Arvind Kejriwal NIA Probe: केजरीवाल पर लगा खालिस्तान समर्थकों से पैसे लेने का आरोप |

Arvind Kejriwal NIA Probe

Arvind Kejriwal NIA Probe: खालिस्तान समर्थकों से धन प्राप्त करने के आरोप में केजरीवाल को लेकर दिल्ली के LG ने NIA की जांच की सिफारिश की।

Arvind Kejriwal NIA Probe:  एलजी को भुल्लर की रिहाई देने और खालिस्तानी समर्थन को बढ़ावा देने के लिए सिख फॉर जस्टिस से 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर लेने के आरोप में AAP के खिलाफ देवेन्द्र पाल भुल्लर की शिकायत मिली।

Arvind Kejriwal NIA Probe
Arvind Kejriwal NIA Probe

Arvind Kejriwal NIA Probe: अरविंद केजरीवाल को मुश्किल में: शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार किया गया है। अब वीके सक्सेना, दिल्ली के उपराज्यपाल, ने उनके खिलाफ एनआईए की जांच के लिए सिफारिश की है, जिससे उनके लिए और भी कठिनाईयाँ बढ़ सकती हैं।LG ने CM केजरीवाल के खिलाफ NIA की जांच का सुझाव दिया है, जिस पर AAP की पहली प्रतिक्रिया आई।

इससे भी पढ़े :- Attack on IAF Convoy : साजिद जट ने वायुसेना के काफिले पर पूरी योजना के तहत हमला किया गया था, जो लश्कर के आतंकवादी हैं।

Arvind Kejriwal NIA Probe: दिल्ली के लाइटेनेंट गवर्नर ने खालिस्तान समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस से फंड लेने के मामले में सीएम केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की मांग की है। उन्होंने गृह मंत्रालय को एक पत्र लिखकर यह अनुरोध किया है। उन्होंने चिट्ठी में कहा कि क्योंकि आरोप सीएम के खिलाफ हैं और एक भारतीय विरोधी संगठन से एक राजनीतिक दल के बीच लाखों डॉलर के लाभ का संदेह है, इसलिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शिकायतकर्ता द्वारा पेश किए गए मामले की फोरेंसिक जांच के साथ अन्य जांच की भी आवश्यकता है।

दिल्ली के एलजी को क्या मिली शिकायत?

Arvind Kejriwal NIA Probe
Arvind Kejriwal NIA Probe

Arvind Kejriwal NIA Probe: एलजी को AAP के खिलाफ देवेंद्र पाल भुल्लर की रिहाई की सुविधा और खालिस्तानी समर्थक भावनाओं को बढ़ावा देने के आरोप में खालिस्तानी समूह सिख फॉर जस्टिस से 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त करने की शिकायत पर गृह मंत्रालय को सिफारिश की गई थी। वीके सक्सेना ने गृह मंत्रालय को जनवरी 2014 में केजरीवाल की ओर से इकबाल सिंह को लिखी गई एक चिट्ठी का भी जिक्र किया है, जिसमें उसका जिक्र किया गया है कि “आप सरकार पहले ही राष्ट्रपति से प्रोफेसर भुल्लर की रिहाई की सिफारिश कर चुकी है और एसआईटी के गठन आदि सहित अन्य मुद्दों पर सहानुभूतिपूर्वक और समयबद्ध तरीके से काम करेगी।”

केजरीवाल के खिलाफ किसने की शिकायत?

Arvind Kejriwal NIA Probe: यह शिकायत वर्ल्ड हिंदू फेडरेशन इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव आशू मोंगिया और आम आदमी पार्टी के पूर्व कार्यकर्ता मुनीष कुमार रायजादा द्वारा की गई थी। इन शिकायतकर्ताओं ने एक वीडियो सामग्री का भी हवाला दिया, जिसमें कथित रूप से गुरपतवंत सिंह पन्नू भी शामिल था। इन लोगों का आरोप है कि केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को 2014 और 2022 के बीच खालिस्तानी ग्रुप से 16 मिलियन अमरीकी डालर की भारी रकम मिली।

Arvind Kejriwal NIA Probe
Arvind Kejriwal NIA Probe

कौन है देविंदर पाल सिंह भुल्लर? 

Arvind Kejriwal NIA Probe: देविंदर पाल सिंह भुल्लर को 1993 के दिल्ली बम विस्फोट मामले में दोषी ठहराया गया है। उसको दिल्ली में युवा कांग्रेस मुख्यालय के बाहर हुए विस्फोट में नौ लोगों की हत्या और 31 अन्य को घायल करने के आरोप में दोषी ठहराया गया था। जर्मनी से डिपोर्ट किया गया था और उसको गिरफ्तार कर लिया गया था। 1995 से तिहाड़ जेल में बंद भुल्लर को अगस्त 2001 में मौत की सजा सुनाई गई थी, लेकिन 2014 में उसकी मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया गया था।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने ‘सिख फॉर जस्टिस’ से कथित रूप से धन लेने के आरोप में सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की मांग की है। इसके परिणामस्वरूप, पूर्व संघीय सचिव की गवाही के आधार पर, उन्होंने अपने पूर्व दावों को बदल दिया है।

web development
web development

Arvind Kejriwal NIA Probe: दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की मांग की है। इस पर आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को हार के डर से बौखलाहट का आरोप लगाया है, दावा करते हुए कि बीजेपी दिल्ली की सभी 7 सीटों पर हार रही है। आप के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एलजी को बीजेपी के एजेंट बताया है और कहा है कि यह सीएम केजरीवाल के खिलाफ बड़ा षड्यंत्र है, जिसे बीजेपी के इशारों पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले भी बीजेपी ने इस साजिश का आरोप लगाया था।

इससे भी पढ़े :- NEET 2024 Paper Leak : फिर से एक पेपर हुआ लिक, हंगामा बिहार से राजस्थान तक: छापामारी सुरु, पेपर लिक की खबर ने किया छात्रों को परेशान, NTA का बयान आया

वास्तव में, दिल्ली के एलजी ने ‘सिख फॉर जस्टिस’ से धन लेने के आरोप में सीएम केजरीवाल के खिलाफ इस जांच की मांग की है। इसके परिणामस्वरूप, आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर निशाना साधा है।

‘सिख फॉर जस्टिस’ बैन संगठन

Arvind Kejriwal NIA Probe: यह बात जान लेनी चाहिए कि ‘सिख फॉर जस्टिस’ आतंकी संगठन भारत में प्रतिबंधित है। केंद्रीय गृह मंत्रालय को लिखी चिट्ठी में उपराज्यपाल सचिवालय ने बताया है कि विनय कुमार सक्सेना को एक शिकायत मिली थी जिसमें कहा गया था कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप को देवेन्द्र पाल भुल्लर की रिहाई के लिए चरमपंथी खालिस्तानी समूहों से कथित तौर पर 16 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग मिली थी। चिट्ठी में इस शिकायत के इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्यों की फॉरेंसिक जांच की मांग की गई है।

Arvind Kejriwal NIA Probe
Arvind Kejriwal NIA Probe

Arvind Kejriwal NIA Probe: यह कदम सुप्रीम कोर्ट के मद्देनजर लिया गया है, जिसके अनुसार सीएम केजरीवाल को अंतरिम जमानत प्रदान करने का विचार किया जा रहा है, जबकि वह दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं। ईडी ने उन्हें 21 मार्च को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया था।

ध्यान देने योग्य है कि दिल्ली में सात लोकसभा सीटें हैं। इस बार, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन बनाकर चुनावी मैदान में कदम रखा है। आप चार सीटों पर लड़ रही है, जबकि कांग्रेस तीन सीटों पर मैच का इंतजार कर रही है।

 

4 thoughts on “Arvind Kejriwal NIA Probe: केजरीवाल पर लगा खालिस्तान समर्थकों से पैसे लेने का आरोप |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *