Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Bihar NSG New DG: केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी. श्रीनिवासन को NSG का नया महानिदेशक नियुक्त किया, 1992 बैच के अधिकारी हैं |

Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |
Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Bihar NSG New DG: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी बी. श्रीनिवासन को मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। यह जानकारी कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में दी गई। बी. श्रीनिवासन 1992 बैच के बिहार कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी हैं। वर्तमान में, वह बिहार पुलिस अकादमी, राजगीर के निदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

Bihar NSG New DG: उनकी नियुक्ति के साथ ही NSG को एक अनुभवी और कुशल नेतृत्व प्राप्त हुआ है। श्रीनिवासन की सेवाओं और उनके योगदान को देखते हुए यह नियुक्ति की गई है, जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद निरोधी अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Bihar NSG New DG: श्रीनिवासन के नेतृत्व में, NSG की क्षमता और कार्यक्षमता को और अधिक सुदृढ़ करने की उम्मीद है। उनके पास पुलिस सेवा में व्यापक अनुभव है, जो कि उन्हें इस नई जिम्मेदारी के लिए पूरी तरह से तैयार बनाता है। इस नियुक्ति से NSG की टीम को नई दिशा और प्रेरणा मिलेगी, जिससे कि सुरक्षा के क्षेत्र में और भी सशक्त कार्य किए जा सकेंगे।

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में क्या कहा गया?

Bihar NSG New DG: कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने बी. श्रीनिवासन को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। उनकी यह नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर 31 अगस्त 2027 तक, यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि तक प्रभावी रहेगी।

Bihar NSG New DG: बी. श्रीनिवासन, जो 1992 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं, ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने कुछ समय तक पुडुचेरी में भी अपनी सेवाएँ दी हैं, जहां उनके योगदान को सराहा गया। उनकी नियुक्ति NSG के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो आतंकवाद निरोधी अभियानों और राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

इस नियुक्ति से NSG की नेतृत्व क्षमता में वृद्धि की उम्मीद है, और श्रीनिवासन की विशेषज्ञता और अनुभव से संगठन को लाभ होगा। उनकी नियुक्ति से सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन में नई ऊर्जा और दिशा प्राप्त होगी, जिससे NSG की कार्यक्षमता और प्रभावशीलता में सुधार होगा।

रिक्त पड़ा था पद

Bihar NSG New DG: NSG के महानिदेशक का पद नलिन प्रभात को जम्मू-कश्मीर पुलिस का नया प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद से रिक्त पड़ा था। नलिन प्रभात को इस वर्ष अप्रैल में 31 अगस्त, 2028 तक के कार्यकाल के लिए NSG प्रमुख नियुक्त किया गया था। हालांकि, 15 अगस्त को उनके कार्यकाल को कम कर दिया गया और उन्हें जम्मू-कश्मीर पुलिस का प्रमुख बना दिया गया।

Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |
Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Bihar NSG New DG: नलिन प्रभात जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष महानिदेशक के रूप में शामिल हुए हैं। वे 30 सितंबर को वर्तमान NSG महानिदेशक आर. आर. स्वैन की सेवानिवृत्ति के बाद NSG की बागडोर संभालेंगे।

इस परिवर्तन से यह संकेत मिलता है कि NSG और जम्मू-कश्मीर पुलिस दोनों ही उच्चस्तरीय सुरक्षा और प्रशासनिक बदलाव की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। प्रभात की नियुक्ति से सुरक्षा बलों के संचालन में नई दिशा और नेतृत्व की उम्मीद है, जो कि विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। NSG में नए नेतृत्व के आने से आतंकवाद निरोधी अभियानों और सुरक्षा प्रबंधन में नई ऊर्जा और प्रभावशीलता की संभावना है।

NSG का क्या होता है काम?

Bihar NSG New DG: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का मुख्य उद्देश्य देश के भीतर आतंकवादी गतिविधियों से प्रभावी तरीके से निपटना है। NSG की प्रमुख जिम्मेदारी आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करना और आपातकालीन स्थितियों में त्वरित प्रतिक्रिया देना है। इसके अलावा, NSG उन वीआईपी और वीवीआईपी व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करता है जिन्हें जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिलती है। इन सुरक्षा कवर में NSG के कमांडो की तैनाती सुनिश्चित की जाती है, जो अत्याधुनिक प्रशिक्षण और उपकरणों से लैस होते हैं।

Bihar NSG New DG: NSG, केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है और इसे देश की प्रमुख सुरक्षा एजेंसियों में से एक माना जाता है। इस संगठन की प्राथमिक भूमिका आतंकवाद, सशस्त्र घातक हमलों और अन्य गंभीर सुरक्षा खतरों के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपायों को लागू करना है। NSG की यह जिम्मेदारी होती है कि वह देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए संकट की स्थिति में त्वरित और प्रभावी कार्रवाई करे। इसके द्वारा की गई कार्रवाईयों और रणनीतियों से देश की सुरक्षा को मजबूत किया जाता है।

इससे भी पढ़े :-

केके पाठक से भी कड़े हुए एस सिद्धार्थ! एक अक्टूबर से इस नई शर्त पर मिलेगा शिक्षकों को वेतन |

यूपीएससी मेन्स परीक्षा में सफलता पाने वालों को मिलेगा 1 लाख रुपये का इनाम, सरकार ने की घोषणा |

X में वैश्विक स्तर पर सर्विस बाधित, कई यूजर्स ने की शिकायत |

मालदीव में तख्तापलट की आहट? मुइज्जू के सनसनीखेज दावे ने बढ़ाई चीन की चिंता |

देशभर में 53 करोड़ जन धन खातों में 2.3 ट्रिलियन रुपये की राशि, सरकार खोलेगी 3 करोड़ नए खाते |

One thought on “Bihar NSG New DG: एनएसजी के नए प्रमुख कौन हैं? बिहार से जुड़ा है उनका विशेष संबंध |

Leave a Reply