Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान वाली सीट की ताजा जानकारी

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: चरण 5 एनडीए और विपक्ष के प्रमुख उम्मीदवारों की सूची |

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: 2024 के लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की भविष्यवाणी बिहार में देखने को मिली है। सोमवार को (20 मई) सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग होगी। इन पांच सीटों पर कुल 95.11 लाख मतदाता 80 प्रत्याशियों के बीच अपने वोट का प्रयोग करेंगे।

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live :मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं जबकि मधुबनी में सबसे कम 12 प्रत्याशी लड़ रहे हैं। सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वोटिंग के लिए कुल 9436 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।


डेली प्रिंट न्यूज(Daily Print News) की कंटेंट राइटर ने डाला वोट।

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting Live : डेली प्रिंट न्यूज (Daily Print News) की कंटेंट राइटर गुंजा कुमारी ने भी अपने मतदान क्षेत्र से मतदान किया और लोगों से आग्रह किया कि वे अपने मत का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि आपका एक वोट महत्वपूर्ण है और इससे आप स्वच्छ छवि वाले सांसद का चुनाव कर सकते हैं। गुंजा कुमारी ने सभी नागरिकों को मतदान के प्रति जागरूक किया और लोकतंत्र में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। उनका यह संदेश सभी के लिए प्रेरणादायक है कि वे अपने अधिकार का सही उपयोग करें और देश के विकास में योगदान दें।


Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: इस चरण में 15 प्रत्याशियों के साथ राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय दलों के 35 निर्दलीय भी चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी के तीन, एलजेपी और जेडीयू के एक-एक प्रत्याशी इस चरण में शामिल हैं। महागठबंधन की ओर से आरजेडी से चार और कांग्रेस से एक प्रत्याशी भी मैदान में हैं, जबकि बसपा भी इन पांच सीटों पर लड़ रही है।

चुनावी संघर्ष की आग में, बिहार के विभिन्न सीटों पर मुकाबले की तस्वीर कुछ इस प्रकार है:

1. सीतामढ़ी: यहाँ जेडीयू के देवेश चंद्र ठाकुर के खिलाफ आरजेडी के पूर्व सांसद अर्जुन राय हैं।

2. मधुबनी: इस सीट पर बीजेपी के अशोक यादव और आरजेडी के पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी के बीच तेज टक्कर है।

3.मुजफ्फरपुर: यहाँ बीजेपी के राज भूषण निषाद और कांग्रेस के पूर्व सांसद अजय निषाद आमने-सामने हैं।

4. सारण: लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी के खिलाफ मैदान में हैं।

5. हाजीपुर: इस सीट पर आरजेडी के शिवचंद्र राम और लोजपा के चिराग पासवान के बीच ताकत का टक्कर है।

इन सीटों पर मतदान के लिए सुरक्षा का खास ध्यान रखा जा रहा है ताकि चुनाव निष्पक्ष और सुरक्षित हो सके। एनडीए और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला का दौर लगातार बढ़ रहा है।

इससे भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश, 5 बड़ी राजनीतिक घटनाएं जो 5वें चरण की वोटिंग से पहले रातों-रात समीकरण बदलने के लिए प्लान कर रही हैं|

17:42 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में पांच बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार की पांच सीटों पर चल रहे मतदान का पांच बजे तक प्रतिशत जारी हो गया है.

  • सीतामढ़ी में 53.13 प्रतिशत,
  • मधुबनी में 49.01 प्रतिशत,
  • मुजफ्फरपुर में 55.30 प्रतिशत,
  • सारण में 50.46 प्रतिशत,
  • हाजीपुर में 53.81 प्रतिशत
  •  औसत मतदान प्रतिशत 52.35 प्रतिशत रहा है।

इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि मतदाताओं में चुनाव को लेकर काफी उत्साह है। मुजफ्फरपुर में सबसे अधिक 55.30 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि मधुबनी में सबसे कम 49.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अन्य सीटों पर भी मतदान का प्रतिशत 50 के ऊपर रहा, जो दर्शाता है कि लोगों ने बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र की मजबूती का संकेत है और यह बताता है कि लोग अपने प्रतिनिधियों के चयन में कितने जागरूक हैं।


16:24 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: राजीव प्रताप रूडी ने RJD पर लगाया गंभीर आरोप

लोकसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद सारण लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि हार की स्थिति में राजद कार्यकर्ता मतदाताओं को धमकी दे रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि लोग लालू यादव की हिंसा का उचित जवाब देंगे।

रूडी ने यह भी कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से अपना मत देने का अधिकार है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे किसी भी प्रकार की धमकी से न डरें और निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उनका विश्वास है कि जनता सच्चाई और न्याय का साथ देगी, और किसी भी तरह की हिंसा और धमकी को बर्दाश्त नहीं करेगी।


15:37 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार तीन बजे तक सबसे ज्यादा वोटिंग कहां?

बिहार की पांच सीटों पर तीन बजे तक का मतदान प्रतिशत सामने आया है।

सीतामढ़ी = 55.19%

मधुबनी =43.77 %

मुजफ्फरपुर = 49.99%

सारण = 43.13 %

हाजीपुर = 44.59%

औसतन, इन पांच सीटों पर 45.33 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

मतदान का यह प्रतिशत दर्शाता है कि लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक और उत्साहित हैं। खासकर सीतामढ़ी में, जहां मतदान का प्रतिशत सबसे अधिक है, लोगों की भागीदारी लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में भी मतदाताओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि चुनाव को लेकर सभी क्षेत्रों में भारी उत्साह है।


15:08 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: हाजीपुर में बैलगाड़ी से वोट डालने पहुंचे मतदाता

लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों में खास उत्साह देखने को मिल रहा है। बिहार के हाजीपुर में एक विशेष दृश्य देखने को मिला। हाजीपुर के करणपुरा मतदान केंद्र पर लोग बैलगाड़ी से वोट डालने पहुंचे।

यह नजारा दिखाता है कि चाहे साधन कोई भी हो, लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं। बैलगाड़ी से मतदान केंद्र पहुंचने वाले मतदाताओं ने यह साबित कर दिया कि उनके लिए मतदान कितना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार की घटनाएं लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत करती हैं और लोगों में नागरिक कर्तव्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाती हैं।

इस विशेष घटना ने हाजीपुर में चुनावी माहौल को और भी रोमांचक बना दिया है। मतदाताओं का यह जज्बा देखकर यह साफ होता है कि वे अपने देश के भविष्य को संवारने में पूरी तरह से सक्रिय हैं। बैलगाड़ी से आए मतदाताओं ने न सिर्फ अपने कर्तव्यों का पालन किया, बल्कि अन्य लोगों को भी प्रेरित किया।


14:28 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मुजफ्फरपुर में 100 वर्षीय बुजुर्ग ने डाला वोट

लोकतंत्र के महापर्व में 100 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। मुजफ्फरपुर सदर के मतदान केंद्र संख्या 135 पर जलेश्वर नाथ मल्लिक नामक बुजुर्ग मतदाता ने वोट देने की इच्छा व्यक्त की। उनकी मांग पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सेक्टर पदाधिकारी के सहयोग से मतदान केंद्र पर उनका वोट दिलवाया।

इस घटना ने साबित किया कि लोकतंत्र के प्रति सम्मान और नागरिक कर्तव्य को निभाने का जज्बा उम्र की सीमा नहीं जानता। जलेश्वर नाथ मल्लिक ने अपने दृढ़ संकल्प से यह संदेश दिया कि हर मतदाता की भागीदारी महत्वपूर्ण है। जिला प्रशासन की त्वरित और सकारात्मक प्रतिक्रिया ने यह सुनिश्चित किया कि सभी मतदाताओं को उनके अधिकार का उपयोग करने का पूरा अवसर मिले।

इस प्रेरणादायक घटना ने अन्य मतदाताओं को भी प्रोत्साहित किया और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की मजबूती में उनका विश्वास बढ़ाया। मुजफ्फरपुर के नागरिकों ने इस कदम की सराहना की और इसे लोकतंत्र की सच्ची जीत माना।


13:47 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में एक बजे तक 34.62 फीसद वोटिंग

बिहार में एक बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आ गया है। सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में 37 %

बिहार में एक बजे तक का वोटिंग प्रतिशत आ गया है। सबसे अधिक मतदान मुजफ्फरपुर में 37.80 प्रतिशत हुआ है। सीतामढ़ी में 35.01 प्रतिशत, मधुबनी में 33.57 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। रोहिणी आचार्य की सीट सारण में 33.67 प्रतिशत वोटिंग हुई है। वहीं, चिराग पासवान की हाजीपुर सीट पर एक बजे तक 33.10 प्रतिशत वोटिंग हुई है। कुल मिलाकर, सभी पांच सीटों पर एक बजे तक 34.62 प्रतिशत मतदान हुआ है।

इस चरण में मतदाताओं का उत्साह और सहभागिता साफ दिखाई दे रही है। विशेष रूप से मुजफ्फरपुर में अधिकतम मतदान प्रतिशत देखा गया, जो दर्शाता है कि लोग अपने लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रति जागरूक हैं। सारण और हाजीपुर में भी उल्लेखनीय मतदान प्रतिशत दर्शाता है कि लोग अपने नेताओं का चयन करने के लिए उत्साहित हैं। सभी सीटों पर मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।


13:23 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: विधायक सुधांशु शेखर और समीर महासेठ ने डाले वोट

मधुबनी लोकसभा क्षेत्र के हरलाखी विधानसभा में मतदान केंद्र संख्या 71 पर हाईस्कूल उत्तरा में स्थानीय जेडीयू विधायक सुधांशु शेखर ने वोट दिया है। उन्होंने सभी मतदाताओं से वोट करने की अपील की है। वे लोगों को यह समझाते हुए कि वोट डालना नागरिक का कर्तव्य है और यह लोकतंत्र के सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

उधर, समीर महासेठ ने भी मधुबनी लोकसभा में बूथ संख्या 37 पर वोट दिया है। वे भी नागरिकों से यहां वोट करने के महत्व को समझाने के लिए कार्य कर रहे हैं। मतदान करने में सहयोग करने के लिए उन्होंने जनता से अपील की है और उन्हें लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए अपना वोट जरूर डालने की सलाह दी है।


12:51 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सम्राट चौधरी बोले- बिहार में अच्छी हो रही है वोटिंग

बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने पांचवें चरण की वोटिंग को लेकर प्रतिक्रिया दी है। सम्राट ने कहा कि बिहार में बहुत अच्छी वोटिंग हो रही है और लोग उत्साहित हैं। उन्होंने बताया कि बिहार की जनता नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में की गई विकास योजनाओं को समर्थन दे रही है और उनकी नेतृत्व में देश को मजबूती से आगे बढ़ने के लिए तत्पर है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपने विकास कार्यों के माध्यम से जनता के दिलों में स्थान बनाया है और लोगों के विश्वास को प्राप्त किया है। सम्राट ने यह भी उजागर किया कि बीजेपी के साथ जुड़ी बहुत सारी पार्टियों को भी जनता ने समर्थन दिया है, जो कि एक नई भारत के निर्माण में अहम भूमिका निभा रही हैं।

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live

12:17 PM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मुजफ्फरपुर में एनडीए प्रत्याशी राज भूषण निषाद ने डाला वोट

एनडीए प्रत्याशी राज भूषण निषाद ने मुजफ्फरपुर में अपना वोट डाला और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अजय निषाद ने अनुकंपा पर सांसद बनने के लिए सिर्फ लूट किया है। उनके द्वारा दो टर्म में पेट्रोल पंप और गैस रिफिलिंग पॉइंट बनाए गए हैं, लेकिन 30 साल में वो मुजफ्फरपुर का वोटर कार्ड नहीं बना पाए। वो पूछते हैं कि ऐसे व्यक्ति को मुजफ्फरपुर में विकास कैसे लाएंगे?

उनके इस बयान से स्पष्ट होता है कि चुनाव में उम्मीदवारों के बीच तीव्र टकराव है। राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार वोटरों को विकास और काम की बातें करते हैं, जिससे चुनावी माहौल गरम हो रहा है।


11:47 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में 11 बजे तक 21.11 प्रतिशत वोटिंग

बिहार में पांच सीटों पर 11 बजे तक 21.11 प्रतिशत वोटिंग हुई है। सीतामढ़ी में 22.70, मधुबनी में 22.37, मुजफ्फरपुर में 22.45, सारण में 20.75 और हाजीपुर में 17.36 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इन पांच सीटों में सबसे अधिक सारण में मतदान हुआ है। सारण से रोहिणी आचार्य और रूडी में टक्कर है।


11:07 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: रोड नहीं तो वोट नहीं, जाले में लोग नाराज

मधुबनी लोकसभा क्षेत्र के जाले विधानसभा के जाले प्रखंड में 116 बूथ बेलवाड़ा गांव में और सिंघवारा के चमनपुर में केंद्र संख्या 75 पर लोगों ने वोटिंग का बहिष्कार किया है। इसका कारण है कि लोग सड़क निर्माण से नाराज हैं और इस समस्या का हल निकालने के लिए वोटिंग का बहिष्कार किया गया है।

इस स्थानीय मुद्दे की वजह से वोट का बहिष्कार होना गंभीर समस्या को दर्शाता है। लोगों की यह प्रतिक्रिया स्थानीय सरकार और प्रशासन को सड़क निर्माण में सक्रिय होने के लिए प्रेरित करना चाहिए। नागरिकों का इस तरह का सक्रिय भागीदारी सामाजिक और राजनीतिक प्रक्रिया में जरूरी है।


10:21 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सीतामढ़ी में 93 साल के वृद्ध ने डाला वोट


09:42 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में 9 बजे तक 8.86 प्रतिशत वोटिंग

बिहार में पांच सीटों पर 9 बजे तक 8.86 प्रतिशत वोटिंग हुई है। सीतामढ़ी में 9.49, मधुबनी में 9.11, मुजफ्फरपुर में 9.33, सारण में 9 और हाजीपुर में 7.43 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

वोटिंग की इस दर्शाती है कि लोगों में चुनाव के प्रति उत्साह और जागरूकता बढ़ रही है। खासकर, सीतामढ़ी में जहाँ 9.49 प्रतिशत वोटिंग हुई है, वहाँ की जनता अपने विकास और समाज के मुद्दों के प्रति जागरूक होने की दिशा में उत्सुक नजर आ रही है।

मुजफ्फरपुर और सारण में भी वोटिंग की उच्च दर दिख रही है, जो सामाजिक संरचना और नेता के कार्यक्षेत्र के प्रति जनता की सकारात्मक प्रतिक्रिया को दर्शाती है। इससे यह साबित होता है कि चुनावी प्रक्रिया में लोगों की सक्रिय भागीदारी बढ़ रही है।


09:35 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: जेडीयू प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर ने डाले वोट


09:34 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: नित्यानंद राय ने की लोगों से वोट देने की अपील


09:32 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सारण से RJD उम्मीदवार रोहिणी आचार्य क्या बोलीं?

सारण से RJD उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने अपने भाषण में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने स्थानीय जनता के साथ जुड़कर विकास और समाज के मुद्दों पर बात की। उन्होंने यह भी कहा कि सारण क्षेत्र के लिए विकास की दिशा में और भी काम किया जाएगा।

उम्मीदवार ने जनसमर्थन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं भी घोषित की। उन्होंने जनता को अपने विकास योजनाओं का समर्थन करने की अपील भी की। इसके अलावा, उन्होंने सामाजिक न्याय और समाज में समरसता को बढ़ावा देने के लिए भी अपनी प्रतिज्ञा की।

रोहिणी आचार्य ने अपने भाषण में जनता के साथ संवाद करते हुए उनकी समस्याओं और आशाओं को समझने का संकेत भी दिया। इससे वह जनता के बीच अधिक लोकप्रिय हो रही हैं और उनकी चुनावी रैलियों में भारी भीड़ आ रही है।


09:25 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मधुबनी में बारिश के बीच लोग दे रहे वोट

मधुबनी में हल्की बारिश हो रही है। बारिश के बीच मधुबनी लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत सभी विधानसभा में वोटिंग जारी है। प्रशासन ने बारिश से बचने के लिए तिरपाल का इंतजाम किया है। मतदाताओं में बूथों पर उत्साह और भारी भीड़ दिख रहा है।

बारिश के बीच भी लोग अपने नागरिक कर्तव्य निभा रहे हैं और वोटिंग कर रहे हैं। प्रशासनीय व्यवस्था ने बारिश से प्रभावित होने से बचाव के लिए सुरक्षा के उपाय भी अच्छे से किए गए हैं। यह स्थिति दिखा रही है कि लोगों में चुनावी प्रक्रिया में उत्साह और जागरूकता का स्तर बहुत ऊंचा है।

मधुबनी में वोटिंग के माध्यम से लोगों की जागरूकता और नागरिक दायित्व की भावना को मजबूत किया जा रहा है। इससे समाज में लोकतंत्र के प्रति विश्वास भी बढ़ रहा है।


08:51 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सीतामढ़ी में लाइन में लगकर अपनी बारी की इंतजार कर रहे लोग

पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव में आज सीतामढ़ी में भी वोटिंग हो रही है। यहां कुल मतदाताओं की संख्या 19 लाख 47 हजार 992 है। मुख्य रूप से आरजेडी और जेडीयू के बीच टक्कर है। एक तरफ जेडीयू के प्रत्याशी देवेश चंद्र ठाकुर हैं तो दूसरी ओर आरजेडी प्रत्याशी अर्जुन राय हैं। सीतामढ़ी में मतदाताओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है। खास कर महिलाएं सुबह से ही वोट देने के लिए कतार में खड़ी हैं। अपनी बारी का इंतजार कर रही हैं।

web development
web development

08:49 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मधुबनी में समीर कुमार महासेठ डालेंगे वोट

स्थानीय विधायक सह बिहार सरकार के पूर्व मंत्री समीर कुमार महासेठ आज सोमवार (20 मई) को मधुबनी में मतदान करेंगे। अपने घर के पास मधुबनी नगरपालिका स्कूल में समीर महासेठ करीब 11 बजे वोट डालेंगे।

उनके मतदान करने का संदेश लोगों में जागरूकता बढ़ा रहा है। समीर महासेठ ने अपने क्षेत्र के विकास में भी बड़ी भूमिका निभाई है। उनके इस कदम से लोगों में आत्मविश्वास और जागरूकता बढ़ी है।मधुबनी में मतदान के दौरान समीर महासेठ को विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं का समर्थन दिखा रहा है। उन्होंने भी लोगों से उसी उत्साह को बनाए रखने की अपील की है।

इस मतदान के माध्यम से समीर महासेठ ने लोगों को लोकतंत्र के महत्व को समझाने और उनके साथ एक सकारात्मक संवाद स्थापित करने का मौका दिया है।


08:11 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मधुबनी में महिला वोटर्स में दिख रहा उत्साह

मधुबनी लोकसभा सीट पर मतदान जारी है। कई बूथों पर वोट देने के लिए लंबी कतार लगी है। महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर उत्साह दिख रहा है। यह तस्वीर मधुबनी के पुरानी चट्टी वार्ड नंबर 06 स्थित मतदान केंद्र की है।

मतदान के माध्यम से लोगों में लोकतंत्र के महत्व को समझाने और अपने नेताओं का चयन करने का मौका मिल रहा है। खासकर महिलाओं की उत्सुकता और सक्रिय भागीदारी को देखते हुए यह स्पष्ट है कि लोगों के मन में लोकतंत्र के प्रति विश्वास और समर्थन बढ़ रहा है।

मधुबनी के इस मतदान केंद्र में लोगों की भीड़ दिखते ही एक जोशीला माहौल बना हुआ है। वहां के लोग उत्साह से वोटिंग कर रहे हैं और लोकतंत्र के मूल्यों को मजबूती से दिखा रहे हैं।


07:31 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मुजफ्फरपुर में बूथ नंबर 54 पर पति-पत्नी ने डाले वोट

मुजफ्फरपुर में वोटिंग शुरू हो गई है। लोग लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर के आदर्श केंद्र प्रभात तारा स्कूल में बूथ नंबर 54 पर वोटिंग की यह तस्वीर है। सुबह-सुबह इस बूथ पर सबसे पहले इस दंपती ने वोट डाला है। इस आदर्श केंद्र पर बनाए गए सेल्फी पॉइंट पर दोनों ने फोटो ली और लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

यहां के लोग लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए वोटिंग में उत्सुकता दिखा रहे हैं। स्थानीय आदर्श केंद्र पर बनाए गए सेल्फी पॉइंट पर दंपती ने एक साथ फोटो खिचवाकर लोकतंत्र के महत्व को साझा किया। यह दिखाता है कि लोगों में वोटिंग के माध्यम से नागरिक दायित्व और लोकतंत्र के प्रति गहरा समर्थन है।


Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live
Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live

07:17 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में पांच सीटों पर वोटिंग जारी

बिहार में पांचवें चरण के तहत पांच सीटों पर चुनाव हो रहा है। मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी, हाजीपुर और सारण में वोटिंग सात बजे से शुरू हो गई है। मतदान केंद्रों पर वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं।

इस चरण में लोगों की उत्सुकता और उत्साह दिख रहा है। वे लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए तत्पर हैं। मतदान केंद्रों में भीड़-भाड़ दिखाई दे रही है जो दिखता है कि लोग इस महत्वपूर्ण कार्य को लेकर गंभीरता से उतरूज्वल हैं।

यहां तक कि पुरानी आयु के लोग भी अपने जिम्मेदारी को समझते हुए वोटिंग के लिए बूथों पर जा रहे हैं। यह साबित करता है कि लोकतंत्र में सभी की भागीदारी महत्वपूर्ण है और सबको इसमें समान रूप से शामिल होना चाहिए।


07:12 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट को समझिए

मुजफ्फरपुर लोकसभा सीट के लिए कुढ़नी, गायघाट, बोचहां, नगर, सकरा और औराई विधानसभा को मिलाकर मतदान होगा। मुजफ्फरपुर लोकसभा में कुल मतदान केंद्र 1869 है। मतदाताओं की संख्या 18 लाख 58 हजार 538 है। पुरुष मतदाता 9 लाख 80 हजार 599 हैं तो महिला वोटर्स की संख्या 8 लाख 77 हजार 887 है। थर्ड जेंडर वाले 52 मतदाता हैं। निर्वाचकों की संख्या 3007 है तो मतदान केंद्र की संख्या 626 है।

यहां की मतदाताओं की संख्या काफी अधिक होने के बावजूद, लोगों के बीच वोटिंग के प्रति उत्साह और समर्थन देखने को मिल रहा है। समाज के विभिन्न वर्गों के लोग इस लोकतंत्र के महत्व को समझते हुए वोटिंग करने के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं। इससे साफ होता है कि लोगों का विश्वास लोकतंत्र में बहुत ही गहरा है और वे इसे मजबूत करने के लिए सक्रिय रूप से योगदान दे रहे हैं।


06:49 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: चिराग पासवान की किस्मत दांव पर

जमुई से सांसद चिराग पासवान इस बार हाजीपुर से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट को लेकर चाचा पशुपति पारस के साथ खूब तनातनी हुई थी। इस सीट को किसी हाल में चिराग नहीं छोड़ना चाहते थे। अब वह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में देखना होगा कि हाजीपुर की जनता उन्हें कितना पसंद करती है। उनकी किस्मत दांव पर है।

यहां तक कि चिराग पासवान ने चुनाव में खूब ऊर्जा और उत्साह दिखाया है। वह चाचा पशुपति पारस के साथ हो रहे चुनावी मुकाबले में भी अपने कार्यक्रम को पूर्णतः निभाने का प्रयास कर रहे हैं। हाजीपुर की जनता को चिराग पासवान की योजनाओं और नेतृत्व की दिशा में विश्वास है। यहां की महिलाएं भी उन्हें अपना विश्वास प्रकट कर रही हैं और उनके समर्थन में उत्साहित हैं। इसलिए, इस चुनाव में चिराग पासवान की किस्मत और जनमानस की भावनाओं के आधार पर ही स्थापित होगी।


web development
web development

06:39 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सात बजे से शुरू होगी सभी केंद्रों पर वोटिंग

वोटिंग को लेकर प्रशासन अलर्ट है। सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। सभी बूथों पर सुबह सात बजे से वोटिंग होगी। शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इस चरण में 9436 बूथ पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से 4699 बूथों पर सीधे भारत निर्वाचन आयोग नजर रखेगा।

विवादों और गड़बड़ी की रिपोर्टिंग को रोकने के लिए, सुरक्षा बाध्य होगी और सामान्य नागरिकों के द्वारा किए जाने वाले बूथ पर निगरानी बढ़ाई जाएगी। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से मतदान के कार्यक्रम को पूरी तरह से निगरानी में रखा जाएगा। निर्वाचन आयोग के तरफ से एक नेतृत्वकारी दल भी इस कार्य में शामिल होगा ताकि वोटिंग के कार्यक्रम को गंभीरता से निर्वाहित किया जा सके। इस उपाय का मकसद है कि वोटिंग प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो और लोकतंत्र के प्रक्रियाओं को पूरी तरह से समर्थन दिया जा सके।


06:37 AM (IST)  •  20 May 2024

Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: सारण सीट पर होगा जबरदस्त मुकाबला

पांचवें चरण की पांच सीटों में सबसे अधिक मुकाबला सारण में देखने को मिल सकता है। यहां से लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य चुनावी मैदान में हैं। बेटी के लिए लालू ने कई दिनों तक छपरा में कैंप किया। लोगों से वोट मांगे थे। रोहिणी का मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी से है।

यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां से एक बड़े नेता की बेटी चुनावी मैदान में है। लालू यादव ने अपनी बेटी के लिए पूरी ताकत लगाई है और लोगों से उनकी समर्थन मांगी है। वहां की जनता अब इस बारे में तय करेगी कि वह अपने प्रिय नेता की बेटी को हीरो बनाना चाहती है या नए नेता को देखना चाहती है। राजनीतिक गंदगी तकनीक का भी अधिक उपयोग हो रहा है, जो इस चुनाव को रोमांचक बना रहा है।


 

इससे भी पढ़े :- अमेठी-रायबरेली समेत 8 राज्यों की 49 सीटों पर मतदान जल्द, पीएम मोदी की अपील- वोट जरूर डालें

One thought on “Bihar Lok Sabha Elections 2024 Phase 5 Voting Live: बिहार में 11 बजे तक सबसे ज्यादा मतदान वाली सीट की ताजा जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *