Site icon Daily Print News

PM Narendra Modi In Nalanda University: ‘ज्ञान का अद्भुत शक्ति , नालंदा के ध्वंस का साक्षात्कार’|

PM Narendra Modi In Nalanda University: ‘आग की लपटों से निकलता है ज्ञान का अद्भुत सार’, प्रधानमंत्री के विचार |

PM Narendra Modi In Nalanda University: ‘ज्ञान का अद्भुत शक्ति , नालंदा के ध्वंस का साक्षात्कार’|

PM Narendra Modi In Nalanda University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने नालंदा के ध्वंस को भी याद किया और कहा कि आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकतीं। प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का मौका मिला है। ये मेरा सौभाग्य है, साथ ही मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं।”

नालंदा यूनिवर्सिटी का नया कैंपस उद्घाटन करते समय उन्होंने नालंदा के प्राचीन गौरव को याद किया और ज्ञान की महत्वपूर्णता को बताया। इसके साथ ही उन्होंने भारत की विकास यात्रा के महत्व को भी हावी बताया।

PM Narendra Modi In Nalanda University: नालंदा के नए कैंपस के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष बातचीत की। उन्होंने कहा कि नालंदा एक पहचान नहीं, बल्कि एक सम्मान भी है। इसे वह मूल्य भी मानते हैं, जो कि मंत्र, गौरव और गाथा के रूप में प्रकट होता है। उन्होंने यह भी कहा कि नालंदा का उद्घाटन एक सत्य का उदाहरण है, जो कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं, लेकिन आग की लपटें ज्ञान को कभी नहीं मिटा सकतीं।

इससे भी पढ़े :-  बिहार का ऐतिहासिक गर्व फिर जीवित! प्रधानमंत्री मोदी ने किया नालंदा यूनिवर्सिटी के नए परिसर का उद्घाटन |

प्रधानमंत्री ने नालंदा के उद्घाटन समारोह में भारतीय संस्कृति और गरिमा की महत्वपूर्णता पर भी चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि नालंदा ने हमें विश्वविद्यालयों की नींव बताई है और इससे बहुत से विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। इसके साथ ही, उन्होंने भारत की विकास यात्रा में नालंदा का उद्घाटन एक महत्वपूर्ण कदम माना और इसे एक शुभ संकेत के रूप में देखा।

PM Narendra Modi In Nalanda University:प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “अपने प्राचीन अवशेषों के समीप नालंदा का नवजागरण हो रहा है। यह नया कैंपस, विश्व को भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। नालंदा बताएगा जो राष्ट्र, मजबूत मानवीय मूल्यों पर खड़े होते हैं। वे राष्ट्र इतिहास को पुनर्जीवित करके बेहतर भविष्य की नींव रखना जानते हैं। नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुनर्जागरण नहीं है। इसमें विश्व के, एशिया के कितने ही देशों की विरासत जुड़ी हुई है। नालंदा यूनिवर्सिटी के पुनर्निर्माण में हमारे साथी देशों की भागीदारी भी रही है। मैं इस अवसर पर भारत के सभी मित्र देशों का अभिनंदन करता हूं।”

इससे भी पढ़े :-  बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

PM Narendra Modi In Nalanda University:प्रधानमंत्री ने कहा, “प्राचीन नालंदा में बच्चों का एडमिशन उनकी पहचान, उनकी राष्ट्रियता को देखकर नहीं होता था। हर देश, हर वर्ग के युवा यहां आते थे। नालंदा विश्वविद्यालय के इस नए कैंपस में हमें उसी प्राचीन व्यवस्था को फिर से मजबूती देनी है। दुनिया के कई देशों से यहां स्टूडेंट्स आने लगे हैं। यहां नालंदा में 20 से ज्यादा देशों के स्टूडेंट्स पढ़ाई कर रहे हैं। ये वसुधैव कुटुंबकम की भावना का कितना सुंदर प्रतीक है।”

1749 करोड़ की लागत से बना है नया कैंपस

PM Narendra Modi In Nalanda University: नालंदा यूनिवर्सिटी के इस नए कैंपस की लागत 1749 करोड़ रुपये है। इसमें 2 ब्लॉकों में 40 क्लासरूम्स शामिल हैं। नए कैंपस की क्षमता 1900 छात्रों की होगी। न केवल यह, बल्कि इसमें दो ऑडिटोरियम भी हैं, जिनकी क्षमता 300 स्टूडेंट्स की है। साथ ही, नए कैंपस में 550 स्टूडेंट्स के लिए हॉस्टल भी है। यहां के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, फैकल्टी क्लब और अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं।

 

इससे भी पढ़े :- सीबीएसई के ओपन बुक एग्जाम , छात्रों के लिए बेहतरीन या खातरनाक? विशेषज्ञों की राय |

Exit mobile version
Skip to toolbar