Mann Ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना, बताया Project PARI क्या है |

Mann ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना, बताया Project PARI क्या है |

Mann ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना

Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से संवाद किया |

Mann ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना
Mann ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना

Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात‘ कार्यक्रम के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। यह उनका 112वां ‘मन की बात’ और तीसरे कार्यकाल का दूसरा एपिसोड था। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने पेरिस ओलंपिक और आगामी बजट 2024 पर चर्चा की। उन्होंने भारतीय खिलाड़ियों की तैयारियों और संभावनाओं पर जोर दिया, साथ ही जनता को खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री ने आगामी आम बजट 2024 के प्रमुख पहलुओं को भी उजागर किया। उन्होंने कहा कि यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को और सशक्त बनाएगा और समाज के सभी वर्गों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखेगा। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को भरोसा दिलाया कि सरकार जनहित के कार्यों को प्राथमिकता देते हुए सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत पर काम करेगी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने हाल ही में संपन्न हुए चुनावों पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने चुनाव आयोग को सफलतापूर्वक और निष्पक्ष रूप से चुनाव कराने के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हमारे लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक है और देशवासियों की जागरूकता और भागीदारी को सराहा।’मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए प्रधानमंत्री ने देश के वर्तमान और भविष्य के मुद्दों पर अपनी सोच और दृष्टिकोण साझा किया, जिससे जनता को महत्वपूर्ण जानकारी और प्रेरणा मिली।

Mann ki Baat 112th Episode: ‘अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाइए’

Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक का माहौल है। ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व मंच पर तिरंगा फहराने का मौका देता है और देश के लिए कुछ कर दिखाने का अवसर प्रदान करता है। आप भी अपने खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाएं, चीयर फॉर भारत।”

उन्होंने आगे कहा, “कुछ दिन पहले गणित की दुनिया में भी एक ओलंपिक हुआ है, जिसे इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड कहते हैं। इस ओलिंपियाड में भारत के विद्यार्थियों ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। हमारी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार गोल्ड मेडल और एक सिल्वर मेडल जीता है।”

Mann ki Baat 112th Episode: प्रधानमंत्री ने देशवासियों से आग्रह किया कि वे अपने खिलाड़ियों और विद्यार्थियों का समर्थन करें और उनकी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करें। उन्होंने कहा कि ये सफलताएं हमारे देश के युवाओं की मेहनत और समर्पण का परिणाम हैं, जो हमें गर्वित करती हैं और देश की प्रतिष्ठा को बढ़ाती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी विजेताओं को बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Mann ki Baat 112th Episode: हरियाणा के रोहतक जिलों के महिलाओं की PM मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हरियाणा के रोहतक जिले की ढाई-सौ से ज्यादा महिलाओं के जीवन में समृद्धि के रंग भर दिए गए हैं। हथकरघा उद्योग से जुड़ी ये महिलाएं पहले छोटी-छोटी दुकानों और छोटे-मोटे कामों से गुजारा करती थीं। लेकिन हर किसी में आगे बढ़ने की इच्छा होती ही है। इसलिए, इन्होंने ‘उन्नति स्वयं सहायता समूह’ से जुड़ने का फैसला किया, और इस समूह से जुड़कर ब्लॉक प्रिंटिंग और रंगाई में प्रशिक्षण हासिल किया।

Mann ki Baat 112th Episode: कपड़ों पर रंगों का जादू बिखेरने वाली ये महिलाएं आज लाखों रुपये कमा रही हैं। इनके बनाए बेड कवर, साड़ियां और दुपट्टों की बाजार में भारी मांग है। प्रधानमंत्री ने इन महिलाओं की मेहनत और समर्पण की सराहना की और कहा कि इनके आत्मविश्वास और परिश्रम ने इन्हें सफलता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।उन्होंने कहा कि उन्नति स्वयं सहायता समूह जैसे प्रयास न केवल महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहे हैं, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी से आग्रह किया कि वे इन महिलाओं के उत्पादों को बढ़ावा दें और उनके प्रयासों को सराहें, जिससे और अधिक महिलाओं को प्रेरणा मिल सके।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “असम के चराईदेउ मैदाम को UNESCO विश्व विरासत स्थल में शामिल किया जा रहा है। इस लिस्ट में यह भारत की 43वीं, लेकिन पूर्वोत्तर की पहली साइट होगी। चराईदेउ का मतलब है ‘पहाड़ियों पर चमकता शहर’। यह अहोम राजवंश की पहली राजधानी थी। अहोम राजवंश के लोग अपने पूर्वजों के शव और उनकी कीमती चीजों को पारंपरिक रूप से मैदाम में रखते थे।

Mann ki Baat 112th Episode: मैदाम एक टीले नुमा ढांचा होता है जो ऊपर मिट्टी से ढका होता है और नीचे एक या उससे ज्यादा कमरे होते हैं। यह अहोम साम्राज्य के दिवंगत राजाओं और गणमान्य लोगों के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है। अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान प्रकट करने का यह तरीका बहुत अनूठा है। इस जगह पर सामुदायिक पूजा भी होती थी, जो समुदाय के लोगों को एकजुट करती थी।प्रधानमंत्री ने कहा कि चराईदेउ का यह इतिहास और संस्कृति हमें अपनी जड़ों से जोड़ता है और हमें गर्व महसूस कराता है।

UNESCO में इसे शामिल करना हमारे धरोहर की महत्वपूर्ण पहचान है। प्रधानमंत्री मोदी ने सभी देशवासियों से आग्रह किया कि वे इस धरोहर को संरक्षित करने और इसे विश्वभर में प्रसिद्ध बनाने के लिए प्रयास करें।”

Mann ki Baat 112th Episode: ‘हमारे कल्चर को और ज्यादा पॉपुलर बनाने में मदद करेगा’

उन्होंने आगे कहा, “Project PARI, पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए उभरते कलाकारों को एक मंच प्रदान कर रहा है। आप देखते होंगे, सड़कों के किनारे, दीवारों पर, अंडरपास में बहुत ही सुंदर पेंटिंग्स बनी हुई दिखती हैं। ये पेंटिंग्स और कलाकृतियां वही कलाकार बनाते हैं जो PARI से जुड़े हैं। इससे हमारे सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता बढ़ती है और हमारे कल्चर को अधिक लोकप्रिय बनाने में मदद मिलती है।”

Mann ki Baat 112th Episode: ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम को लेकर कही ये बात 

उन्होंने आगे कहा, “Project PARI, पब्लिक आर्ट को लोकप्रिय बनाने के लिए उभरते कलाकारों को एक मंच प्रदान कर रहा है। आप देखते होंगे, सड़कों के किनारे, दीवारों पर, अंडरपास में बहुत ही सुंदर पेंटिंग्स बनी हुई दिखती हैं। ये पेंटिंग्स और कलाकृतियां वही कलाकार बनाते हैं जो PARI से जुड़े हैं। इससे हमारे सार्वजनिक स्थानों की सुंदरता बढ़ती है और हमारे कल्चर को अधिक लोकप्रिय बनाने में मदद मिलती है।”

Mann ki Baat 112th Episode: ‘सरकार ने खोला है एक विशेष केंद्र’

‘मानस’ के बारे में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, “सरकार ने ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में एक विशेष केंद्र ‘मानस’ खोला है। हाल ही में ‘मानस’ की हेल्पलाइन और पोर्टल को लॉन्च किया गया है। सरकार ने टोल फ्री नंबर ‘1933’ जारी किया है। इस पर कॉल करके कोई भी आवश्यक सलाह या रिहैबिलिटेशन से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकता है।”

https://platform.twitter.com/widgets.js

PM मोदी ने कहा, “अगर आपने अभी तक खादी के वस्त्र नहीं खरीदे हैं, तो इस साल से शुरू करें। अगस्त का महीना आ चुका है, जो आजादी और क्रांति का महीना है। खादी खरीदने के लिए इससे बढ़िया अवसर और क्या हो सकता है।”

 

One thought on “Mann ki Baat 112th Episode: PM मोदी ने की सड़कों के किनारे बनी पेंटिंग्स की सराहना, बताया Project PARI क्या है |

Leave a Reply