Site icon Daily Print News

NPS Minor Benefits: एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू; अब नाबालिग भी पेंशन के अंतर्गत, बच्चों का आर्थिक भविष्य होगा सुरक्षित |

NPS Minor Benefits: अब बैंक शाखाओं के साथ-साथ ऑनलाइन और डाकघर में भी खुलेगा NPS वात्सल्य खाता |

NPS Minor Benefits: एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू; अब नाबालिग भी पेंशन के अंतर्गत, बच्चों का आर्थिक भविष्य होगा सुरक्षित |

NPS Minor Benefits: अब देश में नाबालिगों के लिए भी पेंशन अकाउंट (Pension Account) खोलने की सुविधा मिल गई है, जिससे उनके लिए लंबे समय में एक बड़ा फंड तैयार किया जा सकेगा और उनके भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित किया जा सकेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाबालिगों के लिए NPS वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya Scheme) का शुभारंभ किया है। इस योजना का उद्देश्य उन बच्चों और किशोरों को पेंशन लाभों से जोड़ना है, जो अब तक इस दायरे से बाहर थे।

इस योजना के तहत, माता-पिता या अभिभावक अपने बच्चों के लिए NPS खाता खोल सकते हैं, जिसमें नियमित निवेश के माध्यम से एक मजबूत वित्तीय कोष तैयार किया जा सकेगा। इसके तहत, नाबालिगों को भी पेंशन बेनेफिट का लाभ मिलेगा, जो उनके भविष्य की सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। योजना से न केवल बच्चों की वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित होगी, बल्कि यह उनके परिवारों को भी आर्थिक रूप से मजबूत करने में सहायक होगी। NPS वात्सल्य योजना एक दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा के साधन के रूप में उभर रही है, जो नाबालिगों के बेहतर भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

NPS Minor Benefits: 9 बच्चों को बांटे गए PRAN कार्ड 

NPS Minor Benefits: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने NPS वात्सल्य योजना की शुरुआत करते हुए नौ बच्चों को पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (Permanent Retirement Account Number) भी सौंपे। इस अवसर पर उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि जब भी वे किसी बच्चे के जन्मदिन समारोह में जाएं, तो उस बच्चे के NPS वात्सल्य अकाउंट में योगदान करें। इससे बच्चे के भविष्य के लिए एक बड़ा वित्तीय कोष तैयार करने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि अगर पहले के दौर में NPS वात्सल्य जैसी योजना होती, तो आज के सीनियर सिटीजन भी पेंशन लाभ का आनंद ले सकते। यह योजना बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के साथ-साथ अभिभावकों को निवेश और बचत की ओर प्रेरित करेगी। सीतारमण ने इस योजना को एक दूरदर्शी कदम बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से अभिभावक बचपन से ही अपने बच्चों के लिए लंबी अवधि का निवेश शुरू कर सकते हैं, जो भविष्य में उनके लिए आर्थिक रूप से लाभकारी साबित होगा। NPS वात्सल्य योजना बच्चों के आर्थिक सुरक्षा और भविष्य निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में उभर रही है।

NPS Minor Benefits: वयस्क होने पर बन जाएगा रेगुलर NPS अकाउंट

NPS Minor Benefits: NPS वात्सल्य स्कीम पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के अंतर्गत संचालित की जाएगी। इस अवसर पर पीएफआरडीए के चेयरमैन दीपक मोहंती ने अपने संबोधन में कहा कि पहले यह धारणा थी कि पेंशन केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए होती है। लेकिन NPS (नेशनल पेंशन सिस्टम) के आगमन के बाद, यह निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और आम लोगों के लिए भी उपलब्ध हो गया है। अब, NPS वात्सल्य स्कीम के माध्यम से बच्चों को भी पेंशन लाभ से जोड़ा जा सकेगा।

NPS Minor Benefits: मोहंती ने आगे बताया कि जब नाबालिग बच्चे वयस्क हो जाएंगे, तो NPS वात्सल्य अकाउंट नियमित NPS खाते में बदल जाएगा। इसके बाद, अगर उन्हें रोजगार मिलता है, तो उनके खाते को उनके कार्यस्थल के NPS खाते में स्थानांतरित किया जा सकेगा। इस योजना के जरिए न केवल बच्चों के भविष्य को सुरक्षित किया जा रहा है, बल्कि इसे एक दीर्घकालिक निवेश के रूप में भी देखा जा रहा है, जो आने वाले वर्षों में लाभदायक साबित होगा। NPS वात्सल्य स्कीम, बच्चों के लिए पेंशन लाभ सुनिश्चित करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

NPS Minor Benefits: एनपीएस वात्सल्य योजना शुरू; अब नाबालिग भी पेंशन के अंतर्गत, बच्चों का आर्थिक भविष्य होगा सुरक्षित |

NPS Minor Benefits: दीपक मोहंती ने कहा कि पेंशन एसेट्स लंबी अवधि के होते हैं, और अगर इन्हें सही तरीके से प्रबंधित किया जाए, तो इसका बड़ा लाभ निवेश और आर्थिक वृद्धि के रूप में देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि देश की 31 प्रतिशत आबादी 18 वर्ष से कम उम्र की है। अगर रिटायरमेंट की योजना जल्दी शुरू की जाए, तो इसका भविष्य में बड़ा लाभ मिल सकता है।

NPS Minor Benefits: मोहंती ने यह भी कहा कि इस संदर्भ में पेंशन योजनाओं की आवश्यकता महसूस की जा रही थी, ताकि लोगों में निवेश और बचत की आदत को विकसित किया जा सके। NPS जैसी योजनाएं न केवल बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करती हैं, बल्कि अभिभावकों को भी नियमित बचत के लिए प्रोत्साहित करती हैं। इस प्रकार, यह योजना देश की आर्थिक विकास में योगदान देने के साथ-साथ व्यक्तिगत वित्तीय सुरक्षा को भी मजबूत करती है।

NPS Minor Benefits: क्या है NPS वातसल्य स्कीम

NPS Minor Benefits: NPS वात्सल्य स्कीम के अंतर्गत माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पेंशन खाते में निवेश कर सकते हैं, जिससे लंबे समय में एक बड़ा वित्तीय कोष (कॉरपस) तैयार किया जा सकेगा। इस योजना के तहत फ्लेक्सिबल कंट्रीब्यूशन (लचीले योगदान) और निवेश के विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, जो माता-पिता को अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार योजना में भाग लेने की सुविधा देते हैं।

इससे भी पढ़े :- 2025 में नीतीश कुमार के सामने आ सकते हैं ये 3 बड़े संकट! ‘LWS’ फैक्टर से बढ़ सकती है मुख्यमंत्री की मुश्किलें |

NPS Minor Benefits: माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर सालाना न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं, जिससे समय के साथ एक मजबूत वित्तीय सुरक्षा कवच तैयार होगा। इस योजना का उद्देश्य बच्चों की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना है, ताकि वे भविष्य में किसी भी वित्तीय चुनौती का सामना कर सकें। NPS वात्सल्य योजना एक दूरदर्शी पहल है, जो माता-पिता को नियमित बचत और निवेश की दिशा में प्रोत्साहित करती है, जिससे बच्चों के बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो सके।

NPS Minor Benefits: कैसे और कहां खुलेगा NPS वात्सल्य अकाउंट

सालाना केवल 1000 रुपये के योगदान के साथ  NPS वात्सल्य अकाउंट खोला जा सकेगा|

बैंकों के शाखाओं में जाकर या ऑनलाइन भी NPS वात्सल्य अकाउंट खोला जा सकेगा|

पोस्ट ऑफिस और पीएफआरडीए के दफ्तर में भी NPS वात्सल्य अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध होगी |

इससे भी पढ़े :- वन नेशन, वन इलेक्शन; क्या-क्या बदलाव होंगे? ऐलान से मंजूरी तक 10 मुख्य बिंदुओं में पूरी जानकारी |

Exit mobile version
Skip to toolbar