Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ और हीटवेव की तैयारी

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में सातवें और अंतिम चरण चुनाव की तैयारी पूरी, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर |

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में सातवें और अंतिम चरण चुनाव की तैयारी पूरी, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर |

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में सातवें और अंतिम चरण चुनाव की तैयारी पूरी, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर |
Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में सातवें और अंतिम चरण चुनाव की तैयारी पूरी, दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर |

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में आज (1 जून) लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों में मतदान का दिन है। इसे पूर्वाह्न से ही चुनाव प्रचार विभाग ने धीमी धीमी रफ्तार पर थमा दिया है। इस चरण में बिहार के प्रमुख लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।

बिहार चुनाव नियोगाधिकारी के अनुसार, इस चरण में 1.62 करोड़ से अधिक मतदाता 134 प्रत्याशियों के बीच वोटिंग करेंगे। नालंदा लोकसभा क्षेत्र में 29 प्रत्याशियों के बीच सबसे ज्यादा मुकाबला है, जबकि सासाराम में इस बार कम से कम 10 प्रत्याशियों का विरोधी समूह मुकाबला कर रहा है। इस चरण में सभी सीटों पर एनडीए और महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। इस चरण की चुनौती भरी होने की संभावना है, खासकर काराकाट लोकसभा क्षेत्र में त्रिकोणात्मक मुकाबले के आसार हैं।

इससे भी पढ़े :- आज सातवें चरण के चुनाव में 904 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, वाराणसी में भी वोटिंग |

पटना साहिब में हैं सबसे अधिक मतदाता 

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: आठ लोकसभा क्षेत्रों में पटना साहिब में 22,93,045 मतदाता सबसे ज्यादा हैं, जबकि जहानाबाद में 16,70,327 मतदाता सबसे कम हैं। नालंदा में 22,88,240 मतदाता, पाटलिपुत्र में 20,73,685, आरा में 21,65,574, बक्सर में 19,23,164, सासाराम में 19,10,368, और काराकाट में 18,81,191 मतदाता हैं।

इस चरण में केंद्रीय मंत्री आरके. सिंह, राष्ट्रीय लोक मोर्चा के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा, लालू यादव की बेटी मीसा भारती, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, रविशंकर प्रसाद, और भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह सहित 134 प्रत्याशियों की मुकाबला चुनाव मैदान में हैं।

इससे भी पढ़े :- मानसून की प्रारंभिक एंट्री,वैज्ञानिकों का रहस्य उजागर, जानें वजह |

सासाराम है सुरक्षित सीट

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:सभी आठ सीटों पर मायावती की बहुजन समाज पार्टी चुनावी मैदान में उपस्थित है, जबकि एनडीए में बीजेपी के पांच प्रत्याशी, जेडीयू से दो प्रत्याशी और राष्ट्रीय लोक मंच से उपेंद्र कुशवाहा भी चुनावी मैदान में हैं। ‘इंडिया‘ गठबंधन में तीन सीटों पर आरजेडी, तीन सीटों पर CPIML और दो सीटों पर कांग्रेस भी चुनावी मैदान में उपस्थित हैं।

इस चरण में 67 छोटे दल और संगठनों के प्रत्याशी भी शामिल हैं। सातवें चरण के आठ लोकसभा क्षेत्र में सात सीटें जेनरल हैं जबकि एक सीट सासाराम सुरक्षित सीट है।

इससे भी पढ़े :- ब्रिटेन से लौटा 1 लाख किलो सोना, आरबीआई की तिजोरियों में बढ़ोतरी, जानिए पूरी कहानी |

इस अंतिम चरण में 1.62 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनके लिए 16,634 मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं। इनमें 3,885 केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में और 12,749 केंद्र शहरी क्षेत्रों में हैं। इनमें से 146 केंद्रों का संचालन महिलाएं करेंगी।

19:09 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर शाम 6:00 बजे तक 50.56% मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के अंतिम चरण में बिहार की 8 सीटों पर शाम 6:00 बजे तक अनुमानित 50.56% मतदान हुए। 2019 में 51.24% मतदान हुए थे, जिससे 2019 की अपेक्षा 0.68% कम मतदान हुआ है। 6:00 बजे तक जो मतदान हुए, उनमें

  • नालंदा में 46.50%,
  • पटना साहिब में 45%,
  • पाटलिपुत्र में 56.91%
  • आरा में 48.50%,
  • बक्सर में 53.70%,
  • सासाराम में 51%,
  • काराकाट में 53.44%,
  •  जहानाबाद में 51.20% मतदान हुए।

अंतिम चरण में सभी आठ लोकसभा सीटों पर कुल मिलाकर एक करोड़ 62 लाख 4 हजार 594 मतदाता थे, जिनके लिए 16,634 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सबसे अधिक मतदान पटना की पाटलिपुत्र सीट पर हुआ है, जहां मुख्य मुकाबला आरजेडी उम्मीदवार मीसा भारती और बीजेपी उम्मीदवार राम कृपाल यादव के बीच था।

यह अंतिम चरण का मतदान महत्वपूर्ण था क्योंकि इसमें बिहार की प्रमुख सीटों पर चुनाव हो रहे थे। चुनाव प्रक्रिया की सफलता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। मतदाताओं ने बड़े उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिससे लोकतंत्र की मजबूती को दर्शाया गया।

चुनाव के इस अंतिम चरण के परिणाम अब सभी की नजरों में हैं, और यह देखना दिलचस्प होगा कि इन चुनावों में किसकी जीत होती है।


18:03 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार में 8 सीटों पर 5 बजे तक कुल 48.86% मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 8 सीटों पर हो रहे मतदान में 5 बजे तक कुल 48.86% मतदान हुए। इनमें

  • नालंदा में 45.19%,
  • पटना साहिब में 43.40%,
  • पाटलिपुत्र में 56.86%,
  • आरा में 46.49%,
  • बक्सर में 52.29%,
  • सासाराम में 48.86%,
  • काराकाट में 49.16%,
  • जहानाबाद में 50.23%

प्रतिशत मतदान हुआ है।


18:03 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लालू यादव के खिलाफ चुनाव आयोग में आचार सहिंता उल्लंघन का मामला

पटना में हो रहे सातवें चरण के चुनाव के दौरान, वेटनरी कॉलेज में लालू यादव ने गले में आरजेडी का गमछा बांधकर वोट करने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद बीजेपी ने इस पर अपत्ति जताई है। उन्होंने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई और कहा कि यह सीधे-सीधे आचार संहिता का उल्लंघन है। इस मामले में दोनों पक्षों के बीच खींचतान देखने को मिल रही है। यह घटना चुनावी माहौल में खींचतान बढ़ा रही है जिसे नियंत्रित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। इससे पहले भी कई स्थानों पर ऐसे मामले सामने आए हैं, जो आम नागरिकों के लिए चुनावी प्रक्रिया को दिशाहीन बना सकते हैं।


16:40 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहटा में आरजेडी और बीजेपी के पोलिंग एजेंट आपस में भिड़े

पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र के मनेर विधानसभा के बिहटा के राजपुर बूथ संख्या 228 पर आरजेडी और बीजेपी के पोलिंग एजेंट आपस में भिड़ गए। इसके परिणामस्वरूप, मौके पर जमकर रोड़ेबाजी हुई। सड़क के किनारे वहां वोटर्स की भीड़ थी जो इस मामले के दौरान घटित हुई रोड़ेबाजी की शुरुआत से भी परिचित थी। पुलिस टीम की तत्काल पहुंच पर मामले की जांच शुरू हो गई है। सिटी एसपी और अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं और मामले की जांच में जुटे हैं।

इस घटना ने चुनावी क्षेत्र में खटखटाहट बढ़ा दी है और स्थानीय प्रशासन को सख्त होकर जांच करने की जरूरत पड़ी है। ऐसे घटनाक्रम चुनावी प्रक्रिया को खतरे में डाल सकते हैं और लोगों में चुनाव प्रक्रिया में भरोसा घटा सकता है।


16:14 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: बिहार की 8 सीटों पर 3 बजे तक कुल 42.95% वोटिंग

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 8 सीटों पर हो रहे मतदान में 3 बजे तक कुल 42.95% मतदान हुआ है। इनमें

  • नालंदा में 38.49%,
  • पटना साहिब में 36.85%,
  • पाटलिपुत्र में 49.89%,
  • आरा में 40.98%,
  • बक्सर में 45.90%,
  • सासाराम में 44.80%,
  • काराकाट में 45.06% 
  • जहानाबाद में 43.46%

मतदान हुआ है। आंकड़ों के हिसाब से अब तक सबसे अधिक वोटिंग पाटलिपुत्र सीट पर 49.89% हुई है, जबकि सबसे कम मतदान पटना साहिब में 36.85% हुआ है।

यह चरण महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाता अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। पाटलिपुत्र की सीट पर सबसे अधिक मतदान दर दर्शाती है कि वहाँ के लोग अपने अधिकार के प्रति जागरूक और सक्रिय हैं। वहीं, पटना साहिब में अपेक्षाकृत कम मतदान दर से संकेत मिलता है कि वहाँ मतदाताओं की भागीदारी कम रही है।

यहां मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण और व्यवस्थित रूप से चल रही है, और प्रशासन ने मतदाताओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए व्यापक व्यवस्था की है। इन आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि लोकतंत्र में आम लोगों की भागीदारी कितनी महत्वपूर्ण है, और वे अपने क्षेत्र के विकास और भविष्य के लिए कितने जागरूक हैं।


15:26 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  ‘बिहारी बाबू’ वोट देने पहुंचे पटना, लोगों से क्या की अपील?

लोकसभा चुनाव का आज अंतिम चरण है। टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के कदम कुआं में मतदान करने पहुंचे। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि खास तौर पर वोट देने के लिए पटना आया हूं और मैं चाहूंगा कि लोग आएं और अपने उज्जवल भविष्य के लिए वोट जरूर डालें। उनका संदेश है कि मतदान करना हर नागरिक का कर्तव्य है और इससे देश का भविष्य सुरक्षित और प्रगतिशील बनता है।


14:35 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: नालंदा के बूथ नंबर177 पर सुरक्षा में भारी चूक!

नालंदा के बिहार शरीफ के बूथ नंबर 177 पर सुरक्षा में भारी चूक का मामला सामने आया है। एक युवक ने ईवीएम में वोट डालते समय वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। यह घटना चुनाव प्रक्रिया की गोपनीयता और सुरक्षा पर गंभीर सवाल खड़े करती है।

बूथ नंबर 177 पर तैनात चुनाव अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों की लापरवाही के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। वीडियो के वायरल होने के बाद, स्थानीय प्रशासन ने तुरंत मामले की जांच शुरू कर दी है और संबंधित युवक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। चुनाव आयोग ने भी इस घटना को गंभीरता से लिया है और सुरक्षा व्यवस्था को और सख्त करने के निर्देश दिए हैं।

इस घटना से मतदाताओं में चिंता और असंतोष की भावना उत्पन्न हुई है। चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता और सुरक्षा को सुनिश्चित करना प्रशासन की प्राथमिकता होनी चाहिए। नालंदा में इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में चुनावी प्रक्रिया में इस तरह की चूक न हो सके।

इस घटना के बाद, मतदाताओं को यह संदेश दिया जा रहा है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग सुरक्षित और गोपनीय तरीके से करें और चुनावी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमितता की तुरंत सूचना दें।


14:05 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  बख्तियारपुर में सीएम नीतीश ने डाला वोट

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें चरण में बख्तियारपुर में अपना वोट डाला। इस दौरान सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी। भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी।सीएम का यह कदम एक नागरिक के रूप में भारतीय लोकतंत्र के मौलिक सिद्धांतों को समझाता है। वह एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपना वोट देने के माध्यम से लोकतंत्र के मूल्यों का समर्थन कर रहे हैं।चुनाव के समय सुरक्षा की दृष्टि से विशेष व्यवस्था करना जरूरी होता है ताकि मतदाताओं को सुरक्षित रखा जा सके और चुनाव प्रक्रिया का सही ढंग से आयोजन किया जा सके। नीतीश कुमार के वोट डालने के दौरान की यह सुरक्षा व्यवस्था भी इसी धारणा को दर्शाती है कि सुरक्षा के मामले में भी उन्होंने विशेष ध्यान दिया।


13:22 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  आरा में ड्यूटी पर तैनात दारोगा की बिगड़ी तबियत

आरा लोकसभा चुनाव के दौरान ड्यूटी कर रहे एक दारोगा हिटवेव की चपेट में आ कर बीमार हो गए। स्थानीय पुलिस कर्मियों ने दारोगा को अस्पताल में भर्ती कराया। बीमार दारोगा का नाम बसंत झा बताया गया है जो फ्लाइंग स्क्वाड में ड्यूटी दे रहे थे।

यह एक दुखद घटना है जो चुनाव के समय उत्तर बिहार में हुई। हिटवेव को खुद कोरोना संक्रमित पाया गया है। उन्होंने ड्यूटी के दौरान लोगों को सुरक्षित रखने के लिए काफी काम किया था। पुलिस अधिकारियों ने तत्काल उन्हें मेडिकल सहायता दी और उन्हें स्वास्थ्य देखभाल के लिए अस्पताल भेजा। उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई है।इस घटना से स्थानीय पुलिस विभाग को ड्यूटी कर रहे अधिकारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य की प्राथमिकता बनाए रखने की जरूरत को और भी गहराया गया है।


12:59 PM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  जहानाबाद में जर्जर सड़क को लेकर ग्रामीणों ने वोट का किया बहिष्कार

जहानाबाद में पांच किलोमीटर जर्जर सड़क के विरोध में नाराज ग्रामीणों ने वोट का बहिष्कार किया। मतदान केंद्र पर गांव से एक भी वोटर वोट डालने के लिए नहीं गए। यह मामला जहानाबाद जिले के हुलासगंज प्रखंड के जगदीशपुर का है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क की बदहाली के कारण गाड़ियों की चालना मुश्किल हो गई है, जिससे उन्हें रोजमर्रा की जरूरतों की पूर्ति में कठिनाई हो रही है। इस परिस्थिति में उन्होंने मतदान में भाग न लेने का फैसला किया। इसके बाद, प्रधान प्रखंड अधिकारी को ग्रामीणों की समस्या का समाधान करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।


11:48 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  11 बजे तक काराकाट में सबसे ज्यादा वोटिंग

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 8 सीटों पर हो रहे मतदान में 11 बजे तक कुल 24.25% मतदान हुए हैं। इनमें

  • नालंदा में 24.30%,
  • पटना साहिब में 19.33%,
  • पाटलिपुत्र में 27.68%,
  • आरा में 21.19%,
  • बक्सर में 25.89%,
  • सासाराम में 22.09%,
  • काराकाट में 27.92%,
  • जहानाबाद में 27.09%

प्रतिशत मतदान हुआ है।


11:44 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: नालंदा में डीएम शशांक शुभंकर ने डाला वोट

नालंदा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम शशांक शुभंकर ने बिहार शरीफ प्रखंड कार्यालय में सपरिवार अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live


10:30 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  व्हीलचेयर पर मतदान करने पहुंचे तेजस्वी यादव, तेज प्रताप भी रहे साथ

पटना के वेटरनरी कॉलेज मतदान केंद्र पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव वोट डालने पहुंचे। वे व्हीलचेयर पर मतदान करने आए थे। इस दौरान पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव भी उनके साथ मौजूद थे।


09:48 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live:  बिहार में सुबह 9 बजे तक वोटिंग कितनी?

बिहार में सुबह नौ बजे तक आठ सीटों पर कुल 10.58 प्रतिशत मतदान हुआ है।

नालंदा- 9.17 प्रतिशत
पटना साहिब- 10.76 प्रतिशत
पाटलिपुत्र- 12.39 प्रतिशत
आरा- 9.32 प्रतिशत
बक्सर- 8.32 प्रतिशत
सासाराम- 11.18 प्रतिशत
काराकाट- 11.75 प्रतिशत
जहानाबाद- 12.21 प्रतिशत


09:37 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: पूर्व सीएम जीतन राम मांझी ने अपने परिवार के साथ डाला वोट

गया के अतरी विधानसभा क्षेत्र, जो जहानाबाद संसदीय क्षेत्र में आता है, के महकार स्थित अपने पैतृक आवास पर बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी और उनके पुत्र मंत्री संतोष कुमार सुमन ने सपरिवार मतदान किया। उन्होंने महकार मध्य विद्यालय के मतदान केंद्र संख्या 36 पर अपने वोट डाले।


08:46 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: लालू यादव ने पत्नी राबड़ी देवी और बेटी रोहिणी आचार्य के साथ डाला वोट

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और सारण लोकसभा क्षेत्र से राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पटना के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

——————————————————————————————————————————————————————————-

08:17 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: कैमूर में बूथ पर की गई है पेयजल की व्यवस्था, हीटवेव को लेकर है तैयारी

कैमूर में दोपहर के धूप से बचने को लेकर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केंद्रों पर देखी जा रही है। सभी मतदान केंद्र पर पेयजल की व्यवस्था हीटवेव को देखते हुए की गई है। शांतिपूर्वक मतदान सुबह सात बजे से चल रहा है।

इससे भी पढ़े :- मानसून की प्रारंभिक एंट्री,वैज्ञानिकों का रहस्य उजागर, जानें वजह |


08:17 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: कैमूर में बूथ पर की गई है पेयजल की व्यवस्था, हीटवेव को लेकर है तैयारी

कैमूर में दोपहर की धूप से बचने के लिए सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केंद्रों पर देखी जा रही है। सभी केंद्रों पर पेयजल की व्यवस्था हीटवेव को देखते हुए की गई है। शांतिपूर्वक मतदान सुबह सात बजे से चल रहा है।


07:46 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: ‘विकसित बिहार’ बनाने के लिए मतदान करें- सम्राट चौधरी

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने सातवें चरण चुनाव पर कहा कि मैं बिहार के लोगों से अपील करता हूं कि वे भारत को श्रेष्ठ बनाने और बिहार को ‘विकसित बिहार’ बनाने के लिए मतदान करें। इस देश को श्रेष्ठ बनाने में अपना योगदान दें।


07:37 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: नालंदा में 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने डाला वोट

नालंदा में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। कई मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें हैं। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था हो रही है। वहीं, बूथ नंबर 365 पर 95 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने वोट डाला है।


07:22 AM (IST)  •  01 Jun 2024

Bihar Lok Sabha Election 7th Phase Voting Live: आरा में वोटिंग को लेकर उत्साह, मतदान करने पहुंचे 80 वर्षीय बुजुर्ग

आरा में सुबह से बूथों पर लोगों की भीड़ मतदान के लिए देखी जा रही है। बूथ नंबर 201, जैन स्कूल में 80 वर्षीय अनुही राम नाम के मतदाता सुबह-सुबह मतदान करने पहुंचे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *