Site icon Daily Print News

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली इंडेक्स में आज से बदलाव;भारतीय बाजार में आएंगे $5.5 बिलियन, इन शेयरों को होगा फायदा |

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली इंडेक्स पर आधारित निवेश; बड़े फंड करते हैं आवंटन, शामिल शेयरों को मिलता है बढ़ा हुआ निवेश प्रवाह |

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली इंडेक्स में आज से बदलाव;भारतीय बाजार में आएंगे $5.5 बिलियन, इन शेयरों को होगा फायदा |

मॉर्गन स्टेनली के ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स (MSCI) के आधार पर दुनिया के कई प्रमुख फंड अपने निवेश का आवंटन करते हैं, जिससे इंडेक्स में शामिल शेयरों को महत्वपूर्ण लाभ मिलता है। आज से हो रहे MSCI के अगस्त 2024 के पुनर्गठन के कारण भारतीय बाजार में कई शेयरों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है। इस बदलाव के तहत एचडीएफसी बैंक, डिक्सॉन टेक्नोलॉजीज, वोडाफोन आइडिया, और एयरटेल जैसे शेयरों को विशेष रूप से लाभ प्राप्त होगा।

Morgan Stanley Index: इस पुनर्गठन से भारतीय शेयर बाजार में 5 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश प्रवाह आने की संभावना है, जो इन शेयरों की मांग को और भी बढ़ा सकता है। यह बदलाव निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है, जिससे उन्हें इन शेयरों में निवेश करने का मौका मिल सकता है। इसके अलावा, इन शेयरों की कीमतों में संभावित वृद्धि से निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। भारतीय बाजार में यह बदलाव निश्चित रूप से एक सकारात्मक संकेत है और इससे निवेशकों को लंबे समय तक लाभ मिल सकता है।

Morgan Stanley Index: इन शेयरों को मिलने वाली है इंडेक्स में जगह

Morgan Stanley Index: अगस्त महीने में MSCI की समीक्षा का निवेशकों द्वारा लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। इस महत्वपूर्ण बदलाव में कुल 7 नए शेयरों को इंडेक्स में शामिल किया जा रहा है, जबकि एक प्रमुख शेयर का वेटेज बढ़ाया जा रहा है। जिन शेयरों को इंडेक्स में जगह मिल रही है, उनमें डिक्सॉन टेक्नोलॉजीज, वोडाफोन आइडिया, जाइडस लाइफसाइंसेज, भारती एयरटेल, और ऑयल इंडिया शामिल हैं। इन शेयरों के इंडेक्स में शामिल होने से उनके लिए बड़े पैमाने पर निवेश प्रवाह की संभावना बढ़ जाती है, जिससे उनके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

इसके अलावा, सबसे बड़े भारतीय बैंक एचडीएफसी बैंक का वेटेज भी इस समीक्षा में बढ़ाया जा रहा है, जिससे इसे और अधिक निवेश आकर्षित करने का अवसर मिलेगा। यह बदलाव निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जो इन शेयरों में निवेश करने का सोच रहे हैं। इस समीक्षा का भारतीय शेयर बाजार पर व्यापक प्रभाव पड़ने की संभावना है, और इससे जुड़ी कंपनियों के शेयरों की कीमतों में भी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Morgan Stanley Index: इस तरह आएगा अरबों डॉलर का इनफ्लो

Morgan Stanley Index: एचडीएफसी बैंक का वेटेज बढ़ाए जाने के कारण अकेले इस बैंक में 1.5 बिलियन डॉलर का नेट इनफ्लो आने की संभावना जताई जा रही है। इससे एचडीएफसी बैंक के शेयरों को विशेष लाभ मिल सकता है और इसकी बाजार स्थिति मजबूत हो सकती है।

Morgan Stanley Index: डिक्सॉन टेक्नोलॉजीज और वोडाफोन आइडिया को भी महत्वपूर्ण निवेश मिलने की उम्मीद है, जिनमें से प्रत्येक में ढाई-ढाई सौ मिलियन डॉलर से ज्यादा का इनफ्लो देखा जा सकता है। यह दोनों कंपनियां अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और इस निवेश प्रवाह से उनकी वृद्धि और विकास की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली इंडेक्स में आज से बदलाव;भारतीय बाजार में आएंगे $5.5 बिलियन, इन शेयरों को होगा फायदा |

Morgan Stanley Index: जाइडस लाइफसाइंसेज, भारती एयरटेल, और ऑयल इंडिया को भी 200-200 मिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश मिलने की संभावना है। इन कंपनियों के लिए यह निवेश प्रवाह उनकी बाजार उपस्थिति को मजबूत कर सकता है और उनके आर्थिक प्रदर्शन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।इन सभी कंपनियों के लिए यह बदलाव एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो उन्हें अपने व्यवसाय में वृद्धि और विस्तार के लिए अतिरिक्त संसाधन प्रदान करेगा।

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली के इंडेक्स से पड़ता है ये फर्क

Morgan Stanley Index: मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल (MSCI) वैश्विक वित्तीय बाजारों के लिए कई महत्वपूर्ण इंडेक्स जारी करती है, जिनमें से ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स एक प्रमुख नाम है। ये इंडेक्स दुनियाभर के प्रमुख फंड हाउस द्वारा निवेश निर्णय लेने के लिए आधार के रूप में उपयोग किए जाते हैं।

Morgan Stanley Index: जब किसी शेयर को MSCI के इंडेक्स में शामिल किया जाता है, तो उसे बढ़े हुए निवेश प्रवाह का लाभ मिलना शुरू हो जाता है, क्योंकि कई फंड और निवेशक इस इंडेक्स को अपने निवेश के लिए एक मानक मानते हैं। इससे उस शेयर की मांग में वृद्धि होती है और उसकी कीमतों में संभावित बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

वहीं, जो शेयर इस इंडेक्स से बाहर होते हैं, उन्हें निवेश प्रवाह में कमी का सामना करना पड़ता है। इन शेयरों को अपेक्षित मात्रा में निवेश प्राप्त नहीं होता, जिससे उनकी मूल्यवृद्धि प्रभावित हो सकती है। इसलिए, MSCI इंडेक्स में शामिल होना या न होना कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है और इससे उनके बाजार प्रदर्शन पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

Morgan Stanley Index: इंडिया स्मॉल-कैप इंडेक्स में बदलाव

Morgan Stanley Index: MSCI ने अपने इंडिया स्मॉल-कैप इंडेक्स में हाल ही में महत्वपूर्ण अपडेट किए हैं। इस इंडेक्स में 27 नए शेयरों को शामिल किया गया है, जो विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय और तेजी से बढ़ रहे हैं। शामिल किए गए प्रमुख शेयरों में बंधन बैंक, गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस, प्रोटीन ई-गवर्नेंस टेक्नोलॉजीज, पारस डिफेंस एंड स्पेस और आदित्य विजन शामिल हैं। इन कंपनियों के इंडेक्स में शामिल होने से उन्हें बढ़े हुए निवेश प्रवाह का लाभ मिल सकता है और उनके शेयरों की मांग में वृद्धि हो सकती है।

Morgan Stanley Index: वहीं, कुछ कंपनियों को इस इंडेक्स से बाहर कर दिया गया है, जिनमें डिक्सॉन टेक्नोलॉजीज, कोचिन शिपयार्ड, इरेडा, हुडको, नेटवर्क 18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट और जयप्रकाश एसोसिएट्स शामिल हैं। इन शेयरों के इंडेक्स से बाहर होने का मतलब है कि इन्हें MSCI की निवेशक प्राथमिकताओं में कम जगह मिली है, जिससे इन कंपनियों को संभावित निवेश कमी का सामना करना पड़ सकता है। यह बदलाव छोटे-कैप कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है और उनके निवेशकों के लिए संभावित अवसरों और जोखिमों को दर्शाता है।

इससे भी पढ़े :-

चांद की चांदनी पर चीन की नजर! 1.5 लाख करोड़ रुपये खर्च कर बना रहा बड़ा योजना |

डेटा स्टोरेज में Jio ने पछाड़ा Google और Apple को, मुकेश अंबानी के नए ऐलान से मचा हड़कंप |

Exit mobile version
Skip to toolbar