AI Search Engine : OpenAI एक AI खोज इंजन पर काम नहीं कर रहा है: सैम आल्टमैन अफ़वाहों का खंडन करते हैं।

AI Search Engine

AI Search Engine : OpenAI कोई AI खोज इंजन पर काम नहीं कर रहा है  सैम आल्टमैन अफवाहों का खंडन करते हैं।

  • दो अनखेरे स्रोत, जो OpenAI के क़रीबी हैं, खुलासा किया कि कंपनी Google के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक नया AI खोज इंजन पर काम कर रही है।
  • हालांकि, सैम आल्टमैन ने सबसे पहले इन अफ़वाहों का खंडन किया।
  • उन्होंने एक ट्वीट का जवाब देकर OpenAI द्वारा कंपनी के कुछ नए ChatGPT और GPT-4 अपडेट पर काम किया जा रहा है, इसकी पुष्टि की।

“Not GPT-5, not a search engine, but we’ve been hard at work on some new stuff we think people will love! feels like magic to me. Monday 10 am PT.” – Sam Altman’s Tweet

AI Search Engine
AI Search Engine

और इसके अतिरिक्त, एक ट्वीट के माध्यम से OpenAI ने पुष्टि की कि कंपनी कुछ ChatGPT और GPT-4 अपडेट लॉन्च करने की योजना बना रही है।

इस स्पष्टीकरण की वजह से, गूगल के स्टॉक्स जिनका हिट रूमर्स वायरल होने के बाद गिर गया था और 2% तक कम हो गया था, अब पुनः बढ़ गए हैं।

अफवाह कैसे शुरू हुई, यह कैसे हुआ?

AI Search Engine : अफवाह एक दिन पहले ही फैलने लगी थी (10 मई को) जब दो गुमनाम स्रोतों ने खुलासा किया कि OpenAI अपना खुद का AI-पावर्ड खोज इंजन लॉन्च करने की योजना बना रहा है और Google के साथ मुकाबला करेगा।

जो स्रोत भी दावा कर रहे थे, उनका यह भी दावा था कि लॉन्च जल्द ही होगा, शायद मंगलवार, 13 मई को। जिन दो स्रोतों की बात हो रही है, वे परियोजना के बहुत करीब हैं – इसलिए खबर विश्वसनीय लगी।

इससे भी पढ़े :- जानें, तेज प्रताप यादव ने PM मोदी के रोड शो पर दी बड़ी भविष्यवाणी: ‘बिहार लालू यादव का है’

AI Search Engine : उत्पाद का काम ChatGPT, OpenAI का प्रमुख उत्पाद के साथ मिलकर किया जाना था। ChatGPT को वेब से सूचना बिना किसी परेशानी के निकालने और सोर्स के साथ प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है। वही तकनीक कहा जा रहा था कि आने वाले AI खोज इंजन में उपयोग किया जाएगा। लेकिन जैसा कि आल्टमैन ने कहा, वह होने वाला नहीं है।हालांकि, बस इसलिए कि AI खोज इंजन इस सोमवार को नहीं आ रहा है, यह मतलब नहीं है कि यह पाइपलाइन में नहीं है।

  • वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI ने Google के कर्मचारियों को सक्रिय रूप से अपनी तरफ़ खींच रखा है, जिन्हें कंपनी को खोज उद्योग में प्रवेश करवाने में मदद की उम्मीद है।
  • एक और रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि कंपनी ने पहले ही अपने खोज उत्पाद के लिए एक डोमेन नाम दर्ज करवाया है – search.chatgpt.com। हालांकि, अगर आप इस URL को अभी देखें, तो “नहीं मिला” संदेश दिखाई देगा।

अफवाहों के मुताबिक, OpenAI का खोज इंजन माइक्रोसॉफ्ट द्वारा भारी मात्रा में समर्थित होगा, जो Google का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी है।

AI Search Engine : अब, माइक्रोसॉफ्ट की तस्वीर में आने से यह अफवाहें और भी विश्वसनीय बन गईं क्योंकि यह वर्षों से Google को खोज इंजन व्यवसाय में पीछे छोड़ने का प्रयास कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिली है। शायद माइक्रोसॉफ्ट अब दौड़ में आगे निकलने के लिए एआई को उपयोग करने की आशा कर रहा है?

AI Search Engine : आखिरकार, इस बात को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि ये सभी विचारणात्मक अफवाहें थीं और अब भी हैं। या तो OpenAI वास्तव में किसी AI-पावर्ड खोज इंजन पर काम नहीं कर रहा है या फिर वह वर्तमान में चीजों को गुप्त रखना चाहता है – इसका सत्यापन करना मुश्किल है। कंपनी ने किसी भी टिप्पणी के लिए किसी भी अनुरोध को भी अस्वीकार कर दिया है।

दिलचस्प बात यह भी है कि कम से कम इस समय के लिए, सैम आल्टमैन ने कहा है कि कंपनी ChatGPT-5 पर काम नहीं कर रही है। हालांकि, परियोजना के लिए कोई आधिकारिक तारीख या समयरेखा न होने के बावजूद, यह निश्चित रूप से काम में है।

इससे भी पढ़े :- “भ्रष्टाचार बढ़ा बीजेपी का आर्थिक मॉडल,” परकला प्रभाकर ने चेताया- मोदी का तीसरा कार्यकाल ‘विनाशक’ होगा |

More Confirmed OpenAI Projects

अब जब हम झूल गए हैं नकली खबरों के चक्कर में, चलो असली चीज पर बात करें। वास्तव में उस विषय के बारे में जो OpenAI परियोजनाओं पर काम कर रहा है – ChatGPT को याददाश्त देने की कोशिश।

OpenAI ने स्पष्ट किया है कि वह ChatGPT को याददाश्त देने की कोशिश कर रहा है ताकि यह पिछले चैट्स में उपयोगकर्ता के साथ जानकारी याद रख सके और उस जानकारी का उपयोग आगामी चैट्स को व्यक्तिगत बनाने के लिए कर सके। इस तरह, उपयोगकर्ता को बार-बार वही बात दोहराने की जरुरत नहीं होगी।

#AI Search Engine

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *