Site icon Daily Print News

Landslides: केरल में भीषण भूस्खलन ; सैकड़ों के फंसे होने की आशंका, वायुसेना रेस्क्यू में जुटी |

वायनाड में Landslides के बाद वायुसेना के हेलिकॉप्टर्स रेस्क्यू में तैनात, हेल्पलाइन नंबर जारी |

Landslides: केरल में भीषण भूस्खलन ; सैकड़ों के फंसे होने की आशंका, वायुसेना रेस्क्यू में जुटी |

केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के बाद Landslides हुआ, जिसमें कई लोगों के दबे होने की आशंका है। यह हादसा मंगलवार, 30 जुलाई की तड़के मेप्पडी, मुंडक्काई टाउन और चूरल माला क्षेत्रों में हुआ। जिला प्रशासन की पुष्टि के अनुसार, अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें एक बच्चा भी शामिल है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस Landslides के कारण 12 लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन प्रशासन ने अभी तक इन आंकड़ों की पुष्टि नहीं की है।

Landslides के बाद राहत और बचाव कार्य में तेजी लाई गई है। वायुसेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन में अपने दो हेलिकॉप्टर्स को तैनात किया है। साथ ही, प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं, जिससे लोग आवश्यक सहायता प्राप्त कर सकें। प्रशासन और वायुसेना की टीमें मिलकर मलबे में फंसे लोगों को निकालने के प्रयास में जुटी हैं। इस आपदा ने जिले में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है और राहत कार्यों को प्राथमिकता दी जा रही है।

Landslides की चपेट में आकर घायल हुए 50 लोगों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। भारी बारिश के दौरान रात करीब एक बजे मुंडक्कई टाउन में पहला Landslides हुआ। मुंडक्कई में अभी बचाव अभियान चल ही रहा था कि सुबह करीब चार बजे चूरल माला में एक स्कूल के पास दूसरा Landslides हुआ। इस स्कूल को एक शिविर के रूप में उपयोग किया जा रहा था और Landslides के कारण स्कूल के साथ-साथ आस-पास के घरों और दुकानों में पानी और कीचड़ भर गया।

फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से चल रहा है। बचाव दल और प्रशासन मिलकर लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रहे हैं। वायुसेना के हेलिकॉप्टर्स भी रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद कर रहे हैं। प्रशासन ने राहत कार्यों में तेजी लाने के लिए सभी आवश्यक संसाधनों का उपयोग किया है। इस आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। Landslides के कारण जिले में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है और प्रशासन ने लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की है।

आपातकालीन सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

केरल मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने जानकारी दी है कि हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं और वायुसेना को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगा दिया गया है। सीएमओ ने कहा, “भारी बारिश के बाद वायनाड में Landslides हुआ है। हेल्थ डिपार्टमेंट-नेशनल हेल्थ मिशन ने कंट्रोल रूम खोल दिया है और आपातकालीन सहायता के लिए 9656938689 और 8086010833 हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर एमआई-17 और एक एएलएच रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए रवाना हो गए हैं।”

Landslides के बाद, प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों को प्राथमिकता दी जा रही है। प्रशासन और वायुसेना की टीमें मिलकर मलबे में फंसे लोगों को निकालने के प्रयास में जुटी हुई हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट ने भी अपने संसाधनों को जुटाकर आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। हेल्पलाइन नंबर जारी करने से लोगों को आवश्यक सहायता मिलने में आसानी होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय ने स्थिति पर नज़र बनाए रखी है और राहत कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। प्रशासन ने जनता से अपील की है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी भी आपात स्थिति में दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें।

मरीजों के इलाज के लिए अलर्ट पर अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज

स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि सभी अस्पतालों को मरीजों के इलाज के लिए अलर्ट कर दिया गया है। उन्होंने बताया, “वायनाड में हुए Landslides के बाद आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी अस्पताल सहित सभी अस्पताल मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। रात में ही सभी स्वास्थ्य कर्मी मदद के लिए पहुंच चुके हैं। वायनाड में स्वास्थ्य कर्मियों की अधिक टीमें तैनात की जाएंगी।”

मंत्री ने यह भी कहा कि Landslides के बाद की स्थिति को संभालने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तत्परता से काम कर रहा है। सभी आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। आपातकालीन सेवाओं के लिए 9656938689 और 8086010833 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जिससे प्रभावित लोगों को त्वरित सहायता मिल सके।

सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता में कोई कमी न हो। स्वास्थ्य कर्मियों को सभी आवश्यक संसाधनों से लैस किया गया है ताकि वे किसी भी स्थिति का सामना कर सकें। जनता से अपील की गई है कि वे शांत रहें और किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें।

मलबे में दबे हो सकते हैं सैकड़ों लोग: केएसडीएमए

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने बताया है कि दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमों को Landslides प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है। केएसडीएमए ने बताया कि बचाव अभियान में मदद के लिए कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी वायनाड रवाना किया गया है। प्रभावित इलाकों के लोगों ने सैकड़ों लोगों के Landslides के मलबे में दबे होने की जानकारी दी है।

अधिकारियों ने कहा है कि लगातार जारी भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है। इसके बावजूद, राहत और बचाव कार्यों को प्राथमिकता के साथ अंजाम दिया जा रहा है। दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमें मिलकर मलबे में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के प्रयास में जुटी हुई हैं। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे संयम बनाए रखें और अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।

सभी आवश्यक संसाधनों को जुटाकर राहत कार्यों को तेजी से चलाया जा रहा है। Landslides प्रभावित क्षेत्रों में सहायता पहुंचाने के लिए सभी संबंधित विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। केएसडीएमए ने जनता से आग्रह किया है कि वे किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।

वायनाड पहुंच रहे केरल के मंत्री: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि सभी सरकारी एजेंसियां Landslides के मद्देनजर खोज और बचाव अभियान में शामिल हो गई हैं। उन्होंने एक बयान में कहा कि बचाव अभियानों का समन्वय किया जाएगा और राज्य के मंत्री रेस्क्यू ऑपरेशन का नेतृत्व करने के लिए वायनाड पहुंच रहे हैं। वायनाड जिले में Landslides और बारिश की वजह से आई आपदाओं के मद्देनजर, स्वास्थ्य विभाग (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) ने एक कंट्रोल रूम खोला है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राहत और बचाव कार्यों को तेजी से अंजाम देने के लिए सभी संबंधित विभाग मिलकर काम कर रहे हैं। जनता से अपील की गई है कि वे सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें। राज्य सरकार स्थिति पर नज़र बनाए हुए है और सभी आवश्यक कदम उठा रही है ताकि प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द सहायता मिल सके।

केरल में बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने केरल में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। अगले तीन घंटों में केरल में छिटपुट गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। वायनाड में भी बारिश का अनुमान जताया गया है, जिससे रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा आ सकती है।

मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने और आवश्यक एहतियात बरतने की अपील की है। प्रशासन ने भी राहत और बचाव कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी संबंधित विभागों को अलर्ट कर दिया है। जनता से अनुरोध है कि वे किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करें और सुरक्षित स्थानों पर रहें। राज्य सरकार स्थिति पर कड़ी नज़र रखे हुए है और सभी आवश्यक कदम उठा रही है।

Landslides में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल में हुए Landslides पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, “मैं वायनाड में मेप्पडी के पास हुए भारी Landslides से बहुत दुखी हूं। मेरी हार्दिक संवेदना उन शोक संतप्त परिवारों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा।”

राहुल गांधी ने कहा, “मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि बचाव अभियान चल रहा है। मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक कंट्रोल रूम स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए जरूरी किसी भी मदद के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है। मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा।”

उन्होंने सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह भी किया है। राहुल गांधी ने कहा कि वे लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और प्रभावित लोगों की हर संभव मदद के लिए तैयार हैं। उन्होंने सभी से मिलजुल कर इस आपदा का सामना करने की अपील की।

इससे भी पढ़े :-

July Horoscope: सावन के पहले दिन मेष से मीन राशि तक, जुलाई के दिन की कैसी होगी कुंडली? जानें 12 राशियों का आज का राशिफल|

14 अगस्त से होगी शुरू, मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए जानें काउंसलिंग की महत्वपूर्ण तारीखें

 

Exit mobile version
Skip to toolbar