Site icon DPN

Adani Group: अडानी एंटरप्राइजेज को बीएसई सेंसेक्स में शामिल किया जा सकता है, स्टॉक में 8% की उछाल |

Adani Group:  अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक सेंसेक्स में शामिल होने के आसार में 15 महीनों के हाई 3406 रुपये पर पहुंचा |

Adani Group

Adani Group: आज के ट्रेडिंग सत्र में अडानी समूह के स्टॉक्स ने शेयर बाजार में काफी धमाल मचाया। सबसे बड़ी तेजी उनकी फ्लैगशिप कंपनी, अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में देखने को मिली। इसमें 7.84 फीसदी की उछाल आई और स्टॉक 3387.30 रुपये पर क्लोज हुआ, जो पिछले एक साल का सबसे उच्च क्लोजिंग प्राइस है। इससे पता चलता है कि यह स्टॉक बीएसई के 30 दिग्गज शेयरों वाले इंडेक्स सेंसेक्स में शामिल हो सकता है। इस खबर के कारण स्टॉक में जोरदार तेजी देखने को मिली। यह समूह के स्टॉक्स बाजार में धमाकेदार रिएक्शन के साथ उच्चाधिक हो सकते हैं।

Adani Group: अडानी समूह की लिस्टेड कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज को बीएसई सेंसेक्स में शामिल किया जाना एक महत्वपूर्ण कदम होगा। यदि ऐसा होता है, तो यह अडानी समूह की पहली कंपनी बनेगी जो सेंसेक्स में शामिल होगी। अब तक, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में अडानी इंटरप्राइजेज और अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड शामिल हैं, लेकिन बीएसई सेंसेक्स में इसे शामिल करने की संभावना बनी है।

Adani Group: 2023 में, अडानी एंटरप्राइजेज के सेंसेक्स में शामिल किए जाने के लिए तैयारी की जा रही थी, परंतु हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट ने इस तरह की संभावनाओं पर पानी फेर दिया। रिपोर्ट में अडानी समूह के खिलाफ विभिन्न आरोप उठाए गए थे, जिससे शेयर मार्केट में इसके स्टॉक्स में गिरावट आई।

web development

इसके बावजूद, बाजार में यहाँ तक की वापसी की उम्मीद है जब से समूह ने इस तरह के आरोपों का समाधान करने की घोषणा की है। अगर अडानी एंटरप्राइजेज को सेंसेक्स में शामिल किया गया, तो इसका पूरा माहौल बदल सकता है और बाजार में उम्मीद बढ़ सकती है कि यह स्टॉक एक नया उच्च रिकॉर्ड बना सके।

इससे भी पढ़े :-ट्रूकॉलर के साथ नए AI फीचर का आगमन: अब अपनी आवाज़ को एक नया उच्च स्तर पर ले जाएं और कॉल्स को स्मार्ट तरीके से जवाब दें!

Adani Group: आईआईएफल अल्टर्नेटिव रिसर्च ने अपने नोट में दावा किया है कि अडानी एंटरप्राइजेज को विप्रो की जगह सेंसेक्स में शामिल किया जा सकता है। 24 मई, 2024 को बीएसई के इंडेक्स में शामिल किए जाने वाले हटाये जाने वाले स्टॉक्स की समीक्षा की जाएगी। इसमें आरईसी, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी, और अडानी ग्रीन सोल्यूशंस शामिल हो सकते हैं।

Adani Group: अडानी समूह के स्टॉक्स के सेंसेक्स में शामिल होने की संभावना की खबर बाजार में गहराई से बात हो रही है। इससे बाजार में तेजी की संभावना देखने को मिली है। अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी ग्रीन सोल्यूशंस को शामिल करने की समीक्षा में बीएसई 100 में उनकी स्थिति बदल सकती है।

इस निर्धारण के बाद, बाजार में अडानी समूह के स्टॉक्स के प्रति रुचि बढ़ने की संभावना है। यहां तक कि अगर ये स्टॉक्स बीएसई 100 में शामिल हो गए, तो यह समूह के लिए बाजार में नई उम्मीदें पैदा कर सकते हैं।

web Service

Adani Group: 21 दिसंबर 2022 को अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक ने अपना सबसे ऊंचा स्तर दर्ज किया जब यह 4190 रुपये के हाई पर पहुंचा। लेकिन जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के खुलने के बाद, अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया। इसी समय पर कंपनी ने अपने 20,000 करोड़ रुपये के एफपीओ को भी वापस ले लिया था। 8 फऱवरी 2023 को, स्टॉक का मूल्य 1017 रुपये के लेवल तक नीचे गिरा।

इस समय के दौरान, बाजार में अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में भारी गिरावट देखी गई। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में आरोप उठाए गए थे, जो कंपनी के शेयरों के मूल्य में गिरावट के लिए जिम्मेदार थे। इसके परिणामस्वरूप, स्टॉक की मार्केट में उछाल बढ़ी और बाजार में चुनौतीयों का सामना करना पड़ा।

Adani Group: बाजार में इस गिरावट के बाद, अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक के प्रति निवेशकों की चिंता बढ़ी। वे कंपनी के बारे में और विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए तत्पर रहे। इस संकट के बावजूद, अडानी एंटरप्राइजेज ने उस समय बाजार में मजबूती दिखाई।

Adani Group: 21 दिसंबर 2022 के बाद से अगले डेढ़ महीने में अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में 3173 रुपये या 75 फीसदी की गिरावट आ गई। हालांकि, उसके बाद स्टॉक में संभलाव हुआ और आज के सत्र में 7.84 फीसदी या 246 रुपये के उछाल के साथ 3387 रुपये पर क्लोज हुआ है। स्टॉक में 15 महीने में 233 फीसदी का उछाल आ चुका है। इससे स्पष्ट होता है कि बाजार में अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक की मांग बढ़ी है और यह बीएसई सेंसेक्स के हिस्सा होने के बाद और भी तेजी ला सकता है।

Adani Group

Adani Group: अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में ऐतिहासिक उछाल का जिक्र करते हुए, विश्वसनीय बाजार एनालिस्ट्स ने स्टॉक के लिए एक उज्जवल भविष्य का सुझाव दिया है। यहां तक कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अगर यह स्टॉक बीएसई सेंसेक्स में शामिल हो गया तो उसका प्रभाव और भी बढ़ सकता है और नए रिकॉर्ड तय कर सकता है।

इसी संदर्भ में, निवेशकों का विश्वास स्टॉक में बढ़ गया है और वे इसे एक शुभ लैंडिंग के रूप में देख रहे हैं। इससे बाजार में उच्चाधिक और जोरदार तेजी की संभावना बढ़ गई है और यह स्टॉक निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन गया है।

इससे भी पढ़े :- महाराष्ट्र के डोंबिवली में बॉयलर विस्फोट से 4 लोगों की मौत, 2 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी धमाके की गूंज |

Exit mobile version
Skip to toolbar