Bihar Heat Wave: बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

Bihar Heat Wave

Bihar Heat Wave: बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में जारी भीषण गर्मी का कहर, हीटवेव से बच्चे और बड़े प्रभावित; 15 जून के बाद मौसम में सुधार की संभावना |

Bihar Heat Wave
Bihar Heat Wave

Bihar Heat Wave: बिहार मौसम अपडेट बिहार में पिछले एक सप्ताह से भीषण गर्मी का कहर जारी है। विशेष रूप से दक्षिण बिहार के अधिकतर जिलों में हीटवेव और कुछ स्थानों पर अत्यधिक हीटवेव की स्थिति बनी हुई है। इस कारण से लोग गर्मी से बुरी तरह परेशान हैं। मौसम विभाग ने गुरुवार, 13 जून को दक्षिण बिहार के सात जिलों में भीषण गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें राजधानी पटना भी शामिल है।

Bihar Heat Wave:  बढ़ती गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोगों को घर से बाहर निकलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक गर्मी की वजह से बीमार पड़ रहे हैं। डॉक्टरों ने इस दौरान ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और धूप से बचने की सलाह दी है। विशेषज्ञों का मानना है कि 15 जून के बाद मौसम में कुछ बदलाव आ सकता है और गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। तब तक लोगों को सावधानी बरतने और आवश्यक एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

Bihar Heat Wave: पटना के अलावा जिन अन्य जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें भोजपुर, औरंगाबाद, बक्सर, कैमूर, रोहतास और अरवल जिला शामिल हैं। यहां मौसम विभाग ने अत्यधिक हीट वेव उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी है। इसके अलावा 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां थोड़ी कम हिट वेव रहेगी। इसमें बांका, समस्तीपुर, जमुई, गया, सारण, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, नवादा, नालंदा, सिवान और वैशाली जिला शामिल हैं।

इन जिलों में भी लोगों को गर्मी से बचाव के लिए सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। लू की चपेट में आने से बचाव के लिए पानी पीने की अधिक सलाह दी जा रही है, साथ ही धूप से बचने के लिए विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया जा रहा है। लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी सलाह दी जा रही है, ताकि गर्मी के दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

Bihar Heat Wave: जेल के लोगों को भी गर्मी से सावधान रहने की जरूरत है। इसके साथ उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व जिले के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, बांका, जमुई और भागलपुर जिले में उमस भरी गर्मी के साथ आद्र दिन रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार कल शुक्रवार को उत्तर बिहार के कई जिलों में हल्की वर्षा के साथ मौसम में बदलाव के उम्मीद दिख रही है। संभवत: 15 जून से पूरे बिहार में बदलाव होने की संभावना है।

web development
web development

इस दौरान, जेल में बंद लोगों को भी अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। अधिकतर जेलों में गर्मी की अधिकतम गिरफ्त से बचाव के लिए पानी पीने की सलाह दी जा रही है। उन्हें धूप से बचने के लिए भी विशेष सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। इस समय में अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या से ना जूझना पड़े।

15 जून से हो सकता है मानसून का असर

Bihar Heat Wave: मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून से मानसून का असर दिख सकता है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है। उत्तर और दक्षिण-पूर्व इलाके के कुछ-कुछ जिलों में हल्की वर्षा दर्ज भी की गई है। इनमें सुपौल, अररिया, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, बांका, और भागलपुर में बहुत हल्की वर्षा दर्ज की गई है, लेकिन उमस भरी गर्मी बरकरार रही।

जल्द ही आने वाले मानसून के साथ ही लोगों को गर्मी से बचाव मिलेगा और मौसम में ठंडक आ सकती है। इसके लिए लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें, पर्यावरण के प्रति सजग रहें, और गर्मी के दौरान उचित सावधानियां बरतें। आने वाले समय में मौसम विभाग की सूचनाओं का पालन करना भी जरूरी है ताकि कोई भी आपात स्थिति का सामना न करना पड़े।

Bihar Heat Wave: दक्षिण बिहार में अभी दो दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। बीते बुधवार को दक्षिण बिहार के 19 जिलों में 40 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया। सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि औरंगाबाद के अलावा अन्य छह जिलों में 44 डिग्री से ऊपर तापमान रहा। इसमें गया, रोहतास, शेखपुरा, बक्सर, भोजपुर, और अरवल जिला शामिल है। राजधानी पटना में 42.02 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, लेकिन भीषण गर्मी और हीट वेव की स्थिति दर्ज की गई।

इससे भी पढ़े :-  बिना अनुमति WhatsApp पर नहीं देख पाएंगे स्टेटस, जानिए कैसे करें उपयोग?

इस समय में लोगों को गर्मी से बचाव के लिए खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। जल्दी ही मानसून के आगमन की उम्मीद है, जिससे मौसम में ठंडक और बदलाव आ सकते हैं। तब तक लोगों को अधिक पानी पीने, धूप से बचने, और स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है।

Bihar Heat Wave
Bihar Heat Wave

Bihar Heat Wave: बुधवार को राजधानी पटना सहित 15 जिलों में हीट वेव दर्ज किया गया। जिसमें तीन जिले शेखपुरा, भोजपुर और अरवल जिले में अत्यधिक हीट वेव और भीषण उष्ण लहर और लू की स्थिति देखी गई। सबसे कम अधिकतम तापमान किशनगंज में 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस संकट के समय में लोगों को अत्यधिक सतर्क रहने की जरूरत है। गर्मी के कारण स्वास्थ्य की समस्याओं का सामना हो सकता है, इसलिए उचित प्राकृतिक सावधानियों का पालन करना आवश्यक है। पानी की पर्याप्त मात्रा में सेवन करना, धूप से बचाव करना, बाहरी काम को अधिक समय तक न करना, और स्वस्थ आहार लेना इन समस्याओं से बचने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों और बुजुर्गों को खास ध्यान देना चाहिए, क्योंकि उन्हें गर्मी के प्रभावों से अधिक प्रभावित होने की संभावना होती है।

 

इससे भी पढ़े :-  एटीएम से पैसे निकालना होगा महंगा, ऑपरेटरों ने चार्ज बढ़ाने की माँग की |


Discover more from DPN

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

16 thoughts on “Bihar Heat Wave: बिहार के सात जिलों में लू का रेड अलर्ट, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com

Discover more from DPN

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading