Bihar Weather Update: IMD के नवीनतम अपडेट के अनुसार, 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 48 डिग्री सेंटिग्रेड के पार हुआ तापमान |

Bihar Weather Update: IMD के नवीनतम अपडेट के अनुसार, 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 48 डिग्री सेंटिग्रेड के पार हुआ तापमान |

Bihar Weather Update: बिहार में अभी भीषण गर्मी जारी , 15 जिलों में 16 जगहों पर हीटवेव दर्ज, मौसम विभाग के अनुसार लोगों को परेशानी का सामना |

Bihar Weather Update: IMD के नवीनतम अपडेट के अनुसार, 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 48 डिग्री सेंटिग्रेड के पार हुआ तापमान |
Bihar Weather Update: IMD के नवीनतम अपडेट के अनुसार, 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 48 डिग्री सेंटिग्रेड के पार हुआ तापमान |

Bihar Weather Update: बिहार में मौसम का अपडेट, बिहार में पिछले तीन दिनों से लगातार तेज गर्मी का सामना हो रहा है, जिससे लोगों को कठिनाई महसूस हो रही है। बुधवार को 15 जिलों में 16 जगहों पर हीटवेव दर्ज किए गए हैं, जिसमें 10 जिलों में अत्यधिक गर्मी का आंकड़ा दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा उच्च तापमान अप्रैल में औरंगाबाद में 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो पिछले 54 साल के रिकॉर्ड को तोड़ता है। इसके अलावा, गया में भी 47.4 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है, जो भीषण गर्मी के बारे में शोध करने वालों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है।

Bihar Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार 14 मई 1970 में गया में 47.01 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किए गए थे, उसके बाद यह पहला मौका है कि 47 डिग्री से पार होते हुए 48 डिग्री के ऊपर तक का तापमान बिहार में दर्ज किए गए हैं। गर्मी का यह हालत अभी भी कम नहीं होने वाला है। आज गुरुवार को भी कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है। यह अवस्था लोगों को परेशान कर रही है और सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। लोगों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक पानी पिएं, ठंडे जल स्नान करें और दिन में बाहरी काम करने से बचें। गर्मी से बचाव के उपायों का पालन करना जरूरी है ताकि किसी भी स्थिति में स्वास्थ्य का ख्याल रखा जा सके।

कई जिलों में उष्ण लहर और लू की चेतावनी

Bihar Weather Update: मौसम विभाग ने आज गुरुवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 13 जिले भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा, शेखपुरा, नालंदा, बेगूसराय और लखीसराय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में भीषण अत्यधिक गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है। साथ ही इन जिलों में 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच तापमान रहने का पूर्वानुमान है। लोगों से सावधान रहने की सलाह दी जा रही है और उन्हें अधिक से अधिक पानी पीने, ठंडे जल स्नान करने और धूप में अधिक समय न बिताने की सलाह दी जा रही है।

Bihar Weather Update: वहीं, उत्तर पश्चिम और दक्षिण पूर्व भाग के 10 जिले पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भागलपुर, मुंगेर, जमुई में हीटवेव के साथ उष्ण लहर और लू रहने की चेतावनी दी गई है। इन जिलों में भी 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहने की संभावना है। लोगों को बाहरी कामों से बचकर रहने की सलाह दी जा रही है और वे अधिक से अधिक पानी पीने, ठंडे जल स्नान करने और सबेरे-शाम धूप में न बैठने की सलाह लिया जा रहा है। इन उष्णता के दिनों में अधिक सावधानी बरतना जरूरी है ताकि बीमारियों से बचा जा सके।

इससे भी पढ़े :- सेहत ही नहीं, आपकी गरीबी भी बढ़ा रहा है!

औरंगाबाद रहा सहसे हॉट

Bihar Weather Update: बुधवार को राज्य के 23 जिलों में 24 जगह पर 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किए गए। 11 ऐसी जगह हैं जहां 45 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किए गए हैं। सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद और गया के अलावे तीसरे स्थान पर नवादा में दर्ज किया गया है, जहां 47.3 डिग्री सेल्सियस तापमान है। इसके बाद, रोहतास के डेहरी में 46.8 तापमान, बिक्रमगंज में 46.5 तापमान और भोजपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किए गए हैं। सीवान में 45.2 डिग्री, नालंदा के राजगढ़ में 45.6 डिग्री और बक्सर में 45.9 डिग्री सेल्सियस तापमान है।

Bihar Weather Update:गर्मी के इस तेजी से बढ़ने के कारण लोगों को अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी जा रही है। ठंडे पानी का उपयोग करने, खासकर धूप में बाहर जाते समय सिर पर कपड़ा या टोपी धरने, और धूप में ज्यादा समय न बिताने की सलाह दी जा रही है। इससे होने वाली जलन, उन्माद, या गर्मी संक्रांति जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

इससे भी पढ़े :- दिल्ली में तापमान 52 डिग्री पार, केरल में भारी बारिश, उत्तर-पूर्व में बाढ़; जानें यूपी-बिहार समेत देशभर का मौसम हाल |

साथ ही, बच्चों और बूढ़ों को धूप में अधिक समय न बिताने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि उनके शरीर की त्वचा काफी संवेदनशील होती है और उन्हें ज्यादा गर्मी से प्रभावित होने की संभावना होती है। इसलिए, इस उष्णता के मौसम में जागरूकता और सावधानी बरतना अत्यंत जरूरी है।

Bihar Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार न्यूमेरिकल मॉडल के अनुसार बिहार के दक्षिण भाग से शुष्क पश्चिमी हवा आ रही है। जितनी शुष्क हवा होगी, उतना ही आसमान साफ रहेगा। आसमान साफ रहने का मतलब है कि धूप का प्रवाह प्रभाव ज्यादा होगा।

Bihar Weather Update: उत्तर पश्चिम भाग से लेकर दक्षिण बिहार अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान अपने सामान से अधिक रहेगा। दक्षिण पश्चिम तथा दक्षिण पूर्व एवं उत्तर पश्चिम भाग उसे उष्ण लहर की स्थिति बनी रहेगी।

किशनगंज के एक दो जगह पर चमक वाले बादल के साथ हल्की वर्षा का पूर्वानुमान है। इससे मौसम में थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन इसे अधिक बदलाव नहीं माना जा सकता है।

Bihar Weather Update: वायुमंडलीय प्रभावों के कारण बिहार के इन भागों में गर्मी की चरम स्थिति अभी भी बनी रहेगी। लोगों को इस अत्यधिक तापमान के मौसम में सावधान रहने की सलाह दी जा रही है, जैसे अधिक से अधिक पानी पीना, धूप में बाहर न जाना, ठंडे जल स्नान करना, और बाहरी कामों को सुरक्षित तरीके से करना।

 

इससे भी पढ़े :- मटन से मंगलसूत्र और मुजरा तक…लोकसभा चुनाव 2024 में PM नरेंद्र मोदी के बयानों पर विपक्ष का हंगामा |

इससे भी पढ़े :- बच्चों के स्कूल बंद होने पर शिक्षकों की छुट्टी की मांग, क्या समुदाय सहमत होगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *