Site icon Daily Print News

Jal Pralay In India: दिल्ली से केरल तक हाहाकार, बाढ़ और बादल फटने से जनजीवन प्रभावित|

Jal Pralay In India: बारिश का कहर; मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं, कई मौतें |

Jal Pralay In India: दिल्ली से केरल तक हाहाकार

Jal Pralay In India: उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में बीते 24 घंटों में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार, 31 जुलाई 2024 को हुई बारिश से वीआईपी क्षेत्रों समेत कई इलाकों में जलभराव हो गया। इसके कारण देर रात तक कई स्थानों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रही। बारिश से उत्पन्न समस्याओं ने लोगों को काफी परेशान किया। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, और पंजाब में भी बारिश का कहर जारी है, जिससे कई लोगों की मौत हो चुकी है। इन राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, और सरकारी प्रयासों के बावजूद लोगों को राहत मिलने में समय लग रहा है।

Jal Pralay In India: दक्षिण भारत के केरल राज्य में भी भारी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी है। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 1 अगस्त 2024 को इस आपदा पर चर्चा करने और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई है। आपदा प्रबंधन दल और राहतकर्मियों को तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं ताकि प्रभावित लोगों को जल्द से जल्द सहायता मिल सके। इस प्राकृतिक आपदा ने देश के विभिन्न हिस्सों में भारी नुकसान पहुंचाया है और प्रशासन को राहत और बचाव कार्यों में जुटा दिया है।

बारिश से दिल्ली का बड़ा हिस्सा जलमग्न

Jal Pralay In India: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को तेज बारिश के कारण कई सड़कों पर यातायात बाधित रहा। भारी बारिश के चलते शहर के कई हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

Jal Pralay In India: जलभराव के कारण नालों में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई, जो इस आपदा की भयावहता को दर्शाता है। मौसम विभाग ने दिल्ली के नागरिकों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है। विभाग ने खिड़कियां और दरवाजे बंद रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की हिदायत दी है। सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियां राहत कार्यों में जुटी हुई हैं। प्रशासन ने लोगों से सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है। ऐसे मौसम में सतर्कता और जागरूकता अत्यंत आवश्यक है, ताकि और अधिक नुकसान से बचा जा सके।

बादल फटने से 5 की मौत कई लापता

Jal Pralay In India: हिमाचल प्रदेश में बादल फटने की घटनाओं ने भारी तबाही मचाई है, जिसमें पांच लोगों की जान चली गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस आपदा में लगभग 50 लोग लापता हैं। भारी बारिश ने राज्य में कहर बरपाया है, जिसके परिणामस्वरूप कई मकान, पुल और सड़कें बह गई हैं।

Jal Pralay In India: राज्य के विभिन्न इलाकों में अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश, गरज के साथ छींटे और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। प्रशासन और बचाव दल लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में जुटे हुए हैं।

Jal Pralay In India: स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी गई है। आपदा प्रबंधन टीमों को तेजी से राहत और बचाव कार्यों के लिए तैनात किया गया है। इस प्राकृतिक आपदा ने हिमाचल प्रदेश में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है और प्रशासन को चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से निपटने के लिए मजबूर किया है।

बारिश की वजह से यूपी में नदियां उफान पर

Jal Pralay In India: उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते केदारनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हुए हैं।

Jal Pralay In India: दिल्ली से केरल तक हाहाकार

Jal Pralay In India: उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश का कहर जारी है। मूसलाधार बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो गया है। कई नदियां उफान पर हैं, जिससे बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, सोनभद्र, लखनऊ, और महराजगंज में भारी बारिश के बाद जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Jal Pralay In India: मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी है। राहत और बचाव कार्यों के लिए टीमें तैनात की गई हैं, जो प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से काम कर रही हैं। भारी बारिश और बाढ़ ने राज्य में गंभीर स्थिति उत्पन्न कर दी है, और प्रशासन स्थिति पर कड़ी निगरानी रख रहा है।

राजस्थान-पंजाब में सड़कें पानी से लबालब

राजस्थान में झमाझम बारिश से उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत तो मिली, लेकिन जलजमाव की समस्या ने परेशान कर दिया। निचले इलाकों की सड़कों पर पानी भर गया, जिससे आवागमन में दिक्कतें पेश आईं।

Jal Pralay In India: हरियाणा में भी लगातार मूसलाधार बारिश ने अंबाला में कई घरों में पानी भर दिया है। पंजाब के बठिंडा में निचले इलाकों में लगातार हो रही बारिश से कई फीट पानी जमा हो गया है। प्रमुख क्षेत्र जैसे माल रोड, अमरीक सिंह रोड, सिरकी बाजार, पावर हाउस रोड और मानसा रोड अंडर ब्रिज जलभराव से प्रभावित हैं।

Jal Pralay In India: केरल के वायनाड में भारी बारिश के कारण आई त्रासदी में 291 लोगों की मौत हो गई है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने घोषणा की है कि पिछले तीन दिनों से भूस्खलन में फंसे सभी जीवित लोगों को बचा लिया गया है। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना, नौसेना और एनडीआरएफ सहित 1600 बचावकर्मी तैनात थे।

Jal Pralay In India: लगातार बारिश के कारण राज्यों में जलजमाव और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। प्रशासन और राहत दल तेजी से राहत और बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और जलजमाव की समस्या से निपटने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार ने नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

इससे भी पढ़े :-

 

Exit mobile version
Skip to toolbar