Site icon Daily Print News

Common Cancer: दिल्ली में पुरुषों में सबसे आम कैंसर प्रकार ; शीर्ष 5 की सूची |

Common Cancer: पुरुषों में प्रमुख कैंसर प्रकार और जीवनशैली से बचाव के उपाय |

Common Cancer: पुरुषों में प्रमुख कैंसर प्रकार और जीवनशैली से बचाव के उपाय

Common Cancer: पुरुषों में सबसे ज्यादा होने वाले कैंसरों में प्रोस्टेट कैंसर, टेस्टिकुलर कैंसर, त्वचा कैंसर, ओरल कैंसर और फेफड़ों का कैंसर प्रमुख हैं। सही जीवनशैली और खानपान से इन कैंसरों से बचाव संभव है।पूरी दुनिया में कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है और हर साल लाखों लोग इस बीमारी के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं। पुरुषों में फेफड़ों, मुंह और प्रोस्टेट कैंसर सबसे ज्यादा पाए जा रहे हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट ने इस मुद्दे पर ध्यान खींचा है।

Common Cancer: दिल्ली के एनजीओ कैंसर मुक्त भारत फाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारत में सिर और गर्दन के कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस स्टडी में पाया गया है कि देश में कम से कम 26% कैंसर मरीज सिर और गर्दन के कैंसर से पीड़ित हैं।

1. प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer)

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में सबसे Common Cancer है। यह प्रोस्टेट ग्रंथि में होता है, जो टेस्टोस्टेरोन हार्मोन और शुक्राणु उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती है। इस कैंसर में प्रोस्टेट की कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि होती है, जो समय के साथ ट्यूमर का रूप ले लेती है।

प्रोस्टेट कैंसर के प्रमुख लक्षणों में यूरिन पास करने में कठिनाई, पेशाब में खून आना, और हड्डियों में दर्द शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, बार-बार पेशाब आना, खासकर रात में, और मूत्र की धारा का कमजोर होना भी इसके संकेत हो सकते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर का प्रारंभिक पहचान और उपचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अन्य अंगों में फैल सकता है। नियमित चिकित्सा जांच और सही समय पर निदान से इस कैंसर का प्रभावी रूप से इलाज संभव है। सही खानपान और स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इसके जोखिम को कम किया जा सकता है।

2. टेस्टिकल्स कैंसर (Testicular Cancer)

जब पुरुषों के टेस्टिकल की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि होती है, तो इसे टेस्टिकल कैंसर कहा जाता है। यह पुरुषों में होने वाले सबसे Common Cancer में से एक है। अगर शुरुआत में ही इसके लक्षणों की पहचान हो जाए, तो सही इलाज से इसे ठीक किया जा सकता है।

Common Cancer: पुरुषों में प्रमुख कैंसर प्रकार और जीवनशैली से बचाव के उपाय

Common Cancer : टेस्टिकल कैंसर के लक्षणों में टेस्टिकल में भारीपन महसूस होना, उसमें गांठ या सूजन का होना, और दर्द शामिल हैं। इसके अलावा, कभी-कभी पेट या कमर में दर्द भी हो सकता है। अगर इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। सही समय पर निदान और उपचार से टेस्टिकल कैंसर का प्रभावी रूप से इलाज संभव है, जिससे बीमारी को बढ़ने से रोका जा सकता है। स्वस्थ जीवनशैली और नियमित स्वास्थ्य जांच से इस कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

3. स्किन कैंसर (Skin Cancer)

त्वचा कैंसर पुरुषों में होने वाला एक Common Cancer है। इसमें त्वचा पर तिल या मस्से के आकार में बदलाव देखने को मिलता है। इस स्थिति में डॉक्टर बायोप्सी की सलाह देते हैं। यह कैंसर तब होता है जब मेलानोसाइट्स, जो त्वचा को रंग देने वाली पिगमेंट प्रोड्यूसिंग कोशिकाएं हैं, कैंसर में बदल जाती हैं।

त्वचा कैंसर के लक्षणों में त्वचा पर नया तिल या मौजूदा तिल का आकार, रंग या रूप में परिवर्तन शामिल है। तिल के किनारों का असामान्य रूप से अनियमित होना और उसके रंग में गहरा या असमान परिवर्तन भी संकेत हो सकते हैं। जल्दी पहचान और उपचार से इस कैंसर का प्रभावी रूप से इलाज किया जा सकता है।

सूरज की यूवी किरणों से बचाव, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और सनस्क्रीन का नियमित उपयोग त्वचा कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। नियमित त्वचा जांच भी आवश्यक है ताकि किसी भी असामान्य बदलाव का समय पर पता लगाया जा सके।

4. ओरल कैंसर (Oral Cancer)

Common Cancer धूम्रपान या तंबाकू खाने वाले पुरुषों में मुंह के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इस कैंसर में होठों पर सफेद, लाल, भूरे या पीले रंग के धब्बे दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा, मुंह के अंदर घाव या अल्सर जैसा दिखना भी इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल है।

Common Cancer: पुरुषों में प्रमुख कैंसर प्रकार और जीवनशैली से बचाव के उपाय

Common Cancer मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान कर समय पर टेस्ट और ट्रीटमेंट करवाना बहुत महत्वपूर्ण है। सही समय पर निदान और उपचार से इस कैंसर को प्रभावी रूप से ठीक किया जा सकता है।धूम्रपान और तंबाकू का सेवन बंद करके और नियमित दंत जांच करवाकर इस कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाना और तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाना मुंह के कैंसर से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है।

5. लंग्स कैंसर (Lung Cancer)

Common Cancer में  खांसी के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर खांसी लगातार बनी रहती है, तो यह फेफड़ों के कैंसर का संकेत हो सकता है। यदि खांसी चार हफ्तों से अधिक समय तक बनी रहती है और सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाना चाहिए। यह फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

लगातार खांसी के अलावा, लंग्स कैंसर के अन्य लक्षणों में सीने में दर्द, आवाज का भारी हो जाना, और खांसी में खून आना शामिल हो सकते हैं। सही समय पर निदान और उपचार से इस कैंसर का प्रभावी इलाज संभव है।धूम्रपान से बचना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। नियमित स्वास्थ्य जांच करवाना भी महत्वपूर्ण है ताकि किसी भी असामान्य लक्षण का समय पर पता लगाया जा सके।

इससे भी पढ़े :-

Exit mobile version
Skip to toolbar