Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : मतदान में बड़ी खबर, RJD प्रत्याशी के कर्मचारी को हिरासत में, मामला क्या है?

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक: एनडीए और महागठबंधन का सीधा मुकाबला सभी लोकसभा सीटों पर |

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों – वाल्मीकिनगर, शिवहर, वैशाली, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में – आज (25 मई) चुनाव होगा। सभी आठ सीटों के लिए कुल 14872 मतदान केंद्र बने हैं। इनमें से 13591 मतदाता ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, जबकि 1281 बूथ शहरी क्षेत्रों में स्थित हैं।इन 7660 बूथों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि निगरानी में पूरी तरह की सुरक्षा व्यवस्था हो सके। पटना स्थित निर्वाचन आयोग कार्यालय से इस चरण की निगरानी की जाएगी ताकि चुनाव प्रक्रिया में कोई भी गड़बड़ी न हो।यह चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आखिरी चरण है और सभी पक्षों के बीच सीधा मुकाबला है। निर्वाचन आयोग ने विशेष ध्यान देकर सुनिश्चित किया है कि चुनाव प्रक्रिया में कोई भी गड़बड़ी न हो, ताकि लोगों को विश्वास के साथ मतदान करने का अवसर मिले।

छठे चरण के चुनाव में कुल 86 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 1.49 करोड़ मतदाता करेंगे। इस चरण में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। सीवान लोकसभा सीट पर हिना शहाब के अलावा जेडीयू से विजय लक्ष्मी और आरजेडी से अवध बिहारी चौधरी मैदान में हैं।इस चरण की सबसे बड़ी बात है कि जो भी जीतेंगे, वह पहली बार लोकसभा में पहुंचेंगे। इसलिए यह चुनाव निर्णयक है और राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण है। मतदाताओं की संख्या के आधार पर यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है जिससे कि लोकतंत्र की प्रक्रिया में लोगों का सहयोग भी बना रहे।इस चरण में प्रत्याशियों ने कठिन मेहनत करके अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ उत्तराधिकारी को प्रभावी तरीके से पेश किया है। अब, मतदान के परिणाम का इंतजार है जिससे राजनीतिक स्थितियों में नई किसी मोड़ पर पहुंचा जाए।

राजेश कुशवाहा से राधा मोहन सिंह का मुकाबला

पूर्वी चंपारण से भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह अपनी सातवीं जीत दर्ज करने के लिए खूब पसीना बहा रहे हैं। उनका मुकाबला महागठबंधन की ओर से विकासशील इंसान पार्टी के राजेश कुशवाहा से है। पश्चिमी चंपारण सीट पर हैट्रिक लगा चुके बीजेपी के प्रत्याशी संजय जायसवाल एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी से होगा।

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : राधा मोहन सिंह की जीत की चुनौती पर विकासशील इंसान पार्टी के राजेश कुशवाहा ने कहा कि उन्हें जनता के विकास और कल्याण के लिए काम करने का नौबत आ चुका है। संजय जायसवाल ने भी उच्च उत्साह दिखाया और कहा कि उन्हें एक बार फिर से पश्चिमी चंपारण की जनता के विश्वास को जीतने का एक और मौका मिला है। इस चुनाव में यह दोनों ही प्रत्याशी जनता के मुद्दों पर विचार करके चुनौती देने के लिए तैयार हैं।

वैशाली सीट की बात करें तो यहां से लोकतंत्र जनता पार्टी (रामविलास) ने वीणा देवी को उतारा है। आरजेडी ने बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला को मौका दिया है। महाराजगंज में भाजपा के प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल का मुकाबला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पुत्र आकाश सिंह से होगा। वाल्मीकि नगर में जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार सुनील कुशवाहा हैं। आरजेडी के दीपक यादव से उनकी चुनावी लड़ाई होगी।

यहां चुनाव में हर प्रत्याशी जनता के मुद्दों पर विचार करके चुनौती देने के लिए तैयार हैं। लोकतंत्र जनता पार्टी ने वैशाली से वीणा देवी को उतारा है, जबकि आरजेडी ने बाहुबली नेता मुन्ना शुक्ला को मौका दिया है। भाजपा के प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह के पुत्र आकाश सिंह का मुकाबला भी देखने को मिलेगा।

शिवहर में दो महिला प्रत्याशियों में टक्कर

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live

शिवहर एक हॉट सीट है। यहां दो महिला प्रत्याशियों में कांटे की टक्कर है। जनता दल (यूनाइटेड) से पूर्व सांसद लवली आनंद मैदान में हैं तो उनका मुकाबला आरजेडी की रितु जायसवाल से होगा। रितु जायसवाल पहली बार चुनाव लड़ रही हैं।गोपालगंज में भी इस बार लड़ाई आमने-सामने की है। जनता दल (यूनाइटेड) के आलोक कुमार सुमन का मुकाबला विश्वासी जनता पार्टी (वीआईपी) के चंचल पासवान से है। इस चुनाव में जनता की अपेक्षा है कि प्रत्याशियों ने जनता के मुद्दों पर ध्यान देकर अपने वादों को पूरा करने के लिए पूरी कोशिश की हो। यह चुनाव महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां महिला प्रत्याशियों की टक्कर है जो न केवल लोकतंत्र में समानता का संदेश देती हैं बल्कि महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम हैं।

17:51 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: बिहार में पांच बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार में शाम पांच बजे तक आठ सीटों पर 52.24 प्रतिशत मतदान हुआ है। विभिन्न सीटों पर मतदान प्रतिशत इस प्रकार है:

वैशाली में 56.11 प्रतिशत,

सीवान में 47.49 प्रतिशत,

वाल्मीकि नगर में 54.09 प्रतिशत,

पश्चिम चंपारण में 55.22 प्रतिशत,

पूर्वी चंपारण में 55.78 प्रतिशत,

शिवहर में 54.37 प्रतिशत,

गोपालगंज में 46.77 प्रतिशत,

 महाराजगंज में 49.15 प्रतिशत।

ये आंकड़े दर्शाते हैं कि अधिकांश क्षेत्रों में मतदाता सक्रिय रहे हैं, विशेषकर वैशाली और चंपारण जिलों में, जहां मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत अधिक रहा।

——————————————————————————————————————————————————————————–

16:29 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: वाल्मीकि नगर में भैंस पर बैठकर वोट डालने आया मतदाता

वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र में एक अनोखी मतदाता चर्चा की खबर सोशल मीडिया पर धमाल मचा रही है। वाल्मीकि नगर के 178 बूथ पर एक मतदाता भैंस पर बैठकर वोट डालने आया और इसका वीडियो वायरल हो गया है। विडियो में मतदाता ने बताया कि उन्हें बढ़ती महंगाई के चलते गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल का दाम ज्यादा लगता है और इसलिए वो भैंस पर बैठकर वोटिंग करने आए हैं।

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live

इस वीडियो के माध्यम से वह अपनी पहचान को कुंदन कुमार और बदन यादव के रूप में दिखा रहे हैं, जो कि निमुईया के रहने वाले हैं। इस घटना ने सोशल मीडिया पर बहुत चर्चा का विषय बना दिया है और लोगों में इस पर अलग-अलग विचार आ रहे हैं। यह घटना दर्शाती है कि लोगों के दिमाग में चुनावी मुद्दों का कितना बड़ा प्रभाव होता है और कैसे वे अपनी समस्याओं को सामाजिक माध्यम के माध्यम से उजागर करने की कोशिश करते हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————–

15:57 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 live: बिहार में 3 बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग कहां?

बिहार में चुनावी माहौल तेज़ी से बदल रहा है। तीन बजे तक आठ सीटों पर 45.21 फीसदी मतदान हो चुका है। विभिन्न स्थानों पर मतदान का प्रकार निम्नलिखित है:

वैशाली में 48.94 प्रतिशत मतदान हुआ है।
सीवान में 39.81 प्रतिशत मतदान हुआ है।
वाल्मीकि नगर में 47.49 प्रतिशत मतदान हुआ है।
पश्चिम चंपारण में 47.31 प्रतिशत मतदान हुआ है।
पूर्वी चंपारण में 46.71 प्रतिशत मतदान हुआ है।
शिवहर में 48.19 प्रतिशत मतदान हुआ है।
गोपालगंज में 41.51 प्रतिशत मतदान हुआ है।
महाराजगंज में 42.47 प्रतिशत मतदान हुआ है।

यह आंकड़े दर्शाते हैं कि लोगों में चुनाव उत्साह और जागरूकता है। विभिन्न इलाकों में मतदान की स्थिति विवेकपूर्ण रूप से देखी जा रही है। यह आंकड़े चुनावी प्रक्रिया के महत्वपूर्ण हिस्से को दर्शाते हैं और लोगों के अभिभावकों की सहभागिता को प्रोत्साहित करते हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————–

15:45 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 live: बेतिया के बूथ 27 पर हंगामा, बोगस वोटिंग का लगा आरोप

पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र के बेतिया में एक घटना के चलते बवाल मचा है। इस घटना का मामला बेतिया शहर के बूथ नंबर 27 का है। इसमें एक महिला वोटर सीमा देवी का नाम सामने आया है। बताया जा रहा है कि सीमा देवी का वोट पहले ही दिया जा चुका था, जब वे वोटिंग केंद्र पहुंचीं। लेकिन फिर भी उनके पति ने वोट देने के बाद हंगामा किया।

पति ने अपनी पत्नी का वोट पहले ही देने की शिकायत की, जिससे यहां हंगामा हो गया। पुलिस प्रशासन के अधिकारी उसे समझाने की कोशिश कर रहे हैं और कार्रवाई का आश्वासन दे रहे हैं। इस मामले में वोटिंग के प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले ही दी गई वोट की बात के कारण हंगामा हुआ है। इस घटना ने वायरल मीडिया पर भी खूब चर्चा की है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

15:25 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 live: जीत को लेकर है भरोसा- मुन्ना शुक्ला

वैशाली से राजद के उम्मीदवार मुन्ना शुक्ला ने जनता को एक संदेश दिया है कि उन्हें बेरोजगारी, महंगाई, आरक्षण, खेती-किसानी और ‘महागठबंधन’ की सरकार बनाने के लिए वोट करना चाहिए। उन्होंने कहा, “मुझे अपनी जीत का पूरा विश्वास है क्योंकि मैंने अपने क्षेत्र के लोगों के दर्द-दुख को समझा है और मैं उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए पूरी तरह से समर्थ हूं।” उन्होंने नागरिकों को अपने अधिकार का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए आह्वान भी किया और उन्हें उत्साहित किया कि वे मतदान करने के लिए उत्सुक रहें। उन्होंने अपने उम्मीदवारी को लेकर पूरे जोर और उत्साह से चुनाव प्रचार कार्य में जुटने का आश्वासन भी दिया।


15:02 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 live: शिवहर के बेलेही गांव में वोट का बहिष्कार

शिवहर लोकसभा के चिरैया प्रखंड के बेलेही गांव में लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है। 1500 मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार किया है। बूथ नंबर 54-55 का मामला है। केंद्र 55 पर 671 मतदाता हैं जिसमें मात्र एक वोट पड़ा है। रोड नहीं तो वोट नहीं मांग को लेकर लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है।

इस मामले में वोट का बहिष्कार एक गंभीर मुद्दा है। यह स्थिति न केवल लोकतंत्र के प्रति असमर्थना का प्रकटीकरण है, बल्कि इससे लोगों के मताधिकार की अवहेलना भी सामने आती है। वोटिंग प्रक्रिया को शुद्ध और निष्पक्ष बनाए रखने के लिए ऐसे मामलों की गंभीरता से जांच की जानी चाहिए। प्राधिकृतिकरण और सही निर्णय लेने के लिए संबंधित अधिकारियों को इस मामले पर ध्यान देना चाहिए।


13:56 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : हिरासत में आरजेडी प्रत्याशी दीपक यादव का कर्मचारी

वाल्मीकि नगर से आरजेडी प्रत्याशी दीपक यादव के कर्मचारी अशोक शुक्ला को हिरासत में लिए जाने की खबर है। रोड पर पैसा बांटने का आरोप है। पटखौली ओपी पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। अशोक शुक्ला के बारे में कहा जा रहा है कि वह दीपक शुक्ला के चीनी मिल का कर्मचारी है। इस मामले में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन यह एक गंभीर आरोप है जिसे गंभीरता से देखा जाना चाहिए।

यह स्थिति न केवल चुनावी प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि समाज में भरस्टाचार के खिलाफ लड़ाई में भी एक मामूली परिणाम हो सकता है। पुलिस द्वारा गंभीरता से जांच की जानी चाहिए और अगर यह आरोप साबित होता है तो कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए। चुनावी प्रक्रिया को साफ और ईमानदार बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि सभी ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जाए।


13:42 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: 1 बजे तक बिहार में 36.48 फीसद मतदान हुआ

बिहार में एक बजे तक आठ सीटों पर 36.48 फीसदी मतदान हुआ है। वैशाली में सबसे अधिक 40.48 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। सबसे कम मतदान सीवान में हुआ है, जहां 31.59 फीसदी वोटिंग हुई है। वाल्मीकि नगर में 36.64 प्रतिशत मतदान हुआ है। पश्चिम चंपारण में 37.75, पूर्वी चंपारण में 37.57, शिवहर में 38.89, गोपालगंज में 34.65 और महाराजगंज में 34.75 फीसदी वोटिंग हुई है।

11 बजे तक वोटिंग प्रतिशत में सबसे पीछे चल रहा वाल्मीकि नगर अब आगे निकल गया है। यह बदलाव दिखाता है कि वाल्मीकि नगर के मतदाताओं में जागरूकता और भागीदारी बढ़ी है। पूरे बिहार में मतदान की गति और जागरूकता दोनों बढ़ रहे हैं, जिससे लोकतंत्र मजबूत हो रहा है। सभी क्षेत्रों में लोगों का उत्साह साफ देखा जा सकता है, खासकर वैशाली और शिवहर में जहां मतदान प्रतिशत सबसे अधिक है। इससे स्पष्ट होता है कि लोग अपने अधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में बाहर निकल रहे हैं और अपने वोट से देश के भविष्य को आकार देने का प्रयास कर रहे हैं।


13:37 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: गोपालगंज के हथुआ में वोट का बहिष्कार

गोपालगंज में छठे चरण के तहत आज मतदान हो रहा है। हालांकि, हथुआ प्रखंड के चैनपुर गांव में कुछ लोगों ने वोट का बहिष्कार किया है। सड़क नहीं बनने को लेकर ग्रामीणों में गहरी नाराजगी है, जिसकी वजह से उन्होंने चुनावी प्रक्रिया में भाग न लेने का निर्णय लिया है।चैनपुर के ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें लंबे समय से बुनियादी सुविधाओं से वंचित रखा गया है, खासकर सड़क की मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। यह स्थिति ग्रामीणों के लिए समस्याएं पैदा करती है, विशेषकर बरसात के मौसम में जब गांव के लोग मुख्य सड़क से कट जाते हैं। इस मुद्दे को लेकर ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन से अपील की है, लेकिन अभी तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ है।

इस बहिष्कार से चुनावी प्रक्रिया में व्यवधान पैदा हुआ है और यह प्रशासन के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं की अनदेखी गंभीर परिणाम दे सकती है। चुनाव में भागीदारी न करने का यह कदम ग्रामीणों की हताशा और नाराजगी को दर्शाता है। प्रशासन को जल्द से जल्द इस मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की स्थितियों से बचा जा सके।


13:02 PM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: वैशाली लोकसभा के छठे चरण में मतदाताओं का दिखा उत्साह

——————————————————————————————————————————————————————————–

11:53 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: 11 बजे तक बिहार में 23.67 फीसद वोटिंग

बिहार में 11 बजे तक आठ सीटों पर 23.67 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। यहां वैशाली में सबसे अधिक 27.98 फीसदी मतदान हुआ है, जबकि सबसे कम वोटिंग वाल्मीकि नगर में हुई है, जहां 20.11 प्रतिशत मतदान हुआ है। पश्चिम चंपारण में 23.84, पूर्वी चंपारण में 23.10, शिवहर में 25.77, गोपालगंज में 22.61, सीवान में 22.42 और महाराजगंज में 23.57 फीसदी वोटिंग हो चुकी है।

यह दरें दिखाती हैं कि चुनावी माहौल में वोटिंग की गति तेज हो रही है, जहां कुछ क्षेत्रों में अधिकतम मतदान हो रहा है जबकि कुछ क्षेत्रों में इसमें कमी भी हो रही है। इससे साफ होता है कि लोग चुनाव के महत्व को समझ रहे हैं और अपने वोटिंग कर्यक्रम में गंभीरता से भाग ले रहे हैं।

——————————————————————————————————————————————————————————-

11:07 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live :  वैशाली सीट का समीकरण देखें

वैशाली और मुजफ्फरपुर जिलों को मिलाकर एक महत्वपूर्ण सीट बनी है। यहां से वैशाली सीट एलजेपी (रामविलास) के खाते में गई है, जिसके प्रति बहुत सी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। चुनावी मैदान में एनडीए ने वीणा सिंह पर भरोसा दिखाया है। इसके विपरीत, आरजेडी की ओर से बाहुबली मुन्ना शुक्ला उम्मीदवार बने हैं, जिन्हें भूमिहार जाति का समर्थन मिल रहा है।

राजनीतिक गणराज्य में, यहां एक रोमांचक संघर्ष देखने को मिल रहा है, जिसमें भूमिहार और राजपूत जातियों के उम्मीदवार प्रमुख बने हुए हैं। इस चुनाव में सीट का फैसला यह भी करेगा कि जातिगत मामलों की कितनी वजह चुनावी नतीजों पर असर करती है। इसे देखते हुए ही चुनावी समीक्षकों ने इसे ‘रोमांचक चुनाव’ कहा है।

——————————————————————————————————————————————————————————–

10:53 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : पटना में बने नियंत्रण कक्ष से हो रही निगरानी


09:57 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : नरकटियागंज में वोट का बहिष्कार

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : वाल्मीकि नगर लोकसभा क्षेत्र के नरकटियागंज में लोगों ने बूथ नंबर 272 और 273 पर वोट का बहिष्कार किया है। इसका मुख्य कारण है सड़कों और पुलों की कमी। लोगों की यह शिकायत है कि गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए कोई सड़क नहीं है।

इससे गांव के लोगों को अस्पताल जाने में बड़ी समस्या होती है, खासकर बरसात के मौसम में। प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित कई अधिकारी मतदाताओं को मनाने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन लोगों का नाराजगी जताने के बावजूद वोट का बहिष्कार कर दिया गया।

यह मामला गांव की विकास में रुकावट डालने वाले अधिकारियों की गड़बड़ी का भी प्रतीत होता है। नरकटियागंज के लोगों का आग्रह है कि सरकार से इस समस्या का समाधान कराने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं।


09:52 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : राधा मोहन सिंह बोले- अबकी बार 400 पार तय

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : बीजेपी प्रत्याशी राधा मोहन सिंह ने शहर के धर्मसमाज संस्कृत विद्यालय की बूथ संख्या 128 पर मतदान किया। उन्होंने वोट देने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के भारत को बनाने के लिए निश्चित रूप से मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार 400 पार होना तय है।


09:50 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: 9 बजे तक बिहार में 9.66 फीसद वोटिंग

बिहार में पहले दो घंटे में हुई वोटिंग का प्रतिशत जारी हो गया है। सुबह के 9 बजे तक वाल्मीकि नगर में 08.55, पश्चिम चंपारण में 09.35, पूर्वी चंपारण में 08.95, शिवहर में 09.25, वैशाली में 11.95, गोपालगंज में 09.49, सीवान में 10.54 और महाराजगंज में 09.06 फीसद वोटिंग हुई है। इसके अनुसार, कुल 09.66 फीसद मतदान हुआ है।

यह सांख्यिकी दिखाती है कि बिहार के विभिन्न स्थानों में वोटिंग का प्रतिशत उच्च है, जिससे यह साबित होता है कि लोग इस चुनाव को गंभीरता से ले रहे हैं। इस बार वाल्मीकि नगर में 08.55 फीसद, पश्चिम चंपारण में 09.35 फीसद, पूर्वी चंपारण में 08.95 फीसद, शिवहर में 09.25 फीसद, वैशाली में 11.95 फीसद, गोपालगंज में 09.49 फीसद, सीवान में 10.54 फीसद और महाराजगंज में 09.06 फीसद वोटिंग हुई है।


09:13 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : सीवान सीट का समीकरण इस बार क्या है?

बाहुबली शहाबुद्दीन के निधन के बाद पहला चुनाव है। जेडीयू, आरजेडी और निर्दलीय के बीच त्रिकोणीय लड़ाई है। शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब निर्दलीय लड़ रही हैं। वहीं जेडीयू ने अपनी मौजूदा सांसद का टिकट काटा है। यहां से विजय लक्ष्मी देवी मैदान में हैं। आरजेडी ने पूर्व स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को उतारा है।

इस चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला है, जिसमें सभी पार्टियों की लड़ाई में दिख रही है। निर्दलीय प्रत्याशी हिना शहाब की उम्मीदें बढ़ी हुई हैं, जबकि जेडीयू और आरजेडी ने अपने अभ्यर्थियों को तैयार कर रखा है। यहां से विजय लक्ष्मी देवी भी चुनावी मैदान में हैं, जिससे चुनाव में और भी रोमांच है। आरजेडी ने पूर्व स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को खिलाफी प्रत्याशी के रूप में उतारा है, जिससे यह चुनाव और भी रोमांचक हो रहा है।


08:42 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: शिवहर सीट का समीकरण देखें

पूर्वी चंपारण, शिवहर और सीतामढ़ी जिलों को मिलाकर यह सीट बनी है। शिवहर किसी एक पार्टी का गढ़ नहीं रहा। 2009 से बीजेपी लगातार तीन बार शिवहर से जीती। आनंद मोहन दो बार शिवहर के सांसद बने। इस बार दो महिला उम्मीदवारों के बीच टक्कर है।

शिवहर की सीट राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण है। यहां की जनसंख्या विभागीय रूप से बहुत बड़ी है और यह जगह विभिन्न समाजिक वर्गों के लोगों के बीच विचारधारा के रूप में भी मानी जाती है।

इस बार यहां दो महिला उम्मीदवारों के बीच टक्कर है, जो इस चुनाव को और भी दिलचस्प बना देता है। इस सीट पर बीजेपी की सफलता के बाद भी यहां की राजनीति में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, जो इस इलाके की जनता के विचारों और चुनावी डायनामिक्स को दर्शाता है।


08:21 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live: आनंद मोहन ने कहा- ‘परिणाम अच्छे होंगे’

शिवहर लोकसभा सीट से जेडीयू ने लवली आनंद को टिकट दिया है। यहां से वो चुनाव लड़ रही हैं। उनके पति आनंद मोहन ने बड़ा बयान दिया है। आनंद मोहन ने कहा कि परिणाम बहुत अच्छे होंगे। कोई चुनौती नहीं है।इस चुनाव में जेडीयू ने लवली आनंद को महत्वपूर्ण रूप से पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है। आनंद मोहन ने अपने पति की चुनौती पर बड़े ही आत्मविश्वास से बात की है और प्रदर्शन को लेकर बहुत उत्साहित दिखाया है। उन्होंने अपने परिणामों को लेकर भी बहुत ही उत्सुकता दिखाई है और समर्थन जताया है कि वे चुनाव में सफल होंगे।इस चुनाव में शिवहर की लोकसभा सीट पर बड़ी ही दिलचस्प चुनौती रहेगी और आनंद मोहन के बड़े बयान ने चुनावी माहौल को गरमा दिया है।

——————————————————————————————————————————————————————————-
08:18 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live : संजय जायसवाल ने किया मतदान

पश्चिम चंपारण से बीजेपी प्रत्याशी संजय जायसवाल ने अपना वोट डाल दिया है। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति दृढसंकल्पित है कि वह प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहता है। प्रत्येक देश की जनता का महज नारा नहीं है बल्कि विश्वास है कि अबकी बार 400 पार होगा।

संजय जायसवाल का वोट डालने का संदेश बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें उन्होंने देश के भविष्य को लेकर अपने दृढ विश्वास को दर्शाया है। उनका बयान भारतीय जनता की आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकता है और इससे चुनावी माहौल में भी उत्साह आ सकता है। वोटिंग प्रक्रिया के बाद इस प्रकार के संवाद देश में जनता के अभिवादन के रूप में माना जाता है, जो लोकतंत्र के मौलिक सिद्धांतों को और भी मजबूत बनाता है।


08:05 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections Phase 6 Live: आरजेडी प्रत्याशी अवध बिहारी चौधरी ने डाला वोट

सीवान सीट पर हो रहे चुनाव को लेकर लोगों में उत्साह है। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू हो गई है। आरजेडी उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी भी मतदान केंद्र पहुंचे और उन्होंने अपना वोट डाला है।सीवान सीट पर हो रहे चुनाव के महत्वपूर्ण समय में लोगों का सक्रिय भागीदारी काफी उत्साहजनक है। इस बार के चुनाव में जनता का उत्साह और रुझान नजर आ रहा है। चुनाव की प्रक्रिया की शुरुआत से ही लोग उम्मीदवारों को सपोर्ट करने के लिए आगे आ रहे हैं।अवध बिहारी चौधरी के मतदान करने का संदेश भी यह दिखाता है कि लोकतंत्र में जनता की भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका है। जनता को चुनाव के महत्व और उसकी जिम्मेदारी का एहसास होता रहता है, जो एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए आवश्यक है।

इससे भी पढ़े :- छठे चरण का मुकाबला आज, जल्द शुरू होगा मतदान; इन प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर |


08:00 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections Phase 6 Live: सीवान में हिना शहाब ने डाला वोट

दिवंगत बाहुबली और राजनेता मो. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने सीवान में अपना वोट डाला है। वह खुद यहां से निर्दलीय चुनाव भी लड़ रही हैं। यहां से आरजेडी ने अवध बिहारी चौधरी और जेडीयू ने विजय लक्ष्मी देवी को मैदान में उतारा है।

हिना शहाब का मतदान करना उनकी समाजसेवा और राजनीतिक जागरूकता को दिखाता है। वह न केवल अपनी भूमिका को समझती हैं, बल्कि समाज के महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति भी सजग रहती हैं।आरजेडी ने अपने उम्मीदवारों का चयन ध्यान में रखते हुए चुनाव में भाग लिया है। इससे सीवान की जनता को भी विकल्पों का चयन करने का मौका मिला है। यह चुनाव दिखाएगा कि किस उम्मीदवार को जनता अपना आदर्श मानती है और किसे वह अपने विकास और समृद्धि के लिए चुनती है।

——————————————————————————————————————————————————————————–
07:56 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: वैशाली लोकसभा सीट को एक नजर में समझें

वैशाली में कुल 1942 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 1941 मुख्य मतदान केंद्र हैं जबकि एक सहायक मतदान केंद्र है। मीनापुर विधानसभा क्षेत्र में 291, कांटी में 325, बरुराज में 315, पारू में 341, साहेबगंज में 322 और वैशाली में 347 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मतदाता की संख्या – 1869178
महिला मतदाता – 882190
पुरुष मतदाता – 986919
थर्ड जेंडर मतदाता – 69

यह संख्याएं वैशाली में मतदान की बड़ी संख्या को दर्शाती हैं। महिला और पुरुष मतदाताओं की संख्या में छोटी बहुमत की भी जानकारी दी गई है। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी सूचित की गई है, जो एक समाज में संवेदनशीलता का संकेत है। विभिन्न क्षेत्रों में बनाए गए मतदान केंद्रों का उल्लेख भी इस सांख्यिकीय डेटा को समर्थन देता है।


07:51 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: मोतिहारी में किस्मत आजमा रहे 12 प्रत्याशी

पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा हैं। यहां कुल 1743 मतदान केंद्र बने हैं। इन मतदान केंद्रों पर कुल 17 लाख 90 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 9 लाख 40 हजार 101 पुरुष और 8 लाख 50 हजार 639 महिला वोटर्स के अलावा 21 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। यहां से कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं।

यह सांख्यिकीय डेटा दिखाता है कि पूर्वी चंपारण क्षेत्र में चुनावी प्रक्रिया का बड़ा पैम्बर शुरू हो चुका है। इस बार के चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं का भागीदारी होने की संभावना है। पुरुष और महिला वोटर्स के संख्यात्मक अंतर को देखकर वे चुनावी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या भी बड़ी है, जो इस चुनाव की रूचि बढ़ाती है। चुनाव में 12 प्रत्याशियों की भी मौजूदगी नए रंग और विकल्पों को दर्शाती है।


07:44 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: पूर्वी चंपारण सीट का समीकरण देखें

2009 से पहले इस सीट का नाम मोतिहारी था। 1989 से बीजेपी के राधामोहन सिंह 6 बार चुनाव जीते। इंडिया गठबंधन में ये सीट वीआईपी के खाते में आई। बीजेपी उम्मीदवार राजपूत तो वीआईपी उम्मीदवार कुशवाहा जाति से हैं। यहां से इंडिया गठबंदन पिछड़ों के वोट के सहारे हैं।

इस सीट का पूर्व नाम मोतिहारी था, लेकिन 2009 के बाद इसे पूर्वी चंपारण नाम से जाना जाता है। 1989 से बीजेपी के राधामोहन सिंह ने 6 बार चुनाव जीते हैं। यह सीट इंडिया गठबंधन के खाते में आई थी, लेकिन अब बीजेपी का राजपूत उम्मीदवार इसे जीतने की ओर हैं। वह वीआईपी उम्मीदवार कुशवाहा जाति से हैं, और यहां से इंडिया गठबंधन पिछड़ों के वोटों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।


07:41 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: पशुपति पारस ने की लोगों से वोट करने की अपील

पूर्व केंद्रीय मंत्री पशुपति कुमार पारस ने लोगों से वोट करने की अपील की है। उन्होंने एक्स पर लिखा, “‘पहले मतदान फिर जलपान’, लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनाव 2024 में आज छठे चरण का मतदान हो रहा है। आप सभी मतदाता भाइयों/बहनों से आग्रह करता हूं कि लोकतंत्र के इस पावन उत्सव को सफल बनाने में अपना योगदान देकर आत्मनिर्भर भारत के निर्माण हेतु अधिक संख्या में मतदान करें।”


07:39 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: ये वीवीआईपी वोटर इतने बजे डालेंगे वोट

सीवान से हिना शहाब निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं। खबर है कि वह सुबह 8 बजे प्रतापपुर गांव में अपना वोट देंगी। वहीं मोतिहारी में सुबह 9 बजे मोतिहारी शहर के धर्मसमाज संस्कृत स्कूल के बूथ नंबर 128 पर एनडीए प्रत्याशी राधा मोहन सिंह मतदान करेंगे। शिवहर से एनडीए की उम्मीदवार लवली आनंद के बेटे और आरजेडी विधायक चेतन आनंद प्रोजेक्ट गर्ल्स हाई स्कूल में सुबह 7:30 वोट डालेंगे।


07:35 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: शिवहर में बूथ संख्या 224 पर दिखी मतदाताओं की भीड़

शिवहर लोकसभा क्षेत्र की बूथ संख्या 224 पर मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। मतदाता छह बजे सुबह से ही अपने मत के प्रयोग के लिए लाइन में लगे हुए हैं। खासकर महिला मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। इससे स्पष्ट है कि इस बार की चुनाव में महिलाओं का बड़ा योगदान होने वाला है।

बूथ संख्या 224 पर मतदान केंद्र की स्थिति मतदाताओं की उत्सुकता को दर्शाती है। यहां की महिलाएं समय पर पहुंचकर अपना कर्तव्य निभा रही हैं और इससे चुनावी प्रक्रिया में तेजी और सुचारू रूप से सम्पल्पता दिख रही है।साथ ही, बूथ संख्या 224 पर लोगों के उत्साह में भी वृद्धि हो रही है। यहां के मतदाताओं का जोरी संख्या मतदान की गतिविधि को सुचारू बनाए रखने में मदद कर रहा है।


07:30 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: 17846 ईवीएम और 19334 वीवीपैट का उपयोग

चुनाव आयोग की ओर से सुरक्षित तरीके से मतदान कराने की पूरी व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केंद्रों के लिए कुल 17846 ईवीएम और 19334 वीवीपैट का उपयोग किया जा रहा है। इससे मतदान की प्रक्रिया में पूरी शुद्धता और स्वतंत्रता बनाए रखी जा रही है।

चुनाव के समय मतदान केंद्रों में अच्छी व्यवस्था के साथ-साथ उचित सुरक्षा की भी खास चिंता की जा रही है। यह न केवल मतदान करने वालों के लिए बल्कि चुनावी कर्मियों और चुनावी व्यवस्थाओं के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

ईवीएम और वीवीपैट के सहारे मतदाताओं का वोट काउंट करना और नतीजों की गणना भी तेजी से और सही ढंग से हो सकेगी। इससे चुनाव की निष्पक्ष और प्रतिष्ठितता में भी वृद्धि होगी। लोग भरोसे में यहां अपना मत देंगे, जिससे लोकतंत्र की नींव मजबूत होगी।


07:25 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: एक नजर में देखें आठ सीटों के लिए वोटर्स की संख्या

कुल मतदाता- 1,49,32,165

पुरुष मतदाता- 78,23,793

महिला मतदाता- 71,07,944

थर्ड जेंडर मतदाता- 428

पहली बार वोटिंग करने वाले 18 से 19 वर्ष के बीच वाले मतदाता- 2,12,496

20 से 29 वर्ष के मतदाताओं की संख्या- 31,49,316

100 साल से ऊपर के मतदाता- 3014

85 वर्ष से ऊपर के मतदाता- 1,04,873

दिव्यांग मतदाताओं की संख्या- 1,42,568

चुनावी मतदाताओं की आंकड़ों से स्पष्ट है कि समाज के हर वर्ग ने चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय भाग लिया है। इसमें विभिन्न आयु समूहों की भागीदारी, लिंग अनुपात, थर्ड जेंडर और दिव्यांग व्यक्तियों की संख्या का विवरण है।

18 से 19 वर्ष के मतदाताओं की संख्या बड़ी होते हुए देखने को मिली है, जो कि लोकतंत्र के महत्व को दर्शाती है। साथ ही, बहुत अधिक संख्या में 20 से 29 वर्ष के मतदाताओं की भागीदारी ने यह दिखाया है कि युवा पीढ़ी ने भागीदारी में वृद्धि की है। इससे सामाजिक समृद्धि और लोकतंत्रिक प्रक्रिया में सकारात्मक बदलाव आने की उम्मीद जताई जा सकती है।


07:17 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: कई बूथों पर नहीं पहुंचे हैं वोटर्स

मोतिहारी से आई एक खबर के अनुसार, कुछ मतदान केंद्रों पर वोटरों की संख्या काफी कम है। इस खबर में बताया गया है कि मोतिहारी सदर क्षेत्र के 123 और 124 नंबर के बूथों पर मतदाताओं की संख्या नगण्य है। यह स्थिति चुनावी प्रक्रिया के लिए चिंताजनक हो सकती है, क्योंकि मतदाताओं की कमी का मतलब हो सकता है कि लोगों में मतदान करने के लिए उत्साह कम हो रहा हो।

इस तरह की स्थिति मतदान प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है और लोकतंत्र के महत्व को कम कर सकती है। समाज में जागरूकता फैलाना और मतदान के महत्व को समझाना इस मामले में महत्वपूर्ण है। स्थानीय अधिकारियों को भी इस समस्या को समझकर उचित कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।


07:14 AM (IST)  •  25 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 6 Live Updates: आठ सीटों के लिए वोटिंग शुरू

बिहार की आठ सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। लोगों ने वोट डालने के लिए सुबह ही मतदान केंद्रों पर जमा होना शुरू कर दिया है। वोटिंग के लिए लोगों में उत्साह दिखाई दे रहा है, जिसका परिणाम यह है कि कई केंद्रों पर सुबह से ही लंबी कतारें खड़ी देखने को मिल रही हैं।

मतदान के माध्यम से लोग अपने विचारों को व्यक्त करने का मौका पाते हैं और देश के लिए उनकी राय का महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हैं। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो लोकतंत्र की मूलभूत नींव है।

चुनावी प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा जा रहा है ताकि मतदाताओं को वोटिंग के दौरान किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इस प्रकार की तारीके से चुनावी प्रक्रिया को सुरक्षित और निष्पक्ष बनाए रखने का भी संकेत मिलता है।

 

इससे भी पढ़े :- छठे चरण का मुकाबला आज, जल्द शुरू होगा मतदान; इन प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *