर 2024, को मीडिया को जानकारी दी कि कांग्रेस के शीर्ष नेता, जैसे कि अध्यक्ष मलिकापुरम खरगे, राहुल गांधी, और प्रियंका गांधी, उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। यह समारोह जम्मू-कश्मीर में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। हालांकि, कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले यह चौंकाने वाला फैसला किया कि वह उमर अब्दुल्ला की सरकार में शामिल नहीं होगी। पार्टी का मानना है कि केवल एक मंत्री पद मिलने के कारण उनका असंतोष बढ़ गया है।

Omar Abdullah Oath: इसके बावजूद, कांग्रेस ने राजनीतिक एकजुटता का संदेश देने के लिए समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का निर्णय लिया है। राहुल गांधी और अन्य शीर्ष नेता इस अवसर पर शामिल होकर यह दिखाना चाहते हैं कि पार्टी गठबंधन के प्रति प्रतिबद्ध है, भले ही वे सरकार का हिस्सा न बनें। इस प्रकार, कांग्रेस का यह कदम राजनीतिक हलचलों के बीच महत्वपूर्ण चर्चा का विषय बन गया है।

Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |
Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |

Omar Abdullah Oath: कांग्रेस की नाराजगी की हो सकती है दो वजह

1. दबाव बनाने की कोशिश!

Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह से लगभग तीन घंटे पहले कांग्रेस द्वारा सरकार में शामिल न होने के फैसले ने राजनीतिक अटकलों को जन्म दे दिया है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस केवल एक मंत्री पद मिलने से नाराज है, जबकि पार्टी कम से कम दो मंत्री पद की मांग कर रही थी। हालांकि, अब्दुल्ला इस पर सहमत नहीं हुए। विशेषज्ञों का मानना है कि कांग्रेस का यह कदम बीजेपी पर दबाव बनाने के लिए हो सकता है। ऐसे में यह स्थिति कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच भविष्य के सहयोग पर सवाल खड़े करती है।

2. प्रायश्चित

Omar Abdullah Oath: कांग्रेस नेतृत्व जम्मू-कश्मीर में अपने सबसे खराब प्रदर्शन के बाद प्रदेश इकाई के बड़े नेताओं को मंत्री पद का तोहफा नहीं देना चाहता, जहां पार्टी ने केवल छह सीटें जीती हैं। यह स्थिति कांग्रेस के लिए एक राजनीतिक प्रायश्चित का रूप ले सकती है। पार्टी का मानना है कि इस निर्णय से नेतृत्व की साख को बचाया जा सकेगा और आगे की रणनीति को मजबूती मिलेगी। इस तरह का कदम कांग्रेस के लिए यह संकेत देता है कि वह अपने कार्यकर्ताओं और मतदाताओं के प्रति जवाबदेह है, और भविष्य में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है।

इससे भी पढ़े :- बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद पुलिस सतर्क, सलमान खान के दोस्तों और नजदीकियों की जानकारी जुटाएगी क्राइम ब्रांच |

3 thoughts on “Omar Abdullah Oath: उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में कांग्रेस का समर्थन! सरकार में शामिल न होने के पीछे ये कारण |”

  1. Fran Candelera naturally like your web site however you need to take a look at the spelling on several of your posts. A number of them are rife with spelling problems and I find it very bothersome to tell the truth on the other hand I will surely come again again.

  2. Nice blog here Also your site loads up fast What host are you using Can I get your affiliate link to your host I wish my web site loaded up as quickly as yours lol

  3. Usually I do not read article on blogs however I would like to say that this writeup very compelled me to take a look at and do it Your writing style has been amazed me Thank you very nice article

Leave a Reply

Scroll to Top