Bihar Teacher Recruitment: कब होगा BPSC TRE-3 परीक्षा का आयोजन?

Bihar Teacher Recruitment

Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक भर्ती परीक्षा-3 की तारीखों का एलान , अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर |

Bihar Teacher Recruitment
Bihar Teacher Recruitment

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा की तारीखों का एलान हो गया है। यह घोषणा बुधवार को की गई है। पहले इस परीक्षा का आयोजन होने जा रहा था, परंतु कुछ अपरिहार्य कारणों से इसे रद्द कर दिया गया था। अब नई तारीखें 19 जुलाई से 22 जुलाई तक का आयोजन होगा।

BPSC ने आधिकारिक अभिलेख जारी करते हुए कहा कि तारीखों में परिवर्तन हो सकता है, इसलिए उम्मीदवारों को नवीनतम सूचनाओं के लिए नियमित रूप से वेबसाइट पर जांच करनी चाहिए। उन्होंने इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को समय समय पर सूचित करने के लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

इस नए तारीख के साथ, उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को और भी मजबूत करने का समय मिलेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन करें, उन्हें नवीनतम पाठ्यक्रम, मॉडल पेपर्स, और परीक्षा तकनीक आदि की तैयारी में जुटना चाहिए।

Bihar Teacher Recruitment: इस चरण की परीक्षा में 87 हजार 774 शिक्षकों के पदों को भरने का प्रयास किया जाएगा। BPSC ने सभी जिलों के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। इस प्रक्रिया के दौरान, 15 मार्च को पहले तीसरे चरण की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

हालांकि, बाद में पेपर लीक हो जाने के कारण, 15 मार्च की परीक्षा को रद्द करना पड़ा था। अब इस परीक्षा का आयोजन 19 जुलाई से लेकर 22 जुलाई तक होगा। उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे परीक्षा के नए तारीखों के लिए तैयारी को पूरा करें और परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए समर्पित रहें।

इससे भी पढ़े :-  एटीएम से पैसे निकालना होगा महंगा, ऑपरेटरों ने चार्ज बढ़ाने की माँग की |

अतिथि शिक्षकों को भी परीक्षा में बैठने का मिलेगा मोका

Bihar Teacher Recruitment: इस परीक्षा में अतिथि शिक्षकों को भी बैठने का मौका मिलेगा। अतिथि शिक्षकों ने 4 से 10 जून के बीच होने वाली शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। इसके परिणामस्वरूप, आयोग ने पूर्व में निर्धारित परीक्षा तिथि में संशोधन किया है।

यह फैसला आते-आते हुआ, जो अतिथि शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें भी इस महत्वपूर्ण परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा। इससे उनकी संतोषीता बढ़ेगी और उन्हें नए करियर के लिए एक साफ़ संदेश मिलेगा।

अतिथि शिक्षकों के भी इस परीक्षा में शामिल होने से परीक्षा का स्तर भी उच्च हो सकता है क्योंकि उनका अनुभव और ज्ञान इसमें नया दिमाग और दृष्टिकोण ला सकता है।

Bihar Teacher Recruitment: कोर्ट के आदेश के अनुसार, हर साल गेस्ट टीचर्स को सेवा अवधि के लिए 5 अंक का वेटेज दिया जाएगा, जो कि अधिकतम 25 अंक तक हो सकता है। यह वेटेज गेस्ट टीचर के नियुक्ति पत्र और जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण पत्र के आधार पर दिया जाएगा।

web development
web development

इसका मतलब है कि गेस्ट टीचर्स को अब उनकी सेवा की अवधि के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाएगा और उनके नियुक्ति प्रक्रिया में इस आधार पर गौर किया जाएगा। यह नियम गेस्ट टीचर्स के लिए एक बड़ी बदलाव हो सकता है, जिससे उन्हें अधिक संघर्षी भी कर्मों का वेटेज मिलेगा। इसके साथ ही, इस नियम से गेस्ट टीचर्स की सेवा अवधि को बढ़ावा भी मिलेगा, जो कि उनके लिए एक साफ संकेत हो सकता है कि उन्हें स्थायी स्थिति में रखने की संभावना है।

इससे भी पढ़े :-  बिना अनुमति WhatsApp पर नहीं देख पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे करें उपयोग?

क्यों बदली गई हेडमास्टर पदों को एग्जाम की तारीख

Bihar Teacher Recruitment: BPSC ने हेडमास्टर और प्रधान शिक्षक पदों के लिए भी एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। हेडमास्टर पदों के लिए 28 जून को और प्रधान शिक्षक पदों के लिए 29 जून को एग्जाम होगा। पहले ये परीक्षा 22 जून और 23 जून को होनी थी, लेकिन, इसी दिन बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षाएं (BCECEB) का भी आयोजन हो गया, इसलिए हेडमास्टर और प्रधान शिक्षक पदों की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया।

Bihar Teacher Recruitment
Bihar Teacher Recruitment

यह नई तारीखें संभावित अभ्यर्थियों के लिए उत्तरदायी और सुविधाजनक होंगी। हेडमास्टर और प्रधान शिक्षक के पद के लिए इस परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को नए आयोजन के समय के अनुसार अपनी तैयारी को संशोधित करने की आवश्यकता होगी।

 

इससे भी पढ़े :-  बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

2 thoughts on “Bihar Teacher Recruitment: कब होगा BPSC TRE-3 परीक्षा का आयोजन?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading