Bihar Lok Sabha Elections: बिहार की पांच सीटों पर आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर |

Bihar Lok Sabha Elections

Bihar Lok Sabha Elections: 2024 के चुनाव , लोकसभा की पांच सीटों पर मतदान के लिए प्रचार शनिवार को थम जाएगा |

Bihar Lok Sabha Elections
Bihar Lok Sabha Elections

Bihar Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। इस चरण में बिहार के 5 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चार चरणों में कुल 19 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो चुका है।

Bihar Lok Sabha Elections: इस पांचवें चरण के चुनाव में मधुबनी, सीतामढ़ी, सारण, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव संपन्न होंगे। यहां के मतदाताओं को अपने अधिकार का बहुमत देने का महत्वपूर्ण काम होगा।इस बार के चुनाव में निर्वाचन आयोग ने विशेष ध्यान दिया है और सुनिश्चित किया है कि मतदान नियमों का पालन हो। मतदाताओं के सुरक्षा और स्वतंत्रता की भी पूरी गारंटी है।

Bihar Lok Sabha Elections: इस चरण में भी निर्वाचन के लिए तैयारियां पूरी हैं। विभागीय अधिकारियों ने सभी जरूरी तत्वों का ध्यान रखा है, जैसे कि मतदान केंद्रों की सुविधा, उपयुक्त मतदान उपकरणों की व्यवस्था और मतदाताओं की सुरक्षा।इस चरण में हर उम्मीदवार अपनी बहुमत की प्राप्ति के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। उनके चुनावी घोषणापत्र और रैलियां भी भीड़ आकर्षित कर रही हैं। इससे पहले चार चरणों की भांति, इस चरण में भी उम्मीदवारों के बीच टक्कर की भावना है।

इससे भी पढ़े :- आधार से जुड़ी ये गलतियाँ न करें, हो सकती है जेल और भारी जुर्माना |

चर्चित और दिग्गज नेता चुनाव मैदान में

Bihar Lok Sabha Elections: पांचवे चरण का चुनाव बिहार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें बहुत सारे प्रमुख नेता एक साथ मैदान में उतर रहे हैं। इस चरण में, इंडिया गठबंधन और एनडीए गठबंधन की मुकाबला भी हो रही है। लोक जनशक्ति पार्टी के सुप्रीमो चिराग पासवान के लिए यह चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी प्रतिष्ठा इसमें बहुत भारी लगी है।

Bihar Lok Sabha Elections: साथ ही, लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के भी इस चरण में बड़े महत्व का होने वाला है। उनके लिए यह चुनाव उनकी राजनीतिक शैली और सोच के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्तावना है।

इस चरण में, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और तीन बार सांसद रहे वाले राजीव प्रताप रूढ़ी के लिए भी इस चुनाव में बड़ा महत्व है। उन्हें लालू प्रसाद यादव को हराने का एक बड़ा मौका है और इससे बीजेपी की बढ़ती शक्ति को और भी मजबूत करने का अवसर है।

web development
web development

Bihar Lok Sabha Elections: इस चरण के चुनाव में बिहारी जनता को अपने वोट का सही और समझदारी से इस्तेमाल करना चाहिए। यह चुनाव बिहार के नागरिकों के लिए नई राजनीतिक दिशा तय करने का एक महत्वपूर्ण मौका है।

मधुबनी लोकसभा सीट से हुकुमदेव नारायण के बेटे अशोक यादव एक बार फिर से भाग्य आजमाने के लिए उत्साहित हैं। आज शाम 5 बजे, इस चुनाव के लिए चुनाव प्रचार धारा बंद होगी। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए पूरी तैयारी की है।

इस चुनाव के पांचवें चरण में, प्रत्याशियों की संख्या बहुत अधिक है। सभी पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी चुनाव अखाड़े में हैं, जो अपने भाग्य का निर्धारण करने के लिए मुख्य रूप से मेहनत कर रहे हैं।

Bihar Lok Sabha Elections: यह चुनाव मधुबनी के नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनके प्रतिनिधित्व का माध्यम है। जनता को सही और बुद्धिमत्ता से वोट करने की जरूरत है ताकि शांतिपूर्ण और सकारात्मक राजनीति को प्रोत्साहित किया जा सके।

Bihar Lok Sabha Elections
Bihar Lok Sabha Elections

Bihar Lok Sabha Elections: मधुबनी में यह चुनाव नारायण परिवार के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दिखाएगा कि उनका समर्थन लोकसभा चुनावों में कितना है। विभिन्न प्रत्याशियों के बीच टक्कर एक महत्वपूर्ण दिशा प्रदान करेगी और चुनाव प्रक्रिया को भी जीवंत करेगी।

इससे भी पढ़े :- आज से शुरू होगी एकादशी की तिथि, मोहिनी एकादशी व्रत की जानकारी यहाँ जानें|

80 प्रत्याशियों में 6 महिला प्रत्याशी मैदान में

Bihar Lok Sabha Elections: चुनाव मैदान में इन 80 प्रत्याशियों की संख्या का बड़ा महत्व है। इनमें से 6 महिला प्रत्याशियों ने भी अपनी उम्मीदें जताई हैं, जबकि 74 पुरुष प्रत्याशियों ने भी चुनाव मैदान में कदम रखा है।

Bihar Lok Sabha Elections: इन 80 प्रत्याशियों में से 35 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपने नाम को चुनाव मैदान में दर्ज कराया है, जबकि 15 प्रत्याशियों को बड़ी पार्टियों ने समर्थन दिया है। इससे दिखता है कि निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या भी काफी है और यह चुनाव प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Bihar Lok Sabha Elections: चुनाव मैदान में सबसे अधिक प्रत्याशियों की संख्या मुजफ्फरपुर में है, जहां 26 प्रत्याशियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया है। वहीं सबसे कम मधुबनी में है, जहां केवल 12 प्रत्याशियों की भागीदारी है। इसके अतिरिक्त, सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर में भी 14 प्रत्याशियों ने अपनी उम्मीदें जताई हैं।

इस चुनाव में प्रत्याशियों की इतनी बड़ी संख्या ने चुनाव प्रक्रिया को और भी महत्वपूर्ण बना दिया है। जनता को सही और समझदारी से वोट करने की जरूरत है ताकि वे सही नेता को चुन सकें और राजनीतिक प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ा सकें।

Bihar Lok Sabha Elections: पांचवें चरण के चुनाव मैदान में राजनीतिक दलों की भरमार है। यहां उम्मीदवारों की संख्या और उनकी रूझान-रेखा देखते हुए चुनावी माहौल तेजी से गर्माहट की ओर बढ़ रहा है।

web development
web development

Bihar Lok Sabha Elections: पांच लोकसभा क्षेत्रों में, सभी सीटों पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) उम्मीदवारों को लेकर चुनावी मैदान में हैं। वहीं, एनडीए में बीजेपी से तीन, जेडीयू से एक और लोक जनशक्ति पार्टी से एक प्रत्याशी चिराग पासवान भी चुनाव मैदान में हैं। इंडिया गठबंधन में चार सीटों पर आरजेडी और एक सीट पर कांग्रेस भी चुनावी मैदान में उपस्थित हैं।

Bihar Lok Sabha Elections: इस बार के चुनाव में 30 ऐसे प्रत्याशी भी हैं, जो छोटे दलों और संगठनों से जुड़े हुए हैं। ये प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में अपनी भूमिका निभाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।इस पांचवें चरण के पांच लोकसभा क्षेत्रों में चार सीटें जनरल हैं, जबकि एक सीट हाजीपुर में सुरक्षित सीट है। मुख्य रूप से एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन के बीच सीधी टक्कर दर्शाई जा रही है, जो कि इस चरण के लोकतंत्र को रोचक बनाती है।

Bihar Lok Sabha Elections: सभी पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 95,11,186 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। इनमें 49,99,627 पुरुष मतदाता हैं, जबकि 45,11,258 महिला मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। थर्ड जेंडर मतदाता की संख्या 309 है।

Bihar Lok Sabha Elections: इसमें पहली बार वोटिंग करने वाले 18 से 19 वर्ष के मतदाता की संख्या 1,26,154 है, जबकि 20 से 29 वर्ष के मतदाता की संख्या 19,87,622 है। यह दिखाता है कि युवाओं में भागीदारी की दिशा में एक तेजी दिखाई दे रही है।इसके साथ ही, 100 साल से ऊपर के 3029 मतदाता हैं जबकि 85 वर्ष से ऊपर के 86702 मतदाता हैं। यह भी दिखाता है कि वृद्ध नागरिक भी चुनाव की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Bihar Lok Sabha Elections
Bihar Lok Sabha Elections

Bihar Lok Sabha Elections: चुनाव आयोग की ओर से सभी मतदाताओं को सुरक्षित तरीके से मतदान करने की व्यवस्था की गई है। इससे न केवल वोटिंग प्रक्रिया में सुधार होगा बल्कि लोग अपने मत का सही और स्वतंत्र रूप से प्रयोग कर सकेंगे।

सबसे अधिक हाजीपुर में 1967094 मतदाता

Bihar Lok Sabha Elections: यहां पांच लोकसभा क्षेत्रों में वोटर्स की संख्या का विवरण है, जो कि चुनावी प्रक्रिया में महत्वपूर्ण है। हाजीपुर में सबसे अधिक मतदाता हैं, जहां 1967094 मतदाता अपना मत प्रकट करेंगे, जबकि सबसे कम संख्या में सारण में 1795010 मतदाता हैं। दूसरे नंबर पर सीतामढ़ी में 1947996, मधुबनी में 1934980 और मुजफ्फरपुर में 1866106 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे।

Bihar Lok Sabha Elections: इस चुनावी प्रक्रिया को सुधारने के लिए, चुनाव आयोग ने सभी पांच लोकसभा क्षेत्रों में कुल 9436 मतदान केंद्र बनाए हैं। इनमें से 8222 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैं, जबकि 1214 केंद्र शहरी क्षेत्रों में हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी वोटर्स को मतदान करने के लिए सुगमता हो, चुनाव आयोग ने इन केंद्रों की व्यवस्था की है।

Bihar Lok Sabha Elections: चुनावी प्रक्रिया को सुधारने के लिए, चुनाव आयोग ने दिन में कुल 5419 मतदान स्थलों का निर्धारण किया है। इनमें से 4848 मतदान स्थल ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हैं, जबकि 571 मतदान स्थल शहरी क्षेत्रों में हैं।

Bihar Lok Sabha Elections
Bihar Lok Sabha Elections

Bihar Lok Sabha Elections: चुनाव आयोग ने इन 4699 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिनका कंट्रोल रूम पटना निर्वाचन आयोग कार्यालय में स्थापित किया गया है। इसके साथ ही, इन सभी मतदान केंद्रों के लिए 11323 ईवीएम मशीन और 12267 वीवी पैड मशीन का उपयोग किया जाएगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदाताओं को सुगमता से मतदान किया जा सके, चुनाव आयोग ने यह स्थापना की है ताकि प्रक्रिया सुव्यवस्थित और शांतिपूर्ण हो।

 

इससे भी पढ़े :- प्रधानमंत्री मोदी 20 मई को बिहार में, सीवान और मोतिहारी में धूमधाम से होगा स्वागत |

3 thoughts on “Bihar Lok Sabha Elections: बिहार की पांच सीटों पर आज थम जाएगा चुनाव प्रचार, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *