Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने यात्रियों को परेशानी में डाल दिया, इस बार 74 फ्लाइटें कैंसिल की गईं,सरकार ने इस मामले में जवाब मांगा है |

Air India Express

Air India Express: एक बार फिर से एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने यात्रियों को परेशानी में डाल दिया है। इस बार 74 फ्लाइटें कैंसिल की गईं, जिससे यात्रियों की समस्या को बढ़ावा मिला। सरकार ने इस मामले में जवाब मांगा है, जिससे इस मामले की जाँच की जा सके।

Air India Express
Air India Express

Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों की हड़ताल के करण गुरुवार को रद्द फ्लाइट की सूचना कंपनी ने अपने यात्रियों को समय से पहले ही दी। इस हड़ताल के कारण कंपनी की कई उड़ानें रद्द की गईं, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई। इस परिस्थिति में कंपनी ने यात्रियों को वैकल्पिक फ्लाइट के विकल्प के साथ-साथ रिफंड या बाद में यात्रा का विकल्प दिया है।

इस हड़ताल के मुख्य कारणों में कर्मचारियों की वेतन और अन्य सुविधाओं में सुधार की मांग शामिल है। उनके अनुसार, उन्हें उनके काम के लिए उचित मुआवजा और सुरक्षा के साथ-साथ अन्य लाभों का भी अधिकार होना चाहिए।

Air India Express: विमानपत्तन उद्योग में कर्मचारियों के मुद्दे बहुत पुराने हैं और इस परिस्थिति में ये हड़तालें एक आम बात हो गई हैं। सरकार और कंपनियों के बीच संवाद के माध्यम से इन मुद्दों का समाधान खोजना जरूरी है ताकि यात्रियों को नुकसान न हो और उड़ानें समय पर संचालित हो सकें।

हड़ताल के दौरान कंपनी की प्रतिक्रिया विवेकपूर्ण और यात्रियों के हित में रही। इस बारे में उन्होंने यात्रियों को समय पर सूचित किया और उन्हें विकल्प भी प्रदान किया, जिससे उनकी असुविधा कम हो सके।

web development
web development

Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारियों के समूहिक हड़ताल और कर्मचारियों को निलंबित किया जाना कारण है कि गुरुवार (9 मई 2024) को कंपनी को अपनी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल कुल 74 फ्लाइटें रद्द (कैंसिल) करनी पड़ी हैं। इस बारे में कंपनी ने यात्रियों को पहले ही सूचना दे दी थी। मंगलवार को भी करीब 100 फ्लाइटें रद्द की गई थीं।

Air India Express: कर्मचारियों की हड़ताल का मुख्य कारण कर्मचारियों के मानदंडों, वेतन और अन्य सुविधाओं में सुधार की मांग है। उन्हें अपने काम के लिए उचित मुआवजा और सुरक्षा के साथ-साथ अन्य लाभों का भी अधिकार होना चाहिए।हड़ताल के कारण यात्रियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। उन्हें अपनी यात्रा के लिए निर्धारित समय पर फ्लाइट मिलने में दिक्कत हो रही है और कई लोगों के यात्रा की योजनाएं पूरी तरह से अस्थिर हो गई हैं।

कंपनी ने यात्रियों को अल्टरनेटिव ऑप्शन और रिफंड की सुविधा प्रदान की है, ताकि उनकी असुविधा को कम किया जा सके। यहाँ तक कि कंपनी ने समय पर सूचना देकर यात्रियों की मदद की है, जो कि एक सकारात्मक कदम है।

Air India Express
Air India Express

Air India Express: कंपनी द्वारा यात्रियों को पूर्ण रिफंड या वैकल्पिक विमान सेवा का विकल्प उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही, एयरलाइन ने नया फ्लाइट शेड्यूल जारी किया है। कंपनी ने लोगों से लगातार अपील की है कि वे यात्रा के लिए एयरपोर्ट पर जाने से पहले उनकी फ्लाइट का स्थिति जांचें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी यात्रा प्रभावित हो गई है या नहीं।

इससे भी पढ़े :- बैंक कर्मचारियों को सुप्रीम कोर्ट का निर्णय,लोन पर भी देना होगा टैक्स |

सरकार ने मांगी रिपोर्ट :

Air India Express:  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस से संबंधित पूरे मामले पर रिपोर्ट मांगी है। बड़ी संख्या में उड़ानों के रद्द होने के बाद, यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ा। मंत्रालय ने एयरलाइन को कर्मचारियों के साथ मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए निर्देशित किया है।

वैकल्पिक फ्लाइट्स का भी ऑप्शन दे रही कंपनी:

Air India Express: एयरलाइन ने एक बयान में उजागर किया, “हम प्रभावित यात्रियों को ग्रुप एयरलाइन्स सहित वैकल्पिक फ्लाइट्स से सफर का ऑप्शन दे रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे जल्द से जल्द अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच पाएं।” यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे एयरलाइन की वेबसाइट पर ‘फ्लाइट स्टेटस’ चेक करें। एयरलाइन की फ्लाइट्स कैंसिल होने के बाद एयरपोर्ट पर पहुंचे यात्रियों की भीड़ काफी ज्यादा हो गई थी।

Air India Express
Air India Express

Air India Express: इस समस्या का समाधान करने के लिए एयरलाइन ने सक्रिय रूप से काम किया है और प्रभावित यात्रियों के लिए अल्टरनेटिव सुविधाएं प्रदान की हैं। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उन्हें अधिक से अधिक सहायता मिले और उनकी यात्रा में असुविधा कम हो। एयरलाइन ने यात्रियों की सुरक्षा और समृद्धि की देखरेख के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

कैसे ले सकते हैं रिफंड?

Air India Express: भारत के प्रसिद्ध समाचार पत्र “इंडिया टुडे” की रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने बयान में जाहिर किया है कि अगर किसी भी यात्री की फ्लाइट कैंसिल होती है या उसे तीन घंटे से अधिक का वक़्त लगता है, तो वह बिना किसी फीस के अपने पूरे रिफंड या फिर रिशेड्यूलिंग का विकल्प चुन सकता है। यात्री इसके लिए वॉट्सऐप (+91 6360012345) या airindiaexpress.com पर संपर्क कर सकता है।

Air India Express
Air India Express

Air India Express: ताजा जानकारी के अनुसार, टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस रोजाना 360 फ्लाइट्स का ऑपरेट करती है। गर्मियों की शुरुआत के बाद, इनकी संख्या मार्च से बढ़ी है, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलती है। यह प्रयास यात्रियों को सुनिश्चित करता है कि उन्हें सुविधाजनक समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए।

क्यों आई ऐसा नौबत?

Air India Express: वास्तविकता में, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के केबिन क्रू सदस्य लंबे समय से कंपनी के व्यवस्थापन को लेकर आरोप लगा रहे हैं। इस मामले में, बुधवार (8 मई 2024) को 200 से अधिक स्टाफ ने सामूहिक रूप से सिक लीव ले ली थी। इस अधिकारी छुट्टी से कंपनी को 100 से अधिक फ्लाइटें रद्द करनी पड़ीं। गुरुवार (9 मई 2024) को कंपनी ने इन कर्मचारियों को निलंबित कर दिया।

web development
web development

यहाँ तक कि कर्मचारियों का एक समूह व्यापक रूप से अपनी चिंता और असंतोष का अभिव्यक्ति कर रहा है। उनके अनुसार, कंपनी के कुछ निर्णय और नियमों में सुधार की आवश्यकता है ताकि कर्मचारियों की हितैषी आवश्यकताओं को संतुष्ट किया जा सके। इस समस्या का समाधान करने के लिए कंपनी को कर्मचारियों के साथ संवाद करने और उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है।

 

इससे भी पढ़े :- आयकर विभाग ने कहा है कि अगर अरविंद केजरीवाल प्रचार नहीं करेंगे तो आसमान नहीं टूटेगा |

One thought on “Air India Express: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने यात्रियों को परेशानी में डाल दिया, इस बार 74 फ्लाइटें कैंसिल की गईं,सरकार ने इस मामले में जवाब मांगा है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *