Site icon Daily Print News

Domestic Market: वैश्विक संकेतों की परवाह किए बिना भारतीय निवेशकों ने घरेलू बाजार में गिरावट के बावजूद तेजी से वापसी की |

Domestic Market: पिछले सप्ताह घरेलू बाजार में आई बड़ी गिरावट के बाद आज भारत में बाजार खुलने से पहले एशियाई शेयर बाजारों में भारी गिरावट |

Domestic Market: वैश्विक संकेतों की परवाह किए बिना भारतीय निवेशकों ने घरेलू बाजार में गिरावट के बावजूद तेजी से वापसी की |

Domestic Market: वैश्विक बाजारों से मिल रहे नकारात्मक संकेतों के बावजूद घरेलू बाजार ने सोमवार को सप्ताह की शुरुआत में मिलेजुले रुझान दिखाए। बीएसई का सेंसेक्स इंडेक्स जैसे ही कारोबार शुरू हुआ, 81 हजार अंक के स्तर से नीचे गिर गया, जिससे बाजार में हड़कंप मच गया। सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्स करीब 200 अंक की गिरावट के साथ खुला और 81 हजार अंक के नीचे चला गया। इसी दौरान, निफ्टी भी करीब 50 अंक की कमी में कारोबार कर रहा था।

हालांकि, बाजार ने जल्द ही शानदार रिकवरी दिखाते हुए ग्रीन जोन में प्रवेश किया। लगभग आधे घंटे के सीमित नुकसान के बाद, सुबह 9:55 बजे सेंसेक्स ने करीब 30 अंक के लाभ के साथ 81,200 अंक के ऊपर उठ गया। इसी समय, निफ्टी भी 20 अंक की बढ़त के साथ 25,300 अंक को पार कर गया। इस तेजी ने निवेशकों को आशा दी कि घरेलू बाजार वैश्विक उतार-चढ़ाव के बावजूद स्थिरता की ओर बढ़ रहा है।

Domestic Market: प्री-ओपन सेशन में लुढ़का था बाजार

Domestic Market: प्री-ओपन सेशन के दौरान बाजार ने नुकसान के संकेत दिए। इस सेशन में सेंसेक्स 200 अंक से अधिक गिरकर 81 हजार अंक के नीचे चला गया था, जबकि निफ्टी लगभग 30 अंक की गिरावट के साथ 24,825 अंक से नीचे आ गया था। बाजार खुलने से पहले सुबह गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा लगभग 86 अंक गिरकर 24,840 अंक के पास ट्रेड कर रहा था। इसके अलावा, वोलैटिलिटी को दर्शाने वाला निफ्टी विक्स इंडेक्स 7 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि दिखा रहा था, जिससे बाजार की अस्थिरता की ओर संकेत मिल रहे थे।

इस प्रकार की नकारात्मक प्रवृत्तियों ने निवेशकों के बीच चिंता बढ़ा दी, जिससे वे सतर्क हो गए। हालांकि, इस अस्थिरता के बावजूद, बाजार में आगे की दिशा को लेकर कई विश्लेषकों ने आशा व्यक्त की है कि जल्द ही सुधार हो सकता है। इस समय निवेशकों को सतर्क रहने और बाजार के उतार-चढ़ाव पर करीबी नजर रखने की सलाह दी जा रही है।

Domestic Market: शुक्रवार को भी आई थी बड़ी गिरावट

Domestic Market: पिछले सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स ने 1,017.23 अंक (1.24 फीसदी) की बड़ी गिरावट के साथ 81,183.93 अंक पर बंद हुआ। इसी दिन निफ्टी50 ने भी 292.95 अंक (1.17 फीसदी) का नुकसान उठाया, जिससे वह 24,852.15 अंक पर समाप्त हुआ। पूरे सप्ताह के दौरान, सेंसेक्स में कुल मिलाकर 1,181.84 अंक (1.43 फीसदी) की गिरावट आई, जबकि निफ्टी ने 383.75 अंक (1.52 फीसदी) की कमी देखी।

Domestic Market: इन गिरावटों का मुख्य कारण वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता और आर्थिक संकेतों में कमजोरी को माना जा रहा है। निवेशकों के बीच सतर्कता बढ़ गई है, जिससे बाजार में निरंतर उतार-चढ़ाव देखे जा रहे हैं। इस संदर्भ में, विश्लेषक सलाह दे रहे हैं कि निवेशकों को सतर्क रहना चाहिए और बाजार के मौजूदा हालात पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही, लंबी अवधि के निवेशकों के लिए बाजार में संभावनाओं को लेकर उम्मीद भी जताई जा रही है, जो आने वाले दिनों में सुधार के संकेत दे सकती है।

Domestic Market: एशियाई बाजारों का आज हुआ बुरा हाल

शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में रोजगार और अन्य आर्थिक आंकड़ों के सामने आने के बाद वॉल स्ट्रीट पर भारी गिरावट देखी गई। डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 1 फीसदी से अधिक की कमी आई, जबकि एसएंडपी 500 में लगभग 1.75 फीसदी और नास्डैक में ढाई फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई। इन आंकड़ों के असर से आज एशियाई बाजारों में भी व्यापक नुकसान देखने को मिल रहा है।

Domestic Market: वैश्विक संकेतों की परवाह किए बिना भारतीय निवेशकों ने घरेलू बाजार में गिरावट के बावजूद तेजी से वापसी की |

जापान का निक्की इंडेक्स 3 फीसदी से अधिक की गिरावट में है, जबकि टॉपिक्स इंडेक्स 2.67 फीसदी की कमी दिखा रहा है। कोरिया का कोस्पी इंडेक्स लगभग स्थिर है, लेकिन चीन के शंघाई कंपोजिट में 0.58 फीसदी और हांगकांग के हैंगसेंग इंडेक्स में 1.15 फीसदी की गिरावट देखी जा रही है।इन वैश्विक संकेतों के चलते बाजार में अनिश्चितता का माहौल है, जिससे निवेशक सतर्क हो गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि निवेशकों को मौजूदा बाजार की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सतर्कता बनाए रखनी चाहिए और आगामी आर्थिक संकेतों पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

Domestic Market: सेंसेक्स के शेयरों का ताजा अपडेट

Domestic Market: सुबह 9:40 बजे बीएसई सेंसेक्स के 30 में से 14 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है, जबकि बाकी 14 शेयरों में तेजी का रुझान है। इस समय एशियन पेंट्स का शेयर सबसे ज्यादा चढ़ रहा है, इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड, एचयूएल, बजाज फिनसर्व और आईटीसी के शेयरों में भी अच्छी बढ़त देखी जा रही है।वहीं, गिरने वाले शेयरों की सूची में एनटीपीसी, अडानी, पावरग्रिड, टाटा स्टील, एमएंडएम और टाटा मोटर्स प्रमुख हैं, जिनमें सबसे ज्यादा कमी देखी जा रही है।

इन उतार-चढ़ावों के बीच निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण है कि वे सतर्क रहें और बाजार के रुझानों को ध्यान में रखते हुए निवेश निर्णय लें। इस समय शेयरों की सक्रियता और निवेशक की रणनीतियों को सही दिशा में ले जाने की आवश्यकता है।

Domestic Market: निफ्टी के शेयरों में बराबर का मामला

Domestic Market: बाजार खुलने के ठीक आधे घंटे बाद निफ्टी में मिश्रित रुझान देखने को मिल रहा है। इस समय निफ्टी के 24 शेयरों में तेजी और 26 शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। टॉप गेनर्स में एसबीआई लाइफ 1.01 फीसदी की वृद्धि के साथ सबसे आगे है। इसके अलावा, ब्रिटानिया, टाटा कंज्यूमर्स, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी लाइफ के शेयरों में भी अच्छी बढ़त देखी जा रही है।

वहीं, गिरावट वाले शेयरों में ओएनजीसी, अडानी पोर्ट्स, एनटीपीसी, हिंडाल्को और टाटा स्टील शामिल हैं, जिनमें 3.08 से 1.34 फीसदी तक की कमी देखी जा रही है। इन उतार-चढ़ावों के बीच निवेशकों के लिए सलाह है कि वे सतर्क रहें और बाजार के मौजूदा रुझानों पर ध्यान दें। बाजार की स्थिति को लेकर लगातार अपडेट और विश्लेषण महत्वपूर्ण हैं, ताकि सही निवेश निर्णय लिया जा सके।

इससे भी पढ़े :-

SSC CGL 2024 टियर I परीक्षा की शुरुआत आज से; अगले चरण के बारे में जानें और चयन प्रक्रिया को पूरा करने के तरीके पर जानकारी प्राप्त करें

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट ने मनाया गणपति विसर्जन, ढोल की धुन पर किया भव्य नृत्य और एक-दूसरे को लगाया गुलाल |

Mangesh Yadav Encounter: CM योगी, अखिलेश, मायावती और राहुल गांधी की अब तक की प्रतिक्रियाएं |

Exit mobile version
Skip to toolbar